जियो-एयरटेल अब दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए करेंगे चार्ज
दूसरे नेटवर्क पर फोन करने वाले जियो ग्राहकों को देना होगा IUC 
दूसरे नेटवर्क पर फोन करने वाले जियो ग्राहकों को देना होगा IUC (फोटो :  द क्विंट)

जियो-एयरटेल अब दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए करेंगे चार्ज

रिलायंस जियो ने एयरटेल और वोडाफोन जैसे दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए प्रति मिनट 6 पैसे का इंटरकनेक्ट यूसेज (IUC) चार्ज लेने का ऐलान किया है. कंपनी इसकी भरपाई के लिए उपभोक्ताओं को इसके बराबर मूल्य का मुफ्त डेटा देगी. इसके बाद एयरटेल ने भी अपने नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए IUC का ऐलान कर दिया. हालांकि जियो ने कहा है कि ग्राहकों से जितना IUC वसूला जाएगा उतने ही मूल्य का उन्हें फ्री डेटा मिलेगा.

Loading...

कब तक लिया जाएगा चार्ज?

रिलायंस जियो के बयान में कहा गया है कि कंपनी को जब तक दूसरे नेटवर्क पर किए जाने वाले अपने ग्राहकों के कॉल पर पेमेंट करना होगा तब तक यह चार्ज लिया जाएगा. कंपनी ने कहा है कि जियो के फोन या लैंडलाइन पर कॉल करने का कोई चार्ज नहीं लगेगा. वॉट्सऐप और फेसटाइम समेत इस तरह के दूसरे ऐप से किए गए फोन कॉल पर भी कोई चार्ज नहीं लगेगा. सभी नेटवर्क के इनकमिंग फोन कॉल फ्री होंगे.

ट्राई ने इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC ) को 2017 में 14 पैसे से घटाकर छह पैसे प्रति मिनट कर दिया था. ट्राई ने कहा था कि जनवरी, 2020 तक इसे खत्म कर दिया जाएगा. अब ट्राई ने इस बारे में कंस्लटेशन पेपर रिलीज किया है.

IUC के बराबर कीमत का मिलेगा मुफ्त डेटा

अगर आपके पास कोई जियो नंबर है और आप एयरटेल या वोडाफोन नंबर पर फोन कर रहे हैं तो रिंग करने के दौरान प्रति मिनट छह पैसे की दर से चार्ज दना होगा. सभी ऑपरेटरों पर कॉल तो फ्री होगी लेकिन रिंगिंग टाइम के लिए चार्ज देना होगा. हालांकि जियो ग्राहकों को आउटगोइंग कॉल पर लिए जाने वाले IUC चार्ज के बराबर मूल्य का मुफ्त डेटा दिया जाएगा.

क्या है IUC ?

जब कोई कस्टमर एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर फोन करता है तो आउटगोइंग कॉल के लिए कॉल करने वाले कस्मटर के ऑपरेटर को इंटरकनेक्ट यूसेज (IUC) चार्ज देना पड़ता है. ट्राई के मुताबिक हरेक ऑपरेटर को प्रति मिनट 6 पैसे का इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज देना पड़ता है.

ये भी पढ़ें : फोन कॉल की घंटी की अवधि पर TRAI के दखल के खिलाफ है Jio

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our बिजनेस section for more stories.

    Loading...