ADVERTISEMENT

खराब सर्विस की वजह से jio समेत 4 टेलीकॉम कंपनियों पर जुर्माना

जानिए किस कंपनी पर लगा है कितना जुर्माना 

Updated
खराब सर्विस  की वजह से jio समेत 4 टेलीकॉम कंपनियों पर जुर्माना
i

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने देश की चार बड़ी निजी टेलीकॉम कंपनियों पर जुर्माना ठोका है. इन चारों ऑपरेटरों पर खराब सर्विस देने का आरोप है.

सबसे ज्यादा जुर्माना मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलाइंस Jio पर लगा है. इसके अलावा एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया भी TRAI के इस फैसले की जद में आए हैं.

ADVERTISEMENT

किस पर कितना जुर्माना

रिलाइंस Jio

टेलीकॉम सेक्टर में टेरिफ वॉर की शुरुआत करने वाली रिलाइंस जिओ को TRAI के इस कदम का सबसे ज्यादा खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. कंपनी को खराब सर्विस के चलते 34 लाख का जुर्माना भरना पड़ेगा. जिओ पर लगा जुर्माना शेष तीनों कंपनियों पर लगाए गए जुर्माने से सात लाख ज्यादा है. जिओ पर यह जुर्माना पॉइंट ऑफ इंटरकनेक्टेड कन्जेस्चन के स्तर पर खराब प्रदर्शन के चलते लगा है.

साधारण भाषा में समझें, तो TRAI ने पाया है कि जिओ यूजर्स को किसी दूसरे नेटवर्क पर बात करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसके अलावा TRAI ने जिओ की कस्टमर केयर सर्विस को भी खराब दर्जे का करार दिया है.

एयरटेल

TRAI ने जनवरी से मार्च की तिमाही में खराब सर्विस देने के लिए एयरटेल पर 11 लाख का जुर्माना लगाया है. TRAI ने अपनी जांच में एयरटेल पोस्टपेड की बिलिंग सर्विस संतोषजनक नहीं पाया. इसके अलावा कंपनी की कस्टमर केयर सर्विस भी औसत से निचले दर्जे की रही.

ADVERTISEMENT

आइडिया

आदित्य बिड़ला ग्रुप की टेलीकॉम कंपनी आइडिया पर TRAI ने कुल 12.5 लाख का जुर्माना लगाया है. आइडिया को खराब कनेक्टिविटी और कॉल ड्रॉप के चलते यह जुर्माना भुगतना पड़ रहा है.

TRAI के निर्देश के मुताबिक, किसी भी कंपनी को सेवा समाप्त करने के आवेदनों का 7 दिन के भीतर निपटारा करना होता है. आइडिया ने TRAI के इन निर्देशों का ठीक से पालन न करना भी जुर्माने की वजह बना है.

वोडाफोन

जनवरी से मार्च की तिमाही में वोडाफोन को सबसे कम जुर्माने का सामना करना पड़ा है. अपनी पोस्टपेड सर्विस में बिलिंग की दिक्कतों के चलते कंपनी को 4 लाख का जुर्माना भुगतना पड़ रहा है. इसके आलावा TRAI ने कंपनी की कस्टमर केयर सर्विस को भी संतोषजनक नहीं पाया.

ADVERTISEMENT

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, tech-and-auto और tech-talk के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  TRAI   रिलायंस जिओ   JIO 4G 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×