TRAI का नया टैरिफ: क्या महंगा हो जाएगा केबल टीवी?

TRAI का नया टैरिफ: क्या महंगा हो जाएगा केबल टीवी?

टेक और ऑटो

कैमरा: अभिषेक रंजन
वीडियो एडिटर: कुनाल मेहरा और राहुल शंपुई

पाय लागि!

हवाएं देखो चल रही हैं ठंडी सुप्रीम कोर्ट ने TRAI के नए टैरिफ स्कीम को दिखा दी है हरी झंडी.
TRAI का नया टैरिफ स्कीम जो पहले 29 दिसंबर को लागू होना था, वो अब 31 जनवरी के बाद लागू होने वाला है. नए टैरिफ स्कीम के अनुसार टीवी उपभोक्ताओं को मिलेंगे मात्र 130 रुपए में 100 Free To Air चैनल्स जैसे दूरदर्शन वगैरह.

130 रुपये Network capacity fee है जो देना पड़ेगा. अब एकदम ही फ्री थोड़े ही ना कर देंगे, LOL.
बाकि इन 100 चैनल्स में चाहें तो आप सारे चैनल्स लें या ना लें लेकिन, Ministry of Information and Broadcasting के 26 चैनल्स माने दूरदर्शन और उसके भाई-बहन जैसे DD Sports वगैरह का सब्सक्रिप्शन लेना अनिवार्य होगा.
बाकि इसके ऊपर आप या तो अपने मनपसंद चैनल्स का चयन करके सब्सक्राइब कर सकते हैं या फिर बड़े ब्रॉडकास्टर्स जैसे Sony Picture Network, Zee Entertainment और STAR India के पैक खरीद सकते हैं .

पसंदीदा चैनल्स की लिस्ट करें तैयार

अपने पसंदीदा चैनल्स की लिस्ट तुरंत तैयार कर लीजिये और जल्द से जल्द अपने केबल ऑपरेटर को थमा दीजिये. क्योंकि देखिये आप अकेले तो लिस्ट जमा नहीं करेंगे और पूरा शहर भी करेगा. तो इससे पहले कि आपके लिस्ट को प्रोसेस होने में देरी हो, इस वीडियो को देखने बाद तुरंत जमा कर आइये अपनी लिस्ट को. अगर जो DTH उपभोक्ता हो तो भी चैनल्स चुनने पड़ेंगे ,सिर्फ TATA SKY उपभोक्ताओं को छोड़कर. क्योंकि, TATA Sky ने हाई कोर्ट में अपील की है, और अगली सुनवाई 10 जनवरी को है. अब आते हैं गणित पर: इंडिया में 800 के ऊपर चैनल्स हैं, जिनमें से 332 चैनल्स ने अपनी कीमतों की घोषणा कर दी है. ZEE ने 68 पैक्स निकाले हैं , जिनमें हिंदी पैक्स की कीमत 45 रूपए से शुरू है.

यह भी पढ़ें: जब रोबोट रश्मि को BTech बबुआ ले गए डेट पर

जानें वैल्यू पैक स्कीम

STAR इंडिया ने सात भाषाओं में अपने वैल्यू पैक निकाले हैं ,जिनकी कीमत, तमिल के लिए 25 रूपए से लेकर हिंदी के लिए 49 रूपए है.

Sony Picture Network, जिसके पास 32 चैनलों के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स हैं

उसने अपने सभी चैनलों के कीमतों की घोषणा अपने वेबसाइट पर कर दी है. HD चैनल पैक की कीमत है 90 रूपए, जिसमें SET, ET, SAB, Max, SONY, Ten 1, Ten 2, Ten 3 इत्यादि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : जब रोबोट रश्मि को BTech बबुआ ले गए डेट पर

यह भी पढ़ें: BTech बबुआ ने MTech गुरुजी से सीखा कार से बेस्ट माइलेज का तरीका

(पहली बार वोट डालने जा रहीं महिलाएं क्या चाहती हैं? क्विंट का Me The Change कैंपेन बता रहा है आपको! Drop The Ink के जरिए उन मुद्दों पर क्लिक करें जो आपके लिए रखते हैं मायने.)

Follow our टेक और ऑटो section for more stories.

टेक और ऑटो

    वीडियो