नदी में बनी बर्फ की बड़ी सी तश्तरी, क्या एलियंस दे रहे हैं संकेत?
अमेरिका के एक नदी में बने इस आइस डिस्क की चौड़ाई करीब 298 फीट है.
अमेरिका के एक नदी में बने इस आइस डिस्क की चौड़ाई करीब 298 फीट है. (फोटो: ट्विटर)

नदी में बनी बर्फ की बड़ी सी तश्तरी, क्या एलियंस दे रहे हैं संकेत?

क्या पृथ्वी के अलावा किसी दूसरी दुनिया में भी कोई सभ्यता पनपती है? सदियों से इंसान इस गुत्थी को सुलझाने की जुगत में है. अमेरिका के वेस्टब्रुक में कुछ इस तरह की घटना हुई है, जिसे देखते हुए एलियंस की मौजूदगी को लेकर एक बार फिर नए सिरे से बहस शुरू हो गई है.

Loading...

अमेरिका के वेस्टब्रुक में बहने वाली प्रेसंपस्कॉट नदी में बन रही एक बहुत बड़े आकार की बर्फ की तश्तरी, यानी आइस डिस्क इन दिनों चर्चा का विषय है. इस आइस डिस्क की चौड़ाई करीब 298 फीट है. छोटे-मोटे आइस डिस्क का बनना तो आम है, लेकिन इतने बड़े साइज का आइस डिस्क अपने आप में अनोखा है. इसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या दूसरी दुनिया के एलियंस ने यहां अपने लिए एक लैंडिंग जोन बनाया है?

सोशल मीडिया में बर्फ की इस तश्तरी की फोटो शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि नदी में हुआ ये खास बदलाव एक एलियन स्पेसक्राफ्ट यानी उड़न तश्तरी की वजह से हुआ है. इसे देखकर ऐसा लग रहा है मानो नदी में चांद उतर आया हो.

क्या कहते हैं वैज्ञानिक?

जहां आम लोग इस घटना को एलियंस से जोड़कर देख रहे हैं, वहीं वैज्ञानिकों का मानना है कि ये आइस डिस्क पानी के तापमान में हुए बदलाव की वजह से बना है. इसी वजह से नदी के पानी के अंदर एक भंवर बन गई है. ये आइस डिस्क धीरे-धीरे घड़ी की सुई की दिशा के विपरीत दिशा में घूम रही है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इतने बड़े साइज की आइस डिस्क सामान्य नहीं है, लेकिन यह प्राकृतिक भी है. दरअसल ऐसा तब होता है जब बर्फ का एक टुकड़ा टूटकर अलग हो जाता है और घूमने लगता है. जैसे ही यह मुड़ता है तो चट्टानों और पानी से टकराता है और इसके किनारे भी मुड़ते हैं. भंवर के साथ गोल-गोल घुमते हुए ये सर्कल का आकार ले लेता है.

नदी में बने इस बड़े से आइस डिस्क को देखने के लिए बहुत सारे लोग नदी के आसपास इकट्ठा हो रहे हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने पहले भी आइस डिस्क देखे हैं. लेकिन इतना बड़ा आइस डिस्क उन्होंने पहली बार देखा है. यही वजह है कि इसे लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें - ब्रह्मांड के रहस्यों को बेपर्दा करने वाले हॉकिंग की 10 बड़ी बातें

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our वॉटरकूलर section for more stories.

    Loading...