डिजिटल पेमेंट ऐप की बहार...आपको किसमें हैं सबसे ज्यादा फायदा?

डिजिटल पेमेंट ऐप की बहार...आपको किसमें हैं सबसे ज्यादा फायदा?

टेक टॉक

भारत सरकार कैशलेस ट्रांजैक्शन पर जोर दे रही है. ऐसे में इंडिया में डिजिटल पेमेंट ऐप काफी पॉपुलर हो रहा है. खासकर नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट ऐप के इस्तेमाल में तेजी आई है.

आप किराने की दुकान पर कोई सामान खरीदने के बाद अपने स्मार्टफोन से पेमेंट कर सकते हैं. है ना आसान. डिजिटल पेमेंट ऐप ने लोगों की जिंदगी काफी सहूलियत भरी कर दी है. अगर आप कहते हैं नहीं, तो इसका मतलब है कि आपने अभी तक इसके जादू को समझा ही नहीं.

डिजिटल पेमेंट ऐप के बढ़ते कारोबार को देखते हुए पेटीएम और BHIM के बाद गूगल 'तेज' ने भी इस क्षेत्र में दस्तक दे दी है. गूगल 'तेज' भी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित ऐप है.

भारत में इस वक्त करीब साढ़े आठ करोड़ एक्टिव मोबाइल वॉलेट यूजर्स हैं और ये संख्या बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में यह जानना जरुरी है कि आपके लिए बेस्ट डिजिटल पेमेंट ऐप कौन-सा है.

आसान इंटरफेस

पेटीएम, गूगल तेज और भीम को इस्तेमान करना आसान है. पेटीएम में पेमेंट के साथ-ही शॉपिंग का भी ऑप्शन हैं. इस वजह से यूजर्स को यह थोड़ा बोझिल लगता है. जबकि दूसरी तरफ गूगल तेज का इंटरफेस बेहद साधारण है. इसमें ट्रांजैक्शन करना भी आसान है. यूजर्स आसानी से पेमेंट ऑप्शन के जरिए पेमेंट कर सकते हैं.

भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) को भी यूज करना आसान है. इसका इंटरफेस बेहद साधारण और यूजर फ्रेंडली है. इससे ट्रांजैक्शन करना भी आसान है. इन तीनों पेमेंट ऐप में भीम को इस्तेमाल करना सबसे आसान है.

फैसला अब आपके हाथ

भीम और तेज दोनों ही यूपीआई आधारित पेमेंट ऐप हैं. इन दोनों के जरिए आप अपने ई-वॉलेट में पैसे के पेमेंट कर सकते हैं, क्योंकि ये आपके अकांउट से लिंक होता है. भीम ऐप में ऑफलाइन ट्रांजेक्शन की सुविधा है, जबकि तेज में कैश के जरिए पेमेंट की सुविधा है. हालांकि तेज अभी मार्केट में नया है, लेकिन इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है. 'क्विक मोबाइल ट्रांजेक्शन' करने वाले लोगों के लिए यह बेस्ट है.

पेटीएम 2013 से मार्केट में है. यह सबसे बेहतरीन डिजिटल पेमेंट ऐप बन चुका है, क्योंकि इसमें डिजिटल पेमेंट से लेकर शॉपिंग तक की सुविधा है. यह सिर्फ यूपीआई को सपोर्ट नहीं करता है.

यह अब आपको तय करना है कि आप कौन-सा ऐप चुनते हैं. लेकिन एक बात तो पक्की है कि आपकी जेब पर कैश का बोझ जरूर कम हो जाएगा और जिंदगी थोड़ी आसान.

ये भी पढ़ें- गूगल का डिजिटल पेमेंट ऐप ‘Tez’ ऐसे करता है काम

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our टेक टॉक section for more stories.

टेक टॉक

    वीडियो