जल्द आने वाले ये IPO हो सकते हैं कमाई का शानदार मौका, रहें तैयार

LIC, जोमैटो, कल्याण ज्वैलर्स, NSE समेत कई IPO के मोटी कमाई बनाने की उम्मीद है

Published
Upcoming IPO 2021
i

शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी से पिछले महीनों ने निवेशकों नें मोटा पैसा बनाया है. इसी तरह IPO बाजार में रौनक ने तो कई बार लिस्टिंग के दिन ही इन्वेस्टर्स के पैसे को दो गुना किया. 2020 में 16 कंपनियों द्वारा कुल 31,000 से भी ज्यादा जुटाए गए थे. 2021 में आ रहे कई नामी कंपनियों के पब्लिक इशू से भी पिछले साल देरी से आए IPO की तरह ही अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. अच्छे सेंटीमेंट के कारण मजबूत कंपनियों में जल्द ही बड़ा रिटर्न मिल सकता है. आइए देखते हैं इस साल IPO दुनिया के बड़े नाम कौन से हो सकते हैं.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)

भारतीय जीवन बीमा निगम का पब्लिक इशू भारतीय बाजार में अब तक का सबसे बड़ा इशू होगा. सरकार डिसइन्वेस्टमेंट के इस रास्ते से कम से कम 70 हजार करोड़ जुटाने की उम्मीद कर रही है. कंपनी के वैल्यूएशन के लिए मिलिमन एडवाइजर्स LLP ने काम भी शुरू कर दिया. यह IPO साल की पहली तिमाही में खुल सकता है. बजट 2020 में केंद्र सरकार ने LIC की लिस्टिंग का प्रस्ताव दिया था. 12 लाख के करीब एजेंट्स का नेटवर्क रखने वाली LIC की उपस्थिति 14 देशों में है.

जोमैटो (zomato)

ऐंट फाइनेंशियल और टाइगर ग्लोबल के निवेश वाली फूड डिलीवरी स्टार्ट-अप जोमैटो अपने मार्केट में करीब 50% हिस्सेदारी के साथ लीडर है. चीजें ठीक रहने पर यह बहुप्रतिक्षित IPO जून से पहले बाजार में उतर सकता है. कंपनी में 22% का बड़ा हिस्सा रखने वाले इंफो एज के शेयर में हाल की बड़ी तेजी का कारण जोमैटो IPO की संभावना को भी बताया गया.

घरेलू IPO मार्केट के अगले दो सालों तक उत्साहजनक रहने की संभावना है. निवेशक काफी बेसब्री से LIC के बड़े IPO का इंतजार कर रहे हैं.
इकोनॉमिक टाइम्स से विवेक बजाज, को-फाउंडर, स्टॉकएज

कल्याण ज्वैलर्स (Kalyan Jewellers)

भारत और गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (GCC) में कुल 137 स्टोर वाली कल्याण ज्वेलर्स के IPO के जनवरी में जाने की उम्मीद है. 1750 करोड़ इशू साइज वाले पब्लिक ऑफर में 1000 करोड़ का फ्रेश इशू होगा जबकि बाकी 750 करोड़ के शेयर वर्तमान शेयरधारकों के ऑफर फॉर सेल (OFS) के होंगे. IPO से मिले पैसे का इस्तेमाल व्यापार में विस्तार के लिए किया जाएगा.

IRFC

भारतीय रेल के वित्तीय कामकाज देखने वाली शाखा इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC), साल की शुरुआत में करीब 4600 करोड़ के IPO की तैयारी में है. लॉन्च से यह लिस्ट होने वाली पहली सार्वजनिक क्षेत्र की नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी भी बन जाएगी. जुटाए पैसे का इस्तेमाल रेलवे के कैपिटल खर्च की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाने की उम्मीद है.

बजाज एनर्जी (Bajaj Energy)

बजाज एनर्जी भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट थर्मल जेनरेशन कंपनियों में से एक है. 5450 करोड़ के IPO लाने को तैयार इस कंपनी को SEBI से इसकी मंजूरी 2020 में ही मिल गई थी. कंपनी वर्तमान में 2430 MW इंस्टालड कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए IPO में जुटाए पैसे से ललितपुर पावर की 1980 MW कैपेसिटी अधिग्रहित करने की योजना में है. बजाज पावर वेंचर्स द्वारा 300 करोड़ के OFS के अलावा ऑफर में 5150 करोड़ के नए शेयर होंगे.

घरेलू बाजार मजबूत बुलिश ट्रेंड में है और पीछे छूट जाने का डर प्राइमरी मार्केट के लिए अच्छा काम कर रहा है. पिछले 6 महीनों में मार्केट ने अच्छे लिस्टिंग गेंस देखे है. यह सभी निवेशकों को IPO की तरफ आकर्षित कर रहा है. 2021 में, इस स्थिति के कम से कम पहली तिमाही में जारी रहने की उम्मीद है.
फाइनेंशियल एक्सप्रेस से विशाल वाघ, रिसर्च हेड, बोनाजा पोर्टफोलियो लिमिटेड

बारबेक्यू नेशन (Barbeque Nation)

भर में करीब 130 आउटलेट्स वाली बारबेक्यू नेशन मशहूर रेस्टोरेंट चेन है. रिपोर्ट्स के मुताबिक IPO का साइज 1200 करोड़ के आसपास हो सकता है जिसमें 275 करोड़ के शेयर फ्रेश इशू के होंगे. इस इशू से जुटाए पैसे का इस्तेमाल कॉर्पोरेट जरूरतों और चेन विस्तार के लिए किया जा सकता है.

स्टड्स एक्सेसरीज (Studds Accessories)

मोटरसाइकिल हेलमेट्स, एक्सेसरीज और राइडिंग गियर्स के लिए जानी वाली यह कंपनी पहली तिमाही में ही अपने पब्लिक ऑफर के साथ आ सकती है. 1973 में शुरू होने वाले इस कंपनी का IPO साइज 450 करोड़ के करीब हो सकता है. कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के अनुसार अगले तीन सालों में कंपनी ने वर्तमान 30% मार्केट हिस्सेदारी को बढ़ाकर 40% करने का लक्ष्य रखा है.

होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी (Home First Finance Company)

काफी पब्लिक ऑफर की तरह ही होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी को भी कोरोना के कारण अपनी IPO योजना में देरी करनी पड़ी. कंपनी मोर्टगेज फाइनेंसर है अर्थात सुविधाजनक और सरल तरीके से होम लोन्स उपलब्ध कराती है. 1500 करोड़ इशू साइज वाले इस IPO के जनवरी में आने की उम्मीद है.

2021 में अर्थव्यवस्था में मोमेंटम लाने के लिए सरकार द्वारा स्टिमुलस पैकेज, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और FDI नियमों में छूट अहम होगा.
फाइनेंशियल एक्सप्रेस से आशीष विश्वास, टेक्निकल रिसर्च हेड, कैपिटलवाया ग्लोबल रिसर्च

इंडिगो पेंट्स (Indigo Paints)

सेकुया कैपिटल समर्थित इंडिगो पेंट्स 1000 करोड़ का IPO लाने जा रही है. इस ऑफर में 300 करोड़ के नए शेयर जबकि बाकी प्रमोटर्स के OFS के हो सकते हैं. कंपनी विभिन्न तरह के पेंट्स मैन्युफैक्चर करती है. IPO से जुटाए पैसे का इस्तेमाल कंपनी उत्पादन फेसिलिटीज के विस्तार में कर सकती है.

रेलटेल (RailTel)

रेलवे स्टेशन और रेलवे लाइन्स के निकटवर्ती क्षेत्रों में टेलीकम्युनिकेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर सेवा प्रदाता रेलटेल जनवरी में अपने IPO के साथ आ रही है. इस मिनी रत्न कंपनी का इशू साइज 700 करोड़ का होगा जो पूरी तरह ऑफर फॉर सेल हो सकता है.

उपरोक्त नामों के अलावा कई अन्य प्रचलित कंपनियों के भी पब्लिक इशू इस साल संभावित है. इन कंपनियों में ग्रोफर्स, ओला (Ola), NSE, ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, नाइका (Nykaa), अपीजय सरेंद्र पार्क होटल्स, लक्ष्मी आर्गेनिक इंडस्ट्रीज, ब्रूकफील्ड REIT इत्यादि शामिल हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!