फोन स्टोरेज कम हो रहा है? वॉटसऐप कर देगा इस परेशानी का अंत
फोन स्टोरेज कम होने की समस्या वॉटसऐप से सुलझ सकती है
फोन स्टोरेज कम होने की समस्या वॉटसऐप से सुलझ सकती है (फाइल फोटो : द क्विंट)

फोन स्टोरेज कम हो रहा है? वॉटसऐप कर देगा इस परेशानी का अंत

कोरोनावायरस के इस मुश्किल दौर में सोशल मीडिया पर लोगों की सक्रियता काफी बढ़ गई है. वॉट्सऐप पर लोग एक दूसरे को कोरोनावायरस से जुड़ी न्यूज, जानकारी, सूचनाएं और फोटो भेज रहे हैं. ये इमेज और वीडियो आपके फोन स्टोरेज का काफी हिस्सा ले लेते हैं. अगर आपने गूगल ड्राइव पर क्लाउड स्टोरेज नहीं खरीदा है या फाइल स्टोरिंग सर्विस ड्रॉप बॉक्स का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको हर कुछ दिनों में इन फोटो या वीडियो को डिलीट करते रहना होगा.

Loading...

ऐसे करें प्रॉब्लम सॉल्व

आप इस झंझट से बच सकते हैं. लेकिन इसके लिए वॉट्सऐप सेटिंग में जाकर कुछ चेंजिंग करनी होगी. यह तो आपको पता होगा कि वीडियो और फोटो आपके फोन स्टोरेज का काफी बड़ा हिस्सा घेर लेते हैं. आइए इस दिक्कत से निपटने का नुस्खा हम आपको बता दें.

पहले वॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाएं.आपको अपने फोन की स्क्रीन की दाईं ओर ऊपर 3 डॉट दिखेंगे. इस पर क्लिक करते ही आप सेटिंग्स में चले जाएंगे. इसके बाद आपको chats पर क्लिक करना होगा. यहां आपको Media visibility option को disable करना होगा. इससे कोई भी डाउनलोडेड मीडिया चाहे वह इमेज हो वीडियो या फिर ऑडियो, आपके फोन के स्टोरेज से नहीं जुड़ पाएगा.

इस तरह कर सकते हैं आप अपनी मुश्किल आसान 
इस तरह कर सकते हैं आप अपनी मुश्किल आसान 
(फोटो : WhatsApp screen grab)

लेकिन अगर आप अपने कुछ कॉन्टेक्ट्स के मीडिया कंटेंट को अनुमति देना चाहते है यानी आप उनके मीडिया को अपने फोन स्टोरेज में रखना चाहते हैं तो आपको यह तरीका अपनाना होगा-

पहले उस खास कॉन्टेक्ट के चैट विंडो से दाईं ओर के टॉप पर बने 3 डॉट्स पर क्लिक करें. वहां View Contact सेलेक्ट करें. वहां आप enable Media visibility को Enable कर सकते हैं. ऊपर दिखाए गए पॉप बॉक्स से इसे सेलेक्ट किया जा सकता है.

इसके बावजूद आप अपने फोन स्टोरेज स्पेस को मैनेज करने में नाकाम रहते हैं तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि पेड विकल्प अपनाएं. यानी गूगल ड्राइव पर क्लाउड स्टोरेज खरीद लें या फाइल स्टोरिंग सर्विस ड्रॉप बॉक्स की सर्विस ले लें.

ये भी पढ़ें : वॉट्सऐप ग्रुप को इस्तेमाल के बाद क्यों डिलीट कर देना चाहिए?

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our गैजेट section for more stories.

    Loading...