ADVERTISEMENTREMOVE AD

T20 World Cup से पहले रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़ को ढूंढने होंगे 5 सवालों के जवाब

एशिया कप के आखिरी मैच में भले ही टीम ने अफगानिस्तान को हराया, लेकिन सवाल अभी भी हैं.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

टीम इंडिया (Team India) का एशिया कप (Asia Cup) में सफर खत्म होने के बाद अब टी20 वर्ल्डकप (T20 World Cup) की तैयारी है. जिसके लिए अगले हफ्ते टीम का ऐलान होना है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली टीम का प्रदर्शन एशिया कप में कुछ खास नहीं रहा. टीम सुपर-4 में श्रीलंका और पाकिस्तान से हारने के बाद बाहर हो गई. हालांकि आखिरी मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने लंबे अरसे बाद शतक जड़ा और भुवनेश्वर कुमार ने महज 4 रन देकर 5 विकेट चटकाए. ये मैच भारतीय टीम ने बड़े अंतर से जीता.

लेकिन अफगानिस्तान से आखिरी मैच जीतने के बाद भी कई सवाल ऐसे हैं जिनके जवाब अभी भी रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ तलाश रहे होंगे.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

गेंदबाजी

1. तेज गेंदबाजी का सवाल

एशिया कप से पहले जसप्रीत बुमराह चोटिल हो गए थे, हर्षल पटेल भी चोटिल थे और मैनेजमेंट ने मो शमी को सेलेक्ट नहीं किया. जिसके बाद भारतीय टीम तीन फास्ट बॉलर्स, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह के साथ एशिया कप खेलने पहुंची थी. उस वक्त भी इस सेलेक्शन पर कई सवाल उठे थे. लेकिन टीम की हार के बाद ये सवाल और बड़े हो गए कि अगर जसप्रीत बुमराह तब तक फिट नहीं हुए तो सही गेंदबाजी कॉम्बिनेशन क्या बनेगा.

क्योंकि अभी तक जसप्रीत बुमराह की फिटनेस पर कोई क्लियेरिटी नहीं है. आवेश खान फेल साबित हुए हैं, भुवनेश्वर कुमार भी डेथ ओवर में रन लुटाते दिखे हैं. ऐसे में क्या टीम मैनेजमेंट मोहम्मद शमी की तरफ जाएगा. क्या मोहम्मद सिराज को मौका मिलेगा. या फिर टीम प्रसिद्ध कृष्णा पर भरोसा करेगी.

2. स्पिन कॉम्बिनेशन का सवाल

भारतीय टीम ने एशिया कप में अश्विन को दो मैच खिलाए, रवि बिश्नोई को एक मैच खिलाया. हालांकि युजी चहल ने सभी मैच खेले. जिससे ये लगभग क्लियर है कि पहले स्पिनर तो युजी चहल होने वाले हैं भले ही एशिया कप उनका खास ना रहा हो. लेकिन बाकी टीम अश्विन के साथ जाएगी या रवि बिश्नोई के ये बड़ा सवाल है. क्योंकि बिश्नोई को एक मैच मिला था जिसमें उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी.

0

3. विकेटकीपर कौन होगा?

दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से कौन विकेटकीपर खेलेगा. ये भी रोहित शर्मा के लिए कम टेंशन की बात नहीं है. क्योंकि दिनेश कार्तिक को एशिया कप में कोई खास मौका मिला नहीं और पंत का बल्ला अभी भी खामोश है. कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के लिए अब मुश्किल ये है कि किसे खिलाया जाये. हालांकि ईशान किशन भी एक ऑप्शन हैं लेकिन टॉप ऑर्डर पूरा पैक्ड दिख रहा है ऐसे में उम्मीद कम ही है कि कप्तान उन पर भरोसा करें.

4. सही प्लेइंग इलेवन

ये तो आइने की तरह साफ है कि भारत के पास खिलाड़ियों की कमी नहीं है. हर जगह क लिए तीन-तीन खिलाड़ी मौजूद हैं और वो भी वर्ल्ड क्लास. लेकिन हर बड़े टूर्नामेंट ये टीम आजकल चोक कर रही है. जिसको लेकर कई बड़े खिलाड़ियों का मानना है कि भारत सही प्लेइंग इलेवन नहीं खिला पा रहा है. इसका कारण बहुत सारे ऑप्शन हो सकता है. क्योंकि हमने एशिया कप में ही देखा कि एक मैच में दो लेग स्पिनर खेल रहे थे. जबकि टीम में अश्विन जैसा शानदार ऑफ स्पिनर मौजूद था.

5. मिडिल ऑर्डर

एशिया कप में टीम इंडिया के सामने एक और सवाल खड़ा नजर आया. क्योंकि टॉप ऑर्डर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन मिडिल ऑर्डर अच्छी शुरुआत को अच्छा अंत देने में नाकाम रहा. श्रीलंका के खिलाफ जो मैच टीम इंडिया हारी उसमें जैसी शुरूआत हुई थी. उसके हिसाब से 200 रन बनने चाहिए थे लेकिन 180 रन ही टीम बना पाई जिसे श्रीलंका ने पार कर लिया.

भारत के पास अब वर्ल्ड कप से पहले 6 टी20 मैच हैं, जिनमें से 3 उसे ऑस्ट्रेलिया और तीन ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने हैं. इन्हीं मैचों में भारत को अपनी सभी परेशानियों का हल ढूंढना होगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×