रिकॉर्ड ऊंचाई पर बाजार, अब पैसा कहां लगाएं निवेशक?

रिकॉर्ड ऊंचाई पर बाजार, अब पैसा कहां लगाएं निवेशक?

न्यूज वीडियो

31 अक्टूबर को शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई. सेंसेक्स रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. लेकिन अब आगे निवेशकों को पैसा कहां लगाना चाहिए? निवेशकों को किन सेक्टर पर फोकस करना चाहिए? ऐसे कई सवालों के जवाब विलियम ओ' नील इंडिया के इक्विटी हेड रिसर्च मयूरेश जोशी दे रहे हैं.

Loading...

स्टॉक मार्केट में तेजी देखते हुए निवेशकों के लिए क्या सलाह है?

बाजार में अचानक जबरदस्त तेजी आई है. लेकिन मुझे लगता है कि बाजार में अभी भी कुछ ऐसे स्टॉक हैं, जो अगले छह से नौ महीने में अच्छा रिटर्न दे सकते हैं.

किन सेक्टर पर निवेशक को फोकस करना चाहिए?

प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में निवेश किया जा सकता है. लार्जर प्राइवेट सेक्टर बैंक परफॉरमेंस, लोन ग्रोथ, एसेट क्वालिटी के मामले में अच्छे रहे हैं. इसके अलावा चुनिंदा एफएमसीजी स्टॉक पर भी फोकस कर सकते हैं. इन सेक्टर में कमाई की जा सकती है.

बाजार में किस वजह से तेजी आई?

शेयर बाजार में तेजी के कुछ अहम मुद्दे है. बाजार को भारतीय अर्थव्यवस्था में मंदी, यूएस-चाइना टॉक और ब्रेग्जिट संबंधित इकनॉमी स्लोडाउन जैसे मुद्दे प्रभावित कर रहे थे. लेकिन अब मार्केट इन मुद्दों को नजरअंदाज करने की कोशिश कर रहा है. ब्रेग्जिट की समस्या का समाधान मिल जाएगा. यूएस-चाइना विवाद का समाधान निकल रहा है. भारत में सरकार मंदी से निपटने के कई कदम उठा रही है.

मयूरेश जोशी ने कहा, इन मुद्दों के अलावा स्टॉक मार्केट दो मुद्दों पर चलता है. एक कॉरपोरेट एर्निंग्स और दूसरा घरेलू निवेश.

सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक में से किसमें पैसा लगाए?

प्राइवेट सेक्टर एक सेफ स्पेस माना जाता है. क्योंकि ग्रोथ प्राइवेट सेक्टर में ही है. इसलिए मार्केट पब्लिक सेक्टर की तुलना में प्राइवेट सेक्टर के साथ ही जाना चाहेगा.

बता दें, गुरुवार को सेंसेक्स के 30 में से 17 शेयरों में तेजी रही. यस बैंक (24.03 फीसदी), एसबीआई (7.69 फीसदी), इंफोसिस (3.79 फीसदी), टाटा मोटर्स (3.40 फीसदी) और भारती एयरटेल (1.67 फीसदी) में सबसे ज्यादा तेजी रही. बीएसई के कुल 1517 शेयरों में तेजी और 1041 में गिरावट रही, जबकि 147 शेयरों के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें : शेयर मार्केट ने छुआ रिकॉर्ड लेवल,जानिए इस ऊंचाई की 5 वजह 

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our न्यूज वीडियो section for more stories.

न्यूज वीडियो

वीडियो

Loading...