ADVERTISEMENTREMOVE AD

स्मृति ईरानी से राजीव चंद्रशेखर तक, मोदी सरकार के कितने मंत्री लोकसभा चुनाव हारे?

Lok Sabha Election Result 2024: देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में अकेले केंद्र की मोदी सरकार के 6 मंत्री चुनाव हार गए हैं.

Updated
चुनाव
3 min read
छोटा
मध्यम
बड़ा

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे कई मायनों में चौंकाने वाले रहे हैं. चुनाव परिणाम ने एग्जिट पोल से लेकर भगवा खेमें के '400 पार' के नारे को एक दुःस्वप्न बनाकर रख दिया और इसका नतीजा ये हुआ कि मोदी सरकार के कई मंत्री चुनाव हार गए. इसमें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​राजीव चंद्रशेखर, अजय मिश्रा टेनी और अर्जुन मुंडा जैसे दिग्गज नेताओं का नाम शामिल है. कौन-कौन हारा, आइये उनके बारे में जानते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

स्मृति ईरानी

अमेठी सीट पर बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा. यहां गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल शर्मा ने मोदी सरकार की मंत्री स्मृति ईरानी को 167196 लाख वोटों से हरा दिया.

अजय मिश्रा टेनी

लखीमपुर खीरी सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी उत्कर्ष वर्मा को 34 हजार 329 वोटों से जीत मिली है. वर्मा को 5, 57,365 वोट मिले जबकि पहले रनर अप रहे बीजेपी प्रत्याशी अजय मिश्रा को 5, 23, 036 वोट मिले.

राजीव चंद्रशेखर

केरल में आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर को कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर के हाथों 16,077 वोटों से हार का सामना करना पड़ा. चंद्रशेखर ने पीटीआई से कहा, "हम बहुत करीब आ गए हैं और हमने रिकॉर्ड अंतर और वोट शेयर बनाया है. यह निराशाजनक है कि मैं आज जीत नहीं सका, लेकिन मैंने साफ-सुथरा अभियान चलाया."

महेंद्र नाथ पांडेय

यूपी की चंदौली सीट पर बीजेपी प्रत्याशी और मोदी सरकार में मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय को 21 हजार 565 वोटों से हार का सामना करना पड़ा है. उन्हें समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी बीरेंद्र सिंह ने हराया, जिन्हें 4, 74, 446 वोट मिले हैं.

कौशल किशोर

यूपी की मोहनलालगंज सीट पर कौशल किशोर को समाजवादी पार्टी के आरके चौधरी के हाथों 70292 वोट से करारी हार का सामना करना पड़ा है. एसपी प्रत्याशी को 667869 वोट मिले जबकि बीजेपी के कौशल किशोर को 597577 वोट मिले.

साध्वी निरंजन ज्योति

उत्तर प्रदेश की फतेहपुर सीट पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार साध्वी निरंजन ज्योति को 33199 वोट से हार का सामना करना पड़ा. उन्हें समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने हराया है. पटेल को 500328 वोट मिले जबकि बीजेपी नेता को 467129 वोट मिले हैं.

संजीव बालयान

यूपी की मुजफ्फरनगर सीट पर मोदी के मंत्री संजीव बालयान को भी हार का सामना करना पड़ा. उन्हें समाजवादी पार्टी के हरेंद्र सिंह मलिक 24672 वोटों से हराया. मलिक को 4,70,721 और बीजेपी प्रत्याशी को 446049 वोट मिले हैं.

आरके सिंह

बिहार की आरा सीट पर मंत्री आरके सिंह को 59808 वोट से हार का सामना करना पड़ा. सिंह को 469574 वोट मिले जबकि सीपीआई (एमएल) लिबरेशन के विजयी प्रत्याशी सुदामा प्रसाद को 529382 वोट मिले.

अर्जुन मुंडा

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में से एक और प्रमुख आदिवासी चेहरा, जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा झारखंड के खूंटी सीट पर कांग्रेस के काली चरण मुंडा से 1.45 लाख मतों के अंतर से हार गए.

भगवंत खुबा

कर्नाटक के बीदर में केंद्रीय उर्वरक मंत्री भगवंत खुबा कांग्रेस के सागर ईश्वर खादरे से 1.28 लाख वोटों से हार गए.

देबाश्री चौधरी

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री देबाश्री चौधरी को कोलकाता दक्षिण से तृणमूल कांग्रेस की माला रॉय से 1.8 लाख वोटों से हार गईं.

निसिथ प्रामाणिक

कूचबिहार में केंद्रीय युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रामाणिक को टीएमसी के जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया से 39,000 वोटों से हार गए.

कैलाश चौधरी

राजस्थान की बाड़मेर सीट पर केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी चुनाव हार गए. उन्हें 417943 वोटों से हार का सामना करना पड़ा. यहां पर कांग्रेस के उम्मेद राम बेनीवाल को जीत हासिल हुई है.

सुभाष सरकार

शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार पश्चिम बंगाल की बांकुर सीट से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अरूप चक्रवर्ती से 32,778 वोटों के अंतर से हार गए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×