बंगाल में चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद जनता को ममता की चिट्ठी
बंगाल में चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद जनता को ममता की चिट्ठी
(फोटो: PTI)
Live

बंगाल में चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद जनता को ममता की चिट्ठी

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की 9 संसदीय सीटों पर गुरुवार रात 10 बजे से चुनाव प्रचार पर रोक लग गई. इन सभी 9 सीटों पर 19 मई को लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत वोटिंग है. चुनाव प्रचार को वास्तव में शुक्रवार शाम पांच बजे समाप्त होना था, लेकिन राज्य में समय से पहले ही इस पर रोक लगा दी.

बंगाल में हुए इस बवाल और चुनाव आयोग के फैसले पर अब सवाल खड़े हो रहे हैं. कई विपक्षी दलों के नेता इसे मोदी सरकार और चुनाव आयोग की मिलीभगत बता रहे हैं.

Snapshotclose

  • कोलकाता में मंगलवार को अमित शाह के रोड शो में हिंसा
  • बवाल के दौरान ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति क्षतिग्रस्त
  • ममता बनर्जी ने हिंसा के लिए बीजेपी को ठहराया जिम्मेदार
  • हिंसा पर चुनाव आयोग सख्त, कई अफसरों की छुट्टी
  • बंगाल की 9 सीटों पर गुरुवार रात से चुनाव प्रचार खत्म
NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

बंगाल में चुनाव प्रचार खत्म, जनता को ममता की चिट्ठी

पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार खत्म होने का बाद ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने जनता को एक चिट्ठी है.

(फोटो: ट्विटर/@AITCofficial)

कोलकाता: चुनाव प्रचार पर रोक के बाद, ममता बनर्जी का आखिरी शक्ति प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल में दो अफसरों पर गिरी गाज

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के SDPO डायमंड हार्बर मिथुन कुमार डे और कार्यालय प्रभारी एम्हर्स्ट स्ट्रीट कौशिक दास को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है. दोनों अधिकारियों को चुनाव संबंधी कोई पद नहीं दिया जाएगा.

विद्यासागर की मूर्ति से तोड़फोड़: SIT करेगी जांच

कोलकाता पुलिस ने 14 मई को विद्यासागर कॉलेज में ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति की तोड़फोड़ की जांच के लिए स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) का गठन किया है.

कोलकाता में ममता बनर्जी का पैदल मार्च जारी

बंगाल में मोदी की रैली, बोले- 'दीदी, ये बंगाल आपकी जागीर नहीं है'

बंगाल के दमदम में पीएम मोदी ने चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, "दीदी सुन लो, ये पश्चिम बंगाल आपकी और आपके भतीजे की जागीर नहीं है. ये मां भारती का एक अटूट अंग है."

मोदी ने ये भी कहा, "दीदी आपको पीएम पद के लिए सपना देखने की पूरी आजादी है, लेकिन हमारी सुरक्षा के खिलाफ गुंडों का इस्तेमाल करने से आपकी विश्वसनीयता पर सवाल उठ चुके हैं."

कोलकाता में ममता बनर्जी पैदल मार्च जारी

कोलकाता में ममता बनर्जी का पैदल मार्च जारी है. बंगाल में सभी राजनीतिक पार्टियों के पास चुनाव प्रचार के लिए आज रात 10 बजे तक का ही समय है. इसी के मद्देनजर ममता पूरे शहर घूमकर पैदल मार्च कर रही हैं. 19 मई को बंगाल की 9 सीटों पर आखिरी चरण की वोटिंग है. 23 मई को चुनाव नतीजे आएंगे.

ममता को मिला तमाम विपक्षी नेताओं का साथ, कहा ‘धन्यवाद’

ममता बनर्जी ने विपक्ष के तमाम नेताओं को उनका समर्थन करने के लिए धन्यवाद बोला है. इनमें डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन, आरजेडी ने नेता राबड़ी देवी, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला, पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, शरद यादव और तेजस्वी यादव का नाम शामिल है.

ममता का BJP पर तंज, 'राम मंदिर बनवा नहीं पाए, विद्यासागर की मूर्ति बनाने की बात करते हैं'

बंगाल के मथुरापुर से पीएम मोदी ने ममता बनर्जी पर साथा निशाना

ममता बनर्जी को मिला केजरीवाल का साथ

बंगाल में समय से पहले कैंपनिंग पर रोक के चुनाव आयोग के फैसले को अरविंद केजरीवाल ने पक्षपाती बताया है. केजरीवाल ने कहा, "उन्होंने मोदी जी की रैलियों को अनुमति दी और इसके बाद चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी. इससे साफ होता है कि चुनाव आयोग पूरी तरह से पक्षपाती है. ये देश के लिए बहुत खतरनाक है."

ममता ने चुनाव आयोग पर लगाया मोदी की तरफदारी का आरोप

ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग पर मोदी की तरफदारी का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, "चुनाव आयोग ने कल मीटिंग क्यों रद्द कर दी? क्या वो सिर्फ पीएम मोदी के साथ मीटिंग करेंगे? क्या लोकतंत्र पर हमारा कोई अधिकार नहीं है? उन्होंने 24 घंटे पहले हमारे चुनाव अभियान पर क्यों रोक लगा दी, अब हमें अपनी मीटिंग्स कैंसिल करनी होगी."

देखिए ममता बनर्जी की कोलकाता में पद यात्रा लाइव

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पद यात्रा

(फोटो: ANI)

विद्यासागर की मूर्ति पर ममता ने दिया पीएम मोदी का जवाब

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी के उस बयान का जवाब दिया है, जसमें उन्होंने विद्यासागर की टूटी मूर्ति की जगह पंचधातु की भव्य मूर्ति बनाने की बात कही थी. ममता ने कहा, “बंगाल के पास मूर्ति बनाने के पैसे हैं. लेकिन क्या आप 200 सालों की विरासत लौटा सकते हैं? हमारे पास सबूत हैं और आप कह रहे हैं कि टीएमसी ने मूर्ति तोड़ी. क्या आपको शर्म नहीं आती है? पीएम मोदी को इतना झूठ बोलने के लिए उठक-बैठक करनी चाहिए. आरोप साबित कीजिए नहीं तो मैं आपको जेल भिजवाऊंगी.

नॉर्थ 24 परगना में ममता बनर्जी की रैली

ममता बनर्जी ने दिया समर्थन करने वाले नेताओं का धन्यवाद

ममता बनर्जी ने कोलकाता बवाल और चुनाव आयोग के फैसले पर उनका समर्थन करने के लिए कई नेताओं को धन्यवाद दिया है. ममता ने ट्विटर पर मायावती, अखिलेश यादाव, कांग्रेस और चंद्रबाबू नायडू को टैग करते हुए लिखा, हमारे और बंगाल के लोगों के लिए आपके समर्थन के लिए धन्यवाद. बीजेपी के इशारे पर चुनाव आयोग की कार्रवाई लोकतंत्र पर सीधा हमला है. लोग इसका सही जवाब देंगे.

विद्यासागर की मूर्ति तोड़ने वालों को मिले कठोर सजा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मऊ की अपनी रैली में ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा, ममता हिंदुस्तान के पीएम को पीएम नहीं मानती हैं. टीएमसी हमारी रैलियों में अराजकता फैलाई जाती है. मेरी एक रैली में मुझे अपना संबोधन छोड़ना पड़ा था. ये सब सत्ता के नशे में दीदी आप करती रही हो. मैं बहुत दिन से दीदी का रवैया देख रहा हूं. आज शाम को दमदम में मेरी रैली है, देखते हैं दीदी ये रैली होने देती है या नहीं.

उनका चले तो वहां हमारे हेलिकॉप्टर को उतरने भी नहीं देंगे. परसों कोलकाता में टीएमसी के गुंडो ने ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति को तोड़ दिया. ऐसा करने वालों को कठोर से कठोर सजा दी जानी चाहिए. पीएम मोदी ने कहा, मैं ये भी कहना चाहता हूं कि विद्यासागर जी के विजन के लिए समर्पित हमारी सरकार उसी जगह पर पंचधातु की भव्य मूर्ति की स्थापना करेगी.

दिग्विजय सिंह बोले, समाज सुधारकों की यादों को धुंधला कर रही बीजेपी

बंगाल में हुई हिंसा के दौरान विद्यासागर की मूर्ति को तोड़े जाने की घटना पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने बीजेपी को घेरा है. उन्होंने कहा, बीजेपी सभी समाज सुधारकों की यादों को धुंधला करने की कोशिश कर कर रही है. महात्मा गांधी से लेकर बाबा साहब अंबेडकर और ईश्वर चंद्र विद्यासागर जैसे समाज सुधारकों के साथ यही हो रहा है. तुम पर शर्म आती है अमित शाह.

कांग्रेस ने लगाए चुनाव आयोग पर आरोप

कांग्रेस की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पश्चिम बंगाल में की गई चुनाव आयोग की कार्रवाई पर सवाल उठाए गए. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि चुनाव आयोग ने जानबूझकर गुरुवार रात 10 बजे से चुनाव प्रचार पर रोक लगाई. क्योंकि इससे ठीक पहले पीएम मोदी को रैली करनी थी.

प्लानिंग के तहत ममता को किया जा रहा है टारगेट: मायावती

मायावती ने कहा है कि पीएम मोदी अमित शाह और उनके नेता ममता बनर्जी को एक प्लानिंग के तहत टारगेट कर रहे हैं. यह काफी खतरनाक ट्रेंड है. लेकिन देश के पीएम पर ये शोभा नहीं देता है. चुनाव आयोग ने गुरुवार रात 10 बजे से इसलिए प्रचार पर बैन लगाया है, क्योंकि बंगाल में आज पीएम की रैलियां थीं. अगर रोक लगानी थी तो गुरुवार सुबह से क्यों नहीं लगाई गई? क्या चुनाव आयोग मोदी जी के हितों को साध रहा है?

आयोग के फैसले का सबसे अधिक असर हमारे ऊपर, लेकिन इसपर कोई सवाल नहीं : मुकुल रॉय

बुधवार की देर शाम, बीजेपी नेता मुकुल रॉय ने पत्रकारों को कहा कि चुनाव आयोग चुनाव संबंधी शिकायतों के खास मामलों में विशेष निर्णय लेता है. पूर्व टीएमसी नेता रॉय ने आयोग के मौजूदा फैसले को लेकर कहा कि इस फैसले से उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान होगा, लेकिन उनकी पार्टी चुनाव आयोग के फैसले पर सवाल नहीं उठाएगी.

“चुनाव आयोग ने क्या निर्णय लिया है, इस बारे में मेरी कोई राय नहीं है, यह उनका अपना निर्णय है. उन्होंने वही किया है जो उन्हें सही लगता है. उनके निर्णय के कारण हमने चुनाव प्रचार का समय भी गंवा दिया है. वह (ममता) इतना डरी हुई क्यों है? ”

रॉय ने इसे अमित शाह और बीजेपी के खिलाफ एक आपराधिक साजिश करार देते हुए कहा कि बीजेपी विद्यासागर के मूर्ती की तोडफ़ोड़ में शामिल नहीं थी. “विद्यासागर पूरे देश से ताल्लुक रखते हैं, उन्हें सिर्फ पश्चिम बंगाल का ही कहना सही नहीं है. वह भारत के हैं और देश में सभी उनका सम्मान करते हैं. विद्यासागर के मूर्ती के तोडफ़ोड़ में बीजेपी का कोई हाथ नहीं है. यह अमित शाह और बीजेपी के खिलाफ एक आपराधिक साजिश है.”

ममता बनर्जी ने कोलकाता हिंसा को बाबरी विध्वंस से जोड़ा

ममता बनर्जी ने अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा को बाबरी विध्वंस से जोड़ा है. उन्होंने कहा, "बाहर से गुंडे बुलाए गए, जिन्होंने भगवा पहनकर ठीक उसी तरह हिंसा की, जैसी हिंसा बाबरी विध्वंस के वक्त हुई थी."

ममता ने कहा, चुनाव आयोग का फैसला अनुचित, अनैतिक और राजनीतिक रूप से पक्षपाती है. चुनाव आयोग ने पीएम मोदी को उनकी दो रैलियां खत्म करने का समय दिया.

ममता ने कहा- मोदी को देश से निकाल दो, वोट मत दो

चुनाव आयोग के एक्शन पर ममता बनर्जी ने कहा, "19 मई को जिन राज्यों में वोटिंग है, मैं हर व्यक्ति से अपील करुंगी कि नरेंद्र मोदी ने हमारा अपमान किया है. हमको बोलने का भी अधिकार नहीं है, क्या देश में ऐसे चलेगा? इसको एक भी वोट मत देना, मेहरबानी करके मेरी मां, मेरे भाइयों, मेरे पापा जी, मेरे दोस्तों, मेरे भाइयों-बहनों, नौजवान लोग मोदी को हटाओ... मोदी को देश से निकाल दो, एक भी वोट मत दो."

ममता बनर्जी ने आगे कहा, “सुप्रीम कोर्ट, चुनाव आयोग हमारी सुन नहीं रहीं, हम कहां जाएं. आयोग मोदी-शाह को नोटिस क्यों नहीं भेजता. बंगाल के लोग बहुत गुस्से में हैं. मोदी ने बंगाल का अपमान किया है. बंगाल और पूरे देश के लोग इसका जवाब देंगे.”

ममता ने पूछा- अमित शाह बताएं, उनके बेटे के पास इतना पैसा कहां से आया

ममता बनर्जी ने कहा, “मोदी जब आप अपनी पत्नी का ख्याल नहीं रख पाए तो देश का ख्याल कैसे रखेंगे. अमित शाह अपने बेटे के बारे में बताएं, उसके पास इतना पैसा कहां से आया.”

ममता ने कहा- गेरुआ पहनकर बंगाल में गुंडे आ रहे हैं

ममता बनर्जी ने कहा, बंगाल में गेरुआ पहनकर गुंडे आ रहे हैं. अमित शाह चुनाव आयोग को धमका रहे हैं. चुनाव आयोग ने अमित शाह को नोटिस क्यों नहीं दिया. चुनाव आयोग का फैसला अनैतिक और असंवैधानिक है. आयोग ऐसे मोदी और बीजेपी को नहीं जिता सकता. बीजेपी बंगाल को अपने इशारे पर नहीं चला सकती.

ममता बनर्जी के प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें

  • चुनाव आयोग ने मोदी-शाह के निर्देश पर फैसला लिया
  • चुनाव आयोग ने राज्य के अधिकारियों को अंधेरे में रखा
  • रोड शो में हिंसा के लिए अमित शाह जिम्मेदार
  • शाह ने बंगाल और बंगालियों का अपमान किया
  • अन्याय अमित शाह ने किया, सजा हमें मिली
  • अमित शाह ने बंगाल में अराजकता फैलाई, बंगाल में बाहर से गुंडे बुलाए गए थे
  • बंगाल के लोग बीजेपी को माफ नहीं करेंगे
  • माफी तो दूर मोदी ने मूर्ति तोड़े जाने की निंदा भी नहीं की
  • मोदी-शाह बंगाल को यूपी, बिहार और त्रिपुरा न समझें
  • चुनाव आयोग ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की, शाह पर कार्रवाई क्यों नहीं हुई?
  • राज्य सरकार की सुरक्षा होती तो हिंसा नहीं होती, मुझसे डरे हुए हैं नरेंद्र मोदी

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रेस कॉन्फ्रेंस Live

कोलकाता हिंसा: पश्चिम बंगाल के गृह सचिव को हटाया गया

चुनाव आयोग ने बंगाल में हिंसा के दौरान ईश्वर चंद विद्यासागर की मूर्ति को खंडित किए जाने पर सख्त नाराजगी जताई. आयोग ने बंगाल के गृह सचिव और प्रधान सचिव को हटा दिया है. मुख्य सचिव अब गृह विभाग की देखरेख करेंगे. इसके अलावा ADG CID, राजीव कुमार को कल सुबह 10 बजे तक गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करने का आदेश दिया है.

बंगाल की 9 सीटों पर गुरुवार रात से चुनाव प्रचार पर रोक: चुनाव आयोग

पश्चिम बंगाल में सियासी ड्रामे के चलते चुनाव आयोग ने एक्शन लेते हुए राज्य में चुनाव प्रचार पर गुरुवार रात 10 बजे से रोक लगा दी है. आयोग ने कहा, बंगाल के 9 संसदीय क्षेत्र (दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर) में 16 मई रात 10 बजे से किसी तरह का चुनाव प्रचार नहीं होगा.

सातवें चरण में बंगाल की 9 सीटों पर 19 मई को वोटिंग होनी है. नियम के तहत 17 मई की शाम 5 बजे से चुनाव प्रचार पर रोक लगनी थी, लेकिन आयोग ने 16 मई से ही रोक लगा दी. लोकसभा चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे.

उपराष्ट्रपति से मिले बीजेपी नेता, बंगाल में हिंसा की कार्रवाई करने की मांग की

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर समेत कई बीजेपी नेताओं ने अमित शाह के रोड शो में हिंसा के खिलाफ उपराष्ट्रपति से मुलाकात की. उन्होंने कहा, "राज्यसभा सदस्यों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सदन और सभापति की है. हमने उपराष्ट्रपति को एक ज्ञापन सौंपा और मांग की है कि कोलकाता में हुई हिंसा की रिपोर्ट मांगी जाए और उचित कार्रवाई की जाए.

बंगाल में अराजकता के लिए BJP और TMC जिम्मेदार: सीताराम येचुरी

सीपीआई(एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने पश्चिम बंगाल में हिंसा के लिए बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि इससे ‘बंगाल की आत्मा’ पर प्रहार किया गया है.

येचुरी ने कोलकाता में चुनावी हिंसा के दौरान समाज सुधारक ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा तोड़े जाने की घटना का जिक्र करते हुए ट्वीट किया, ‘‘बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस की ओर से की गई हिंसा ने बंगाल की आत्मा पर प्रहार किया है. उन्हें निश्चित रूप से इस जिम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ने दिया जा सकता.’’

TMC नेता डेरेक ओ ब्रायन ने वीडियो जारी करके बीजेपी पर हिंसा करने का लगाया आरोप

ममता के पश्चिम बंगाल की हालत लालू राज के बिहार की तरह: सुशील मोदी

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कोलकाता में अमित शाह के रोड शो पर हमले और हिंसा की घटनाओं से साफ है कि ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की वही हालत कर दी है, जैसी लालू प्रसाद के राज में बिहार की थी. उन्होंने कहा कि इनके शाासन की चुनावी हिंसा में 671 लोग मारे गए थे.

सुशील मोदी ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने पश्चिम बंगाल की हिंसा की घटनाओं की निंदा नहीं की. अगर गलती से भी RJD को मौका मिला, तो ये फिर बिहार को हिंसा और अपराध की आग में झोंक देंगे."

बंगाल को सबसे ज्यादा किससे खतरा? बीजेपी या टीएमसी?

बंगाल विवाद: बेलघाटा से ममता बनर्जी की पदयात्रा शुरू

(फोटो: PTI)

ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति क्षतिग्रस्त करने के खिलाफ ममता बनर्जी ने पैदल मार्च शुरू कर दिया है. ये मार्च बेलघाटा से शुरू हुआ है और श्यामबाजार में नेताजी की स्टेच्यू पर जाकर खत्म होगा.

अपनी पदयात्रा से पहले ममता बनर्जी ने गांधी भवन में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की

कानून-व्यवस्था एक राज्य सरकार की पहली जिम्मेदारी: राजनाथ सिंह

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, कानून-व्यवस्था एक राज्य सरकार और उसके मुख्यमंत्री की पहली जिम्मेदारी है. पश्चिम बंगाल सरकार और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को राज्य में मौजूदा स्थिति की जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

ट्वीट में उन्होंने कहा, "मैं पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा की बढ़ती घटनाओं से चिंतित हूं. ऐसा लगता है कि आम चुनावों में हर बीतते चरण की वोटिंग के साथ राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति बिगड़ती जा रही है."

अमित शाह के खिलाफ FIR को राजनाथ सिंह ने बताया लोकतंत्र का मजाक

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कोलकाता में रोड शो के दौरान बवाल के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ एफआईआर का दर्ज होना लोकतंत्र का मजाक बताया है. उन्होंने कहा, "पश्चिम बंगाल सरकार लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन करने के लिए राज्य मशीनरी का दुरुपयोग कर रही है. एक राजनीतिक दल के नेताओं और कार्यकर्ताओं को डराने की उनकी ये कोशिश बुरी तरह फेल होगी."

चुनाव आयोग ऑफिस पहुंचा TMC प्रतिनिधिमंडल

डेरेक ओ ब्रायन के नेतृत्व में टीएमसी के नेता दिल्ली में चुनाव आयोग के ऑफिस पहुंचे हैं.

ममता बनर्जी ने बदला लेने के लिए अमित शाह के काफिले पर हमला किया: मोदी

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल के बशीरहाट में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि ममता बनर्जी ने बदला लेने के लिए अमित शाह की रैली पर हमला किया. उन्होंने कहा, “ममता दीदी ने दो दिन पहले सार्वजनिक रूप से घोषणा की थी कि वह बदला लेंगी. उन्होंने 24 घंटे के भीतर अपना एजेंडा पूरा किया, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो पर हमला किया गया."

"विद्यासागर की मूर्ति के साथ बर्बरता करने वाले हिटलर के वंशज हैं. हम इसका विरोध जरूर करेंगे. ये हमारा वादा है"

(फोटो: मेघनाद बोस)

टीएमसी के कार्यक्रम में बंगाली फिल्म डायरेक्टर अरिंदम सिल और एक्ट्रेस जून मालिया

(फोटो: मेघनाद बोस)

ईश्वर चंद्र विद्यासागर की तस्वीर वाला बैनर पहने टीएमसी कार्यकर्ता

(फोटो: मेघनाद बोस)

"शर्म करो! शर्म करो!" शब्द और विद्यासागर की क्षतिग्रस्त मूर्ति की फोटो वाला बैनर पहने TMC समर्थक

(फोटो: मेघनाद बोस)

ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति तोड़ने की घटना को TMC ने बताया 'शर्मनाक'

बंगाल में ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति तोड़ने की घटना को तृणमूल कांग्रेस ने 'शर्मनाक' बताया है. टीएमसी ने "छी! छी! (शर्म! शर्म!)" शब्द के साथ बगल में छपी विद्यासागर की मूर्ति की तस्वीर के साथ बोर्ड लगाए हैं.

(फोटो: The Quint)

टीएमसी के एक कार्यकर्ता ने कहा, “विद्यासागर बंगाल का गौरव हैं. अगर बंगाल के गौरव का अपमान किया गया तो बंगाल चुप नहीं रहेगा.”

ये भी पढ़ें : ममता का मार्च, BJP का धरना, कोलकाता हिंसा से जुड़ी 10 बड़ी बातें

बंगाल: कुछ ही देर में शुरू होने वाली है ममता की पदयात्रा

मंगलवार रात कोलकाता में अमित शाह के रोड शो में हिंसा के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने समर्थकों और कार्यकर्ताओं के साथ पदयात्रा निकालने वाली हैं. ये पदयात्रा कोलकाता के गांधी भवन से विद्यासागर कॉलेज तक निकाली जाएगी. इलाके में भारी संख्या में सुरक्षा बल जुट गया है.

(फोटो: द क्विंट)

तेजिंदर बग्गा ने डेरेक ओ ब्रायन के आरोपों का दिया जवाब

डेरेक ओ ब्रायन के जवाब में बीजेपी नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने कहा, "ओ ब्रायन को कोई भी सीरियस नहीं लेता है. मैं उन्हें चुनौती देता हूं कि अगर वह साबित कर दें कि मैं हिंसा वाली जगह से 500 मीटर में था, तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा. लेकिन अगर मैं गलत साबित हुआ या वो आरोप साबित नहीं कर पाए तो उन्हें राजनीति छोड़ देनी चाहिए."

बाहर से गुंडे लेकर आए थे अमित शाह: ओ ब्रायन

टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने एक वीडियो क्लिप जारी करते हुए कहा कि बीजेपी के गुंडों ने यूनिवर्सिटी में घुसकर विद्यासागर की मूर्ति को तोड़ दिया. उन्होंने कहा, बीजेपी अध्यक्ष बाहर से अपने गुंडों को पश्चिम बंगाल लेकर आए थे.

डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, "यहां कोई भी आकर रोड शो कर सकता है, लेकिन बाहरी लोगों का क्या? ये तेजिंदर बग्गा कौन है? उसे गिरफ्तार किया गया था, क्या वह वही आदमी नहीं है जिसने दिल्ली में किसी को थप्पड़ मारा था? आप अपने बाहरी गुंडों में लेकर आए."

कोलकाता हिंसा पर डेरेक ओ ब्रायन की प्रेस कॉन्फ्रेंस

तोड़फोड़ के बाद भी योगी करेंगे बंगाल में रैली

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ बंगाल में रैली करेंगे. इससे पहले बीजेपी नेता राहुल सिन्हा ने बताया था कि कल हुई तोड़फोड़ के चलते उनकी रैली रद्द कर दी गई है. लेकिन इसके ठीक बाद योगी ने एक ट्वीट कर लिखा, बंगाल - ‘आज आपके बीच रहूंगा. याचना नहीं, अब रण होगा, जीवन जय या कि मरण होगा!’

कोलकाता में योगी आदित्यनाथ की रैली रद्द

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में हुए बवाल के बाद अब आज होने वाली योगी आदित्यनाथ की रैली रद्द कर दी गई है. बीजेपी नेता राहुल सिन्हा ने बताया, कल इस रैली के लिए स्टेज तैयार किया जा रहा था, तभी वहां मौजूद मजदूरों को पीटकर भगा दिया गया और स्टेज को तोड़ दिया गया. इतनी जल्दी दूसरा स्टेज तैयार नहीं हो सकता था, इसलिए हमें रैली रद्द करनी पड़ी.

कोलकाता में लेफ्ट दलों का प्रदर्शन

अमित शाह के रोड शो में हुई हिंसा के दौरान पश्चिम बंगाल में ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति तोड़े जाने के विरोध में लेफ्ट दलों का प्रदर्शन जारी है. सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी ने इस मामले की जांच की मांग की है.

चुनाव आयोग करेगा बैठक

पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा पर आज चुनाव आयोग अहम बैठक करने जा रहा है. चुनाव आयोग के अधिकारी पश्चिम बंगाल के पोलिंग ऑब्जर्वर से इस मामले पर बातचीत करेंगे. यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. बैठक के बाद आयोग कोई बड़ा फैसला भी ले सकता है.

जंतर-मंतर पर बीजेपी नेताओं का प्रदर्शन

दिल्ली के जंतर-मंतर पर बीजेपी नेताओं ने टीएमसी के बाद प्रदर्शन शुरू कर दिया है. यह धरना प्रदर्शन अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा के बाद किया जा रहा है. बीजेपी नेता मुंह पर उंगली रखकर और काली पट्टी लगाकर अपना विरोध जता रहे हैं. इस प्रदर्शन में केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन, जीतेंद्र सिंह और विजय गोयल जैसे नेता शामिल हैं.

बीजेपी को हासिल हो चुका है बहुमत: अमित शाह

  • पांचवे और छठे चरण के अंदर ही हम पूर्ण बहुमत का आंकड़ा पार कर चुके हैं. बीजेपी की 300 सीटों से ज्यादा सीटें आ रही हैं
  • 23 मई तक की राह देखिए ममता दीदी अब आपके दिन समाप्त हो चुके हैं
  • बीजेपी बंगाल में 23 से ज्यादा सीटें जीतकर स्वीप करने जा रही है
  • कल अगर सीआरपीएफ नहीं होती तो मेरा बच निकलना मुश्किल था
  • मैं भगवान नहीं हूं दीदी लेकिन आप खुद को भगवान मत समझिए
  • मुझे चुनाव आयोग से कुछ भी आशा नहीं है, क्योंकि बंगाल में आयोग पक्षपात से काम कर रहा है

शाह बोले, चुप क्यों बैठा है चुनाव आयोग

  • चुनाव आयोग को इस मामले में तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए, लेकिन वो मूकदर्शन बना बैठा है
  • चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल में क्यों चुप बैठा है. चुनाव आयोग ने यहां गुंडों को आजाद छोड़ा है
  • आयोग से अपील करता हूं कि आखिरी चरण में बंगाल में निष्पक्ष चुनाव हो
  • ममता बनर्जी ने खुलेआम मुझे धमकी दी, चुनाव आयोग ने इस पर क्यों संज्ञान नहीं लिया
  • ममता दीदी आप उम्र में भली ही बड़ी हों, लेकिन मुझे चुनाव लड़ने और लड़वाने का आपसे ज्यादा अनुभव है

पंचायत चुनाव में भी हुई कई हत्याएं: शाह

  • बंगाल के चुनाव में 6 चरणों के दौरान पता चल गया है कि टीएमसी का सफाया होने जा रहा है
  • पंचायत के चुनाव के दौरान भी हिंसा हुई, 60 एक्टिविस्ट की हत्या कर दी गई

अमित शाह बोले, मूकदर्शक बनी रही पुलिस

  • तीन घंटे पहले हमारे पोस्टर उखाड़े गए फाड़े गए, पुलिस मूकदर्शक बनी रही
  • तीन हमले हुए हैं, तीसरे हमले में आगजनी और होटल के अंदर कैरोसिन डालने की घटना भी हुई
  • जितने भी पथराव करने वाले लोग थे वो अंदर की तरफ थे
  • विद्यासागर जी की मूर्ति को तोड़ने का आरोप गलत, हम रोड के बाहर थे और गेट बंद था
  • ममता बनर्जी के कार्यकर्ताओं ने ही तोड़ी ईश्वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ति
  • विद्यासागर की प्रतिमा को तोड़ने के बाद मैं मानता हूं कि टीएमसी की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है

अमित शाह की प्रेस कॉन्फ्रेंस

जंतर-मंतर पर टीएमसी के बाद प्रदर्शन

बीजेपी लगातार तृणमूल कांग्रेस और ममता बनर्जी पर तानाशाही का आरोप लगाती आई है. पिछले सभी चरणों के मतदान में हुई हिंसा के बाद बीजेपी लगातार टीएमसी पर हमला बोल रही है. लेकिन अमित शाह के रोड शो में हुए बवाल के बाद अब बीजेपी कार्यकर्ता दिल्ली की सड़कों पर उतरने की तैयारी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : चुनाव ट्रैकर 14: हंग पार्लियामेंट, क्षेत्रीय नेताओं में कौन किधर?

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our चुनाव section for more stories.

    वीडियो