मध्य प्रदेश, राजस्थान में कांग्रेस को समर्थन देगी बीएसपी: मायावती

मध्य प्रदेश, राजस्थान में कांग्रेस को समर्थन देगी बीएसपी: मायावती

चुनाव

Snapshotclose

  • मध्य प्रदेश में बीएसपी के 2 विधायक
  • राजस्थान में बीएसपी के 6 विधायक

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को समर्थन देगी बीएसपी. मायावती ने खुद इस बात का ऐलान किया है. उन्होंने ये भी कहा है कि अगर राजस्थान में कांग्रेस को जरूरत पड़ी तो बीएसपी वहां भी समर्थन देने के लिए तैयार है. बीएसपी के अलावा समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने भी कांग्रेस के समर्थन का ऐलान कर दिया है.

बता दें कि विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में बीएसपी को 2 सीटें और राजस्थान में 6 सीटें हासिल हुईं हैं.

मायावती ने बुधवार को कहा, ‘‘कांग्रेस की नीतियों और सोच से सहमति नहीं होते हुये भी हमारी पार्टी ने बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिये मध्यप्रदेश में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस को समर्थन देने का फैसला किया है.'' उन्होंने कहा कि इसका मकसद बीजेपी को जोड़तोड़ कर सरकार बनाने से रोकना है.

एनसीपी चीफ ने भी प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा है.शरद पवार ने कहा है कि मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री पद की गरिमा नहीं रखी. बिचौलिए मिशेल के नाम पर एक परिवार (गांधी परिवार) को टारगेट किया, जो जनता के गले नहीं उतर सका. पवार का कहना है कि चुनाव के नतीजे साफ बताते हैं कि पीएम मोदी से नाराज हैं.

नतीजों में एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत

11 दिसंबर को आए चुनावी नतीजों में कांग्रेस को तीनों हिंदी प्रदेश में जीत मिली है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 114 सीटें हासिल हुईं हैं, यहां बहुमत के लिए 116 सीटों की जरूरत है. अब बीएसपी के समर्थन के बाद कांग्रेस आसानी से सरकार बना सकती है. राजस्थान में कांग्रेस ने 99 सीट हासिल की हैं, वहां बहुमत का आंकड़ा 100 है.

  • मध्य प्रदेशः कांग्रेस को 114, बीजेपी को 109, बीएसपी को 2, समाजवादी पार्टी को 1 और 4 सीटों पर निर्दलियों ने जीत हासिल की है
  • छत्तीसगढ़ः कांग्रेस 68 सीट, बीजेपी 15, बीएसपी 2 सीट, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (J) 5 सीट
  • राजस्थानः कांग्रेस 99 सीट, बीजेपी 73 सीट, बीएसपी 6, CPIM 2, भारतीय ट्राइबल पार्टी 2, राष्ट्रीय लोक दल 1, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी 3 और निर्दलीय 13 सीट

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our चुनाव section for more stories.

चुनाव

    वीडियो