ADVERTISEMENTREMOVE AD

Virat Kohli Century: स्पिनर्स का तिलिस्म, मुश्किल फॉर्मेट- 1020 दिन का सूखा खत्म

Virat Kohli का ये T20 इंटरनेशनल में पहला शतक है और ओवरऑल 71वां

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

विराट कोहली ने 71वां शतक (Virat Kohli 71 Century) 1020 दिन और 83 पारियों के बाद जड़ दिया है. यानी 2 साल 9 महीने और 16 दिन बाद विराट कोहली का शतक आया है. विराट कोहली ने शतकों का सूखा एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ खत्म किया है. उन्होंने 61 बॉल पर 122 रन बनाकर धमाका किया और अपने बल्ले से बताया कि, King is Back…ये शतक बहुत खास है, ना सिर्फ इसलिए कि करीब 3 साल बाद विराट कोहली ने शतक जड़ा.

बल्कि विराट कोहली का ये शतक इसलिए भी खास है क्योंकि कोहली ने आलोचकों को जवाब देने के लिए ऐसा फॉर्मेट चुना जिसमें उन्होंने पहले कभी शतक नहीं लगाया. और आज विराट कोहली उस पोजीशन पर खेल रहे थे जहां इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने कम ही बल्लेबाजी की है.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

Virat Kohli का टी20 इंटरनेशनल में पहला शतक

विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में ये पहला शतक लगाया है. हालांकि आईपीएल में उन्होंने शतक जरूर लगाए हैं. लेकिन भारत की तरफ से खेलते हुए ये पहला शतक आया है. यानी विराट कोहली ने फॉर्म में वापसी और अपने शतकों का सूखा उस फॉर्मेट में किया है. जिसमें उन्होंने कभी शतक नहीं लगाया था.

स्पिनर्स का तिलिस्म तोड़ा

विराट कोहली का इंटरनेशनल टी20 में तेज गेंदबाजों के मुकाबले स्पिनर्स के सामने कम स्ट्राइक रेट है और वो काफी फंसते भी नजर आते हैं. विराट कोहली ने इस मैच से पहले और 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद स्पिनर्स के खिलाफ 122 के स्ट्राइक रेट से बनाए थे. जबकि उनका ओवरऑल स्ट्राइक रेट 140 के पार है. यानी स्पिनर्स के सामने विराट कोहली फंस रहे थे और अफगानिस्तान के पास राशिद खान और मुजीब के रूप में दुनिया के दो बेहतरीन स्पिनर थे लेकिन आज जैसे विराट कोहली ने तय कर रखा था. उन्होंने राशिद खान और मुजीब दोनों को ही छक्के जड़े.

ओपनिंग में टीम ने आजमाया

आज रोहित शर्मा नहीं खेल रहे थे तो केएल राहुल के साथ विराट ने ओपनिंग की. हालांकि अंतरराष्ट्रीय करियर में विराट कोहली ने बहुत ज्यादा ओपनिंग नहीं की है. वो बात अलग है कि विराट कोहली आईपीएल में अपनी टीम के लिए ओपनिंग करते हैं. लेकिन इस पोजीशन पर आकर अपने शतकों का सूखा पूरा करना वाकई लाजवाब है.

0

विराट कोहली के शतक

  • वनडे में 43 शतक

  • टेस्ट में 27 शतक

  • टी20 में 1 शतक

विराट ने बनाए कई रिकॉर्ड

विराट कोहली अब इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के भी 71 शतक हैं. अब विराट कोहली से आगे केवल मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर बचे हैं. लेकिन मौजूदा क्रिकेटर्स में विराट कोहली नंबर वन पर हैं.

1. सचिन तेंदुलकर (भारत) 664 मैच, 782 पारियां, 100 शतक

2. विराट कोहली (भारत) 468 मैच, 522 पारियां, 71 शतक

रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया/ICC) 560 मैच, 668 पारियां, 71 शतक

3. कुमार संगकारा (श्रीलंका/ Asia/ICC) 594 मैच, 666 पारियां, 63 शतक

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×