(फोटो: क्‍व‍िंंट हिंदी)
| 2 मिनट में पढ़िए

ई-वॉलेट के बाद अब Paytm का फूड वॉलेट, जानें कहां होगा इस्‍तेमाल

देश की सबसे बड़ी ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम ने अब फूड अलाउंस को डिजिटल करने की तैयारी कर ली है. कंपनी ने पेटीएम फूड वॉलेट लॉन्च किया है, जिसे कंपनियां अपने कर्मचारियों को टैक्स फ्री फूड अलाउंस देने में इस्तेमाल कर सकती हैं.

अभी तक कंपनियां फूड अलाउंस देने के लिए सोडेक्सो या टिकट रेस्टोरेंट के मील वाउचर का इस्तेमाल करती हैं.

कैसे काम करेगा फूड वॉलेट

पेटीएम का फूड वॉलेट पेटीएम ऐप में ही मौजूद होगा और कर्मचारियों को मिलने वाला फूड अलाउंस पूरी तरह डिजिटल होगा. इससे कंपनियों को सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि उन्हें फिजिकल कूपन या कार्ड मंगाने, रखने और उन्हें बांटने के काम से छुटकारा मिल जाएगा.

इसकी ये खासियत भी है कि कंपनियां अपनी जरूरत के हिसाब से डेली, मंथली या तिमाही पेआउट ऑप्शन अपने कर्मचारियों को दे सकेंगी. इससे कर्मचारियों को बड़ा फायदा ये होने वाला है कि उन्हें अपने पास मील वाउचर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी, साथ ही ये डिजिटल फूड वाउचर एक्सपायर भी नहीं करेगा.

फूड वॉलेट का कहां होगा इस्तेमाल

फिलहाल ये फूड वॉलेट इन्हें जारी करने वाली कंपनियों के कैफेटेरिया के अलावा बड़ी तादाद में ऑनलाइन और ऑफलाइन फूड चेन और ग्रॉसरी स्टोर में इस्तेमाल हो सकेंगे. इनमें केएफसी, बर्गर किंग, जोमैटो, पिज्जा हट, कैफे कॉफी डे और बिग बाजार शामिल हैं. कर्मचारियों को पेटीएम फूड वॉलेट का एक और बेनेफिट तब होगा, जब वो इसके एक्सक्लूसिव डील्स, डिस्काउंट्स और कैशबैक का फायदा उठा पाएंगे.

पेटीएम ऐप के पासबुक ऑप्शन में यूजर्स अपना फूड वॉलेट बैलेंस भी जांच सकेंगे. फूड वॉलेट के साथ ही पेटीएम ने ऐप में एक और फीचर जोड़ा है, जिसका नाम है ‘नियरबाइ’. ‘नियरबाइ’ की मदद से यूजर्स को अपने आसपास के फूड आउटलेट की जानकारी मिल जाएगी.

कौन हैं मुकाबले में

वैसे तो पेटीएम के पहले मोबिक्विक ने भी ऐसा ही एक प्रोडक्ट लॉन्च कर रखा है. मार्च में ही कंपनी ने ReMP यानी एंप्लॉई रिइंबर्समेंट मैनेजमेंट प्रोडक्ट लॉन्च किया था, जो फूड, ट्रैवल और मेडिकल अलाउंस को डिजिटाइज करता है. इसकी मदद से कर्मचारी अपने मोबिक्विक ऐप के जरिये ही इन सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फिलहाल मील वाउचर सेगमेंट की दिग्गज कंपनी सोडेक्सो भी डिजिटल अवतार में आने की तैयारियों में जुटी है. कंपनी बहुत जल्दी अपने प्री-पेड कार्ड लाने वाली है. लेकिन पेटीएम फूड वॉलेट निश्चित रूप से उसे कड़ी टक्कर देने जा रहा है, क्योंकि पेटीएम ऐप के देश में करीब 20 करोड़ यूजर्स हैं. फूड वॉलेट के जरिये पेटीएम की नजर देश के कॉरपोरेट सेक्टर में काम कर रहे करीब 60 लाख कर्मचारियों पर है.

ये भी पढ़ें

फेसबुक के जरिए घर बैठे ही लीजिए सैर-सपाटे का पूरा मजा