ADVERTISEMENTREMOVE AD

AAP सांसद संजय सिंह को ED ने किया गिरफ्तार, बोले- "मरना मंजूर, झुकना नहीं"

Sanjay Singh Arrest: अरविंद केजरीवाल, मनोज झा सहित विपक्ष के तमाम नेताओं ने संजय सिंह की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया दी है.

Published
छोटा
मध्यम
बड़ा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के लिए शराब नीति मामले में मुश्किलें और बढ़ गई हैं. मनीष सिसोदिया पहले ही इस मामले में जेल में हैं और अब ED ने एक और बड़े नेता और सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) को गिरफ्तार कर लिया है.

संजय सिंह के घर पर आज यानी 4 अक्टूबर को दिन भर चली पूछताछ के बाद ED ने शाम करीब 6 बजे उन्हें गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद उन्होंने एक वीडियो जारी कर कहा कि, "मरना मंजूर है, झुकना मंजूर नहीं है."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद तमाम दलों के नेताओं की तरफ से प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं. विपक्ष इसे मोदी सरकार का राजनैतिक कदम बता रहा है, तो बीजेपी भ्रष्टाचार के आरोप लगा रही है.

मेरी जबरन मेरी गिरफ्तारी की जा रही है- संजय सिंह

संजय सिंह ने कहा कि "जबरन मेरी गिरफ्तारी की जा रही है, लेकिन हम लोग आम आदमी पार्टी के सिपाही हैं. हम मोदीजी से कहना चाहते हैं कि आप बुरी तरह से चुनाव हार रहे हैं. ये आपकी हताशा और हार का संकेत है." इसके साथ ही उन्होंने कहा,

"जब-जब जुल्म बढ़ता है, तब-तब उसके खिलाफ जनता की आवाज बुलंद होती है. मैंने पहले भी कहा और आज फिर दोहरा रहा हूं, मरना मंजूर है, डरना मंजूर नहीं है."

ना डरे थे, ना डरेंगे - AAP

गिरफ्तारी से पहले संजय सिंह ने अपनी मां के पांव छुए. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसका वीडियो पोस्ट करते हुए आम आदमी पार्टी ने लिखा,

"जिसके सिर पर मां का आशीर्वाद हो, उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता. हर क्रांतिकारी को जेल देखनी होती है, आज संजय सिंह को भी यह सौभाग्य प्राप्त हुआ. ना डरे थे, ना डरेंगे, अन्याय के खिलाफ लड़ते रहेंगे."
"इतने ईमानदार आदमी को ऐसे गिरफ्तार नहीं करना चाहिए. दुनिया जानती है, पूरा देश जानता है कि मेरा बेटा कितना ईमानदार है."
संजय सिंह की मां

संजय सिंह की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, "संजय सिंह की गिरफ्तारी बिलकुल गैर कानूनी है. ये मोदी जी की बौखलाहट दर्शाता है. चुनाव तक ये कई और विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करेंगे."

स्याह दिनों का दौर शुरू- मनोज झा

RJD सांसद मनोज झा ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा, "संजय सिंह की गिरफ्तारी BJP की अनुशंगिक संगठन 'ED' ने की. स्याह दिनों का दौर शुरू हो चुका है. कल न्यूजक्लिक से जुड़े पत्रकारों पर, आज संजय जी पर."

उन्होंने आगे कहा, "जातिगत सर्वेक्षण की रिपोर्ट से प्रधानमंत्री हड़बड़ाए हुए हैं. हेडलाइन मैनेजमेंट भी करना है और विपक्ष के लोगों को डराना भी है. ये सिलसिला हमारे प्रतिकार के बावजूद चलेगा, क्योंकि उनका कोई राजनैतिक उपकरण अब उनके पास नहीं बचा. शब्द नहीं, भाव नहीं, कहने को कुछ नहीं, देने को कुछ नहीं. तो वे क्या करेंगे."

0

AAP नेता आतिशी ने सीधे बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी वालों का डर न जाने उन्हें और कितना गिरायेगा. चुनाव के पहले, INDIA से इनके हारने की बौखलाहट साफ दिख रही है. उन्होंने आगे कहा,

"मनीष जी और सत्येन्द्र जी के बाद सरकार ने बुलंदी से जनता की आवाज उठाने वाले संजय भैया को भी गिरफ्तार कर लिया. ED का एक दफ्तर हमारे पार्टी कार्यालय में ही क्यों नहीं खोल लेते? लगता है कि AAP पर झूठे आरोप लगाकर ही इनका गुजारा होता है"

जांच केजरीवाल की तरफ बढ़ रही- मनोज तिवारी

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने अरविंद केजरीवाल का जिक्र करते हुए कहा, ''संजय सिंह की गिरफ्तारी इस बात का संकेत है कि दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले की जांच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर बढ़ रही है और उनके लिए खुद को भ्रष्टाचार के आरोपों से बचाना आसान नहीं होगा.''

ADVERTISEMENT

एजेंसियों का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए- अरविंदर सिंह लवली (कांग्रेस)

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि कांग्रेस किसी भी अनियमितता को सपोर्ट नहीं करती है. शराब घोटाले में जो भी दोषी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. लेकिन एजेंसियों का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए... अगर खाली इस आधार पर गिरफ्तार किया जा रहा है कि ये जांच में सहयोग नहीं कर रहे तो ये एजेंसियों का दुरुपयोग है.

बीजेपी घबराई हुई है- प्रियंका चतुर्वेदी (शिवसेना UBT)

राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने संजय सिंह की गिरफ्तारी की निंदा की. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "ED द्वारा संजय सिंह की गिरफ्तारी की निंदा करती हूं, इससे पता चलता है कि बीजेपी कितनी घबराई हुई है और इसलिए विपक्ष के पीछे पड़ गई है."

उन्होंने आगे कहा, "मैं फिर से कहती हूं कि ये शर्म की बात है कि आज हमारी केंद्रीय एजेंसियों को इतना कमजोर कर दिया गया है कि वे अपनी राजनीति के लिए सत्तारूढ़ व्यवस्था के हाथों में उपकरण मात्र बन गए हैं"

इसके अलावा RJD नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, "कल पत्रकारों की गिरफ्तारी हुई और आज संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्होंने कहा कि जहां भी क्षेत्रीय पार्टियां अच्छा काम कर रही है, वहां बीजेपी के लोग तंग कर रहे हैं."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×