बॉलीवुड सिंगर जुबिन ‘हमनवा मेरे’ नौटियाल- डायरेक्ट दिल से...

क्विंट हिंदी ने संगीत से लेकर शख्सियत तक, कई दिलचस्प पहलुओं पर जुबिन से खास बातचीत की.

Published
वीडियो
2 min read

कैमरा: शिव कुमार मौर्य / नितिन अरोड़ा

वीडियो एडिटर: कुणाल मेहरा

बेहद कम समय में कई सुपरहिट गाने गाकर बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाने वाले सिंगर जुबिन नौटियाल अपनी शक्ल-ओ-सूरत से किसी हीरो से कम नहीं लगते. उन्हें एक्टिंग के कई ऑफर्स भी मिले हैं, वे नेशनल लेवल के शूटर रहे हैं, वे डिस्ट्रिक्ट लेवल के एथलीट रहे हैं, मिक्स मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट हैं, और साथ ही एमबीए भी किया है. लेकिन इन सभी करियर ऑप्शन को छोड़कर उन्होंने संगीत को चुना. जुबिन कहते हैं कि वे खुद को संगीत से  कभी दूर नहीं करेंगे. वे बताते हैं, "शायद आज मैं इतना बड़ा ना भी होता, तब भी मैं शायद किसी छोटे से क्लब में बैठकर यही कर रहा होता."

क्विंट हिंदी ने जुबिन से मुलाकात करके संगीत से लेकर शख्सियत तक, ऐसे ही कई दिलचस्प पहलुओं पर उनसे खास बातचीत की.

बॉलीवुड म्यूजिक को डिफाइन करने वाले गानों में जुबिन के पसंदीदा गाने 'बड़ी दूर से आए हैं', 'ये जीवन है',  फिल्म 'बॉम्बे' के गाने, नुसरत फतेह अली खान का 'तेरे बिन नहीं जीना मर जाना' (कच्चे धागे) प्रमुख हैं. जुबिन को लगता है कि हर वो गाना जो एक इमोशन क्रिएट करता है, वो डिफाइन करता है बॉलीवुड को.

रीक्रिएशन/रीमिक्स ट्रेंड पर राय

'हम्मा सॉन्ग', 'दिल क्या करे', 'पहला नशा', 'गजब का है दिन', 'ऐ दिल है मुश्किल' जैसे गानों का रीक्रिएशन वर्जन गाने वाले जुबिन कहते हैं कि जो गाने उन्हें अच्छे लगते हैं, उन्हें वो गा देते हैं. वे बताते हैं, "मेरे लिए संगीत सिर्फ ऑनेस्ट होता है या डिसऑनेस्ट होता है. अगर संगीत ऑनेस्ट है तो वो फिर रीक्रिएशन है, रीमिक्स है या फिर एक ओरिजिनल सॉन्ग है, इससे फर्क नहीं पड़ता. जब वो ऑनेस्ट है तो फिर वो ऑनेस्ट है."

जुबिन को लगता है कि हर सिंगर का एक दौर है. उस दौर में जिस चीज की जरूरत थी, उस तरह के सिंगर उस दौर में आए और उन्होंने बहुत अच्छा काम किया और वो अगले दौर के सिंगर्स को एक जिम्मेदारी देकर जाते हैं कि

अगले दौर के सिंगर्स को भी अच्छा काम करके देना है.अच्छे इमोशन पेश करने हैं. जुबिन उसी रस्ते पर आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं.

ये भी देखें - अरमान मलिक EXCLUSIVE : सुनिए कुछ अनसुने किस्से, कुछ रोमांटिक गाने

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!