ADVERTISEMENT

Twitter को खरीदने के लिए Elon Musk का रास्ता साफ, ट्विटर की चिड़िया कितनी बदलेगी?

Twitter पर Elon Musk ने यूजर्स से पूछा था कि क्या वे एडिट बटन चाहते हैं या नहीं?- अब आगे मौका भी होगा, दस्तूर भी

Updated
Twitter को खरीदने के लिए Elon Musk का रास्ता साफ, ट्विटर की चिड़िया कितनी बदलेगी?
i

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और Tesla के CEO एलॉन मस्क (Tesla Musk) ट्विटर (Twitter) को खरीदने के लिए तैयार हैं. 100% शेयर के लिए मस्क के 44 बिलियन डॉलर के ऑफर को ट्विटर ने आधिकारिक रूस से स्वीकार कर लिया है. अब सवाल है कि एलन मस्क के ट्विटर बॉस बनने के बाद क्या होगा? टेक वर्ल्ड में क्या असर पड़ेगा?

ADVERTISEMENT

मस्क का ट्विटर प्रेम

मस्क के ट्विटर बॉस बनने के बाद क्या बदलेगा, इसका जवाब हम मस्क के बातों में ही ढूंढ़ने की कोशिश करते हैं. दरअसल, 24 मार्च को मस्क ने ट्विटर के साथ अपनी तकरार शुरू की. मस्क ने ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स से पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि लोकतंत्र के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता आवश्यक है, और क्या ट्विटर इस सिद्धांत का पालन करता है?

फिर क्या था एक के बाद एक एलन मस्क ने ट्विटर पर बदलाव के सुझाव दे डालें.

  • मस्क के ट्वीट से तो यही लगता है कि अगर उन्होंने ट्विटर खरीद लिया तो वो फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनाने पर जोर देंगे.

  • इसके अलावा कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी में बदलाव भी कर सकते हैं.

  • मस्क ने SEC फाइलिंग में बताया था कि ट्विटर के 9.2 परसेंट स्टेक खरीद लिए हैं. हिस्सेदारी लेने के बाद मस्क ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ब्लू प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस में बदलाव का सुझाव दिया था. इन सुझावों में इस फीचर की कीमत में कमी, विज्ञापन पर बैन और ट्विटर ब्लू यूजर्स को क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin में सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान करने का विकल्प देने का भी सुझाव दिया था.

  • एडिट बटन- ट्विटर पर एक पोल पोस्ट करते हुए मस्क ने यूजर्स से पूछा था कि क्या वे एडिट बटन चाहते हैं या नहीं. रिप्लाई में ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने भी यूजर्स से "सावधानीपूर्वक" वोट डालने को कहा.

टेक वर्ल्ड में क्या पड़ेगा असर?

मस्क के ट्विटर को खरीदने के ऐलान के बाद ही टेक वर्ल्ड में हंगामा शुरू हो गया है. टेक पर नजर रखने वालों के मन में एकाउंटेबिलिटी, सार्वजनिक प्रवचन और यहां तक ​​​​कि लोकतंत्र को प्रभावित करने को लेकर सवाल उठ रहे हैं.

हमने देखा कि सऊदी अरब के शाही परिवार से जुड़े अलवलीद बिन तलाल एलन मस्क के पहले ऑफर के बाद ही उनके खिलाफ सामने आ गए थे, उन्होंने इस ऑफर को बहुत कम बताया था.

Elon Musk ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीद रहे हैं लेकिन सवाल है कि 250.6 अरब डॉलर के मालिक मस्क इतनी रकम किस तरह से देंगे? मस्क की ज्यादातर दौलत इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला इंक (Tesla Inc) की स्टेक के रूप में है. हालांकि मस्क के पास फाइनेंसिंग के कई ऑप्शन हैं. जैसे कि टेस्ला के शेयर बेचना या बाहरी पार्टनर्स से कर्ज लेना. अगर मस्क टेस्ला का शेयर बेचते हैं तो ट्विटर को खरीदने के लिए मस्क को टेस्ला की करीब 20 फीसदी स्टेक बेचनी होगी. जिससे कंपनी के शेयरों में गिरावट का खतरा बढ़ जाएगा.
ADVERTISEMENT

इसके अलावा ये भी साफ है कि क्रिप्टो मार्केट में Elon Musk की काफी रूची है. ऐसे में ये भी माना जा रहा है कि ट्विटर के जरिए Elon Musk बिटकॉइन के लिए एक संभावित लॉन्चपैड भी प्रदान कर सकते हैं. क्योंकि मस्क की टेस्ला अपनी बैलेंस शीट में बिटकॉइन रखती है और पिछले कुछ समय के लिए बिटकॉइन को पेमेंट के लिए स्वीकार भी किया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×