जनवरी से महंगी होंगी मारुति की गाड़ियां
मारुति  की बिक्री नवंबर महीने में 1.9 फीसदी गिरकर 1,50,630 इकाइयों पर आ गई.
मारुति  की बिक्री नवंबर महीने में 1.9 फीसदी गिरकर 1,50,630 इकाइयों पर आ गई.

जनवरी से महंगी होंगी मारुति की गाड़ियां

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति ने अपनी गाड़ियों की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है. कंपनी का कहना है कि लागत मूल्य बढ़ने के कारण ये फैसला करना पड़ रहा है. मारुति की कारें जनवरी से बढ़ जाएंगी.

Loading...

कंपनी के मुताबिक लागत में बढ़ते मूल्य को ग्राहकों  तक शिफ्ट करना अब जरूरी हो गया है. कीमतों में वृद्धि का असर हर सेगमेंट की कारों पर पड़ेगा. फिलहाल कंपनी 2.89 लाख  से करीब 12 लाख के वाहन तक बेचती है. सबसे सस्ती कार ऑल्टो है जबकि प्रीमियम गाड़ियों में XL6 है.

बिक्री में कमी से भी परेशान मारुति

पिछले कई महीनों से ऑटो सेक्टर मंदी की मार झेल रहा है. इससे मारुति भी अछूति नहीं है. मारुति  की बिक्री नवंबर महीने में 1.9 फीसदी गिरकर 1,50,630 इकाइयों पर आ गई. कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी की बिक्री में गिरावट इस तरफ इशारा है कि देश में मंदी की स्थिति जस की तस बन हुई है. कंपनीे ने नवंबर में घरेलू वाहनों की बिक्री में 1.6% गिरावट दर्ज की है.

हालांकि इस दौरान स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर समेत कॉम्पैक्ट श्रेणी की बिक्री 7.6 फीसदी बढ़कर 78,013 इकाइयों पर पहुंच गई.

मध्यम आकार के सेडान वाहन सिआज की बिक्री इस दौरान 3,838 इकाइयों से गिरकर 1,448 इकाइयों पर आ गई. विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस और एर्टिगा समेत यूटिलिटी वाहनों की बिक्री 1.3 फीसदी गिरकर 23,204 इकाइयों पर आ गई.

कंपनी ने कहा कि पिछले महीने निर्यात भी 7.7 फीसदी गिरकर नवंबर 2018 की 7,521 इकाइयों के मुकाबले 6,944 इकाइयों पर आ गया.

यह भी पढ़ें: मारुती सुजुकी XL6 रिव्यू: बेहतर लुक के साथ Ertiga जैसी परफॉर्मेंस

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our टेक और ऑटो section for more stories.

    Loading...