फेसबुक के बिना कैसे कटेगी लाइफ? जवाब सुनकर तुरंत LIKE कर देंगे आप

फेसबुक अगर भारत में हमेशा के लिए बंद हो जाए, तो क्या होगा? देखिए गुदगुदाने वाले जवाब...

Updated

कैमरा: अभय शर्मा

वीडियो एडिटर: कुणाल मेहरा

एंकर: शौभिक पालित

सेल्फी पोस्ट करना हो तो फेसबुक, अपना टैलेंट दुनिया को दिखाना हो, तो फेसबुक, नई-नई जानकारी हासिल करना हो तो फेसबुक, दूसरों की जिंदगी में ताक-झांक करना हो, तो फेसबुक. लाइक्स और कमेंट्स बटोरने से लेकर मनोरंजन और टाइमपास के बेमिसाल जरिए तक, फेसबुक हम सबकी जिंदगी के साथ इस कदर जुड़ चुका है, जिसे आप चाहकर भी खुद से जुदा नहीं कर सकते.

लेकिन क्या हो अगर आप एक दिन सुबह नींद से जागें और अचानक आपको पता चले कि भारत से फेसबुक हमेशा के लिए बंद हो चुका है. आप दोबारा कभी अपने प्रोफाइल पर लॉगिन नहीं कर पाएंगे....तो क्या होगा? सोचकर ही मन में सिहरन सी उठ जाती है न? लेकिन ऐसा अगर सच में आपके साथ हो जाए तो क्या होगा?

कैसी होगी आपकी जिंदगी फेसबुक के बगैर? यही सवाल जब हमने फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले कुछ लोगों से पूछा, तो बड़े दिलचस्प और मजेदार जवाब मिले.

बोरिंग होगी जिंदगी?

किसी को लगता है कि फेसबुक के बिना उनकी जिंदगी बिलकुल मायूस और बोरिंग हो जाएगी, तो किसी को लगता है कि वो फेसबुक के बिना जी ही नहीं पाएंगे. हालांकि इस तरह के कई राय हमें ये भी मिले कि फेसबुक अगर भारत से बंद हो जाए, तो बहुत अच्छा होगा. वजह ये है कि आजकल फेसबुक की आभासी दुनिया की वजह से हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से इतना दूर हो गए हैं, कि हमारे पास उनसे मिलने का वक्त ही नहीं होता.

मिलने की बजाय हम फेसबुक के जरिए ही उनका हाल-चाल लेते रहते हैं, इसलिए अगर फेसबुक बंद हुआ, तो हम एक बार फिर उनके साथ असल में संपर्क बनाये रख पाएंगे.

फेसबुक में यूजर्स के डेटा लीक होने की खबरों ने इस सोशल नेटवर्किंग साइट को इस्तेमाल करने वाले लोगों के होश उड़ा दिए हैं. कई देशों की सरकारें फेसबुक को लेकर सख्त हो रही हैं. फेसबुक से जवाब मांगा जा रहा है. आम से लेकर खास लोग अपने अकाउंट बंद कर रहे हैं. शेयर बाजार में फेसबुक के शेयरों में गिरावट आ गयी है. यहां तक कि फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग ने भी अपनी सफाई में कहा, “अगर हम आपका डेटा सुरक्षित नहीं रख सकते, तो आपको अपनी सेवाएं जारी रखने का कोई हक नहीं.”

एक सवाल हमने लोगों से ये भी पूछा कि अगर वाकई फेसबुक बंद हो गया, तो उन लड़के-लड़कियों का क्या होगा, जो दिन भर में कई सेल्फी खींचकर फेसबुक पर पोस्ट करते रहते हैं. इस पर कई लोगों ने जवाब दिया कि इंस्टाग्राम, फेसबुक की जगह ले लेगा, जो बहुत तेजी से फोटो शेयरिंग ऐप के तौर पर लोकप्रिय हो रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!