भारत में पेट्रोल-डीजल और महंगा करेगा ये अमेरिकी फैसला
ईरान से तेल मंगाने पर प्रतिबंध से मिली छूट खत्म हुई तो भारत में महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल
ईरान से तेल मंगाने पर प्रतिबंध से मिली छूट खत्म हुई तो भारत में महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजलफोटो ः द क्विंट 

भारत में पेट्रोल-डीजल और महंगा करेगा ये अमेरिकी फैसला

अमेरिका भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और तुर्की से ईरान से तेल आयात करने की छूट खत्म करने जा रहा है. अमेरिका ने कहा है कि अगर इन देशों ने ईरान से तेल खरीदना जारी रखा तो उन्हें अब तक अमेरिकी प्रतिबंधों से मिली हुई छूट खत्म हो जाएगी.

आज हो सकता है कि छूट खत्म होने का ऐलान

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो सोमवार को भारत समेत पांचों देशों के लिए ईरान से तेल मंगाने पर लगे प्रतिबंध से छूट खत्म करने का ऐलान कर सकते हैं. ये छूट 2 मई तक लागू है. कहा जा रहा है कि इन देशों के लिए कुछ दिनों तक और छूट दी जा सकती है लेकिन अमेरिकी प्रशासन की ओर से अभी इसके कोई संकेत नहीं हैं.

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक पांचों देशों को अमेरिकी प्रतिबंध से मिली छूट खत्म होने की खबरों के बाद कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत में 3 फीसदी का इजाफा देखने को मिला. 

ईरान की कमाई पर और चोट करेगा अमेरिका

भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और तुर्की को अगर इन प्रतिबंधों से छूट नहीं मिली तो पेट्रोल-डीजल के दाम और बढ़ सकते हैं. एशिया में भारत और चीन कच्चे तेल के सबसे बड़े ग्राहक हैं. वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन देशों को छूट खत्म करने का फैसला लिया था, जिन्हें फिलहाल ईरान से तेल आयात करने की इजाजत मिली हुई है. अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका तेल बेचने से हो रही ईरान की कमाई को और कम करने के लिए दबाव बढ़ाना चाहता है.

ट्रंप प्रशासन ने 2015 में ईरान और दुनिया के छह और देशों के साथ हुए न्यूक्लियर समझौते से वापस हाथ खींच लिए थे. इसके बाद ईरान तेल के निर्यात पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिए थे. पिछले साल नवंबर के बाद इटली, ग्रीस और ताइवान ने ईरान से तेल खरीदना बंद कर दिया था. लेकिन भारत समेत पांच देशों ने जारी रखा था. अमेरिकी प्रतिबंधों से छूट के लिए उन्होंने लॉबिंग की थी.

ये भी पढ़ें : अगले 5 साल में सुधार प्रक्रिया पूरी कर ले भारत: अरविंद पनगढ़िया

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our बिजनेस न्यूज section for more stories.

    वीडियो