भारत में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड केस, एक दिन में 1.26 लाख मामले

महाराष्ट्र, दिल्ली के बाद अब पंजाब, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है.

पटना में ट्रेन के अंदक बैठे शख्स का सैंपल लेता एक स्वास्थ्य कर्मचारी
i

भारत में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. 8 अप्रैल को देश में एक बार फिर रिकॉर्ड एक लाख से ऊपर केस दर्ज किए गए. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1.26 लाख मामले रिकॉर्ड किए गए. ये तीसरी बार है जब एक दिन में कोविड के एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं.

भारत में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड केस, एक दिन में 1.26 लाख मामले

कई राज्यों में पाबंदियां सख्त

कोरोना के बढ़ते मामलों ने केंद्र और राज्य सरकारों की परेशानी बढ़ा दी है. महाराष्ट्र, दिल्ली के बाद अब पंजाब, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है.

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज जैसे बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. लखनऊ में 15 अप्रैल तक मेडिकल, नर्सिंग और पैरा मेडिकल संस्थानों को छोड़कर सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी और कोचिंग संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया गया है. वहीं, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 9 अप्रैल से 19 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है.

कई राज्यों में दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच अनिवार्य कर दी गई है. रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस स्टेशन पर कोविड-19 को लेकर नियम सख्त कर दिए गए हैं.

PM मोदी ने ली वैक्सीन की दूसरी डोज, ऑफिसों में जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के एम्स अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की दूसरी डोज ली. उन्होंने 1 मार्च को भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ वैक्सीन की पहली डोज ली थी. पीएम ने वैक्सीन लगवाते हुए ट्विटर पर एक फोटो पोस्ट की और लिखा, “टीकाकरण हमारे पास वायरस को हराने के कुछ तरीकों में से एक है.”

कोरोना महामारी से बचाव के लिए देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश वैक्सीनेशन अभियान तेज कर रहे हैं. 11 अप्रैल से निजी और सरकारी सभी कार्यस्थलों पर कोरोना टीकाकरण लगाया जाएगा. इसमें 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड वैक्सीन दी जाएगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!