उपचुनाव नतीजे: 4 लोकसभा और 13 विधानसभा सीटों पर किसने मारी बाजी?

कर्नाटक,आंध्रप्रदेश, केरल और तमिलनाडु में एक-एक लोकसभा सीटों पर जबकि 11 राज्यों के 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए.

Updated
चुनाव
3 min read
उपचुनाव नतीजे: 4 लोकसभा और 13 विधानसभा सीटों पर किसने मारी बाजी?

चार राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्र के विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ ही 4 लोकसभा सीटों और 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आ गये हैं.

कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु में एक-एक लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे जबकि देश के 11 राज्यों के 13 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए.

उपचुनाव के नतीजों पर यह रहा अब तक का अपडेट :

कर्नाटक

बेलगाम लोकसभा सीट

यहां से सांसद और राज्य रेलवे मंत्री सुरेश अंगड़ी के कोरोना से निधन के बाद इस सीट पर 17 अप्रैल को उपचुनाव हुए थे. बीजेपी की प्रत्याशी सुरेश अंगड़ी की पत्नी अंगड़ी मंगल सुरेश थी, जबकि मुख्य प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार सतीश लक्ष्मणराव जारकीहोल्ली थे. बीजेपी प्रत्याशी मंगल सुरेश ने कांग्रेस को 5240 वोटों से हरा दिया है.

मास्की विधानसभा सीट

कांग्रेस विधायक प्रतापगौडा पाटिल के बीजेपी में चले जाने के बाद यहां 17 अप्रैल को उपचुनाव हुए. इसमें कांग्रेस के उम्मीदवार बासनागौड़ा तुरविहाल ने बीजेपी के उम्मीदवार प्रतापगौड़ा पाटिल को हरा दिया है.

बासवकल्याण विधानसभा सीट

कांग्रेस विधायक नारायण राव के कोविड से निधन के बाद यहां 17 अप्रैल को उपचुनाव हुए.उनकी पत्नी माला नारायणराव कांग्रेस के टिकट पर खड़ी थी लेकिन उनको बीजेपी प्रत्याशी शरणु सलगर ने 20629 वोटों से हरा दिया है.

आंध्र प्रदेश

तिरुपति लोकसभा सीट

यहां से YSR कांग्रेस के सांसद बल्ली दुर्गा प्रसाद राव के सितंबर 2020 में कोरोना से निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुए.YSR कांग्रेस की उम्मीदवार मद्दीलागुरु मूरति ने तेलुगु देशम के उम्मीदवार पनबाका लक्ष्मी को 271592 वोटों से हरा दिया है.

केरल

मलप्पुरम लोकसभा सीट

यहां उपचुनाव में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के उम्मीदवार अब्दुस्समद समादनी ने CPI(M) के उम्मीदवार वी .पी.सानू को 114615 वोटों से हरा दिया है.

तमिलनाडु

कन्याकुमारी लोकसभा सीट

यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार विजय कुमार उर्फ विजय वसंत ने बीजेपी के उम्मीदवार राधाकृष्णन पी को हरा दिया है.

तेलंगाना

नागार्जुन सागर विधानसभा क्षेत्र

TRS के विधायक नोमूला नरसिम्हा के दिसंबर में निधन के बाद यहां उप चुनाव हो रहे हैं. TRS के उम्मीदवार नौमूला भगत ने कांग्रेस के उम्मीदवार कुंदूरु जानारेड्डी को 18872 वोटों से हरा दिया है.

राजस्थान

सुजानगढ़ विधानसभा सीट

पूर्व कांग्रेस विधायक और सामाजिक न्याय औरअधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल के ब्रेन स्ट्रोक से मृत्यु के बाद यहां उपचुनाव हो रहे हैं .इसमें कांग्रेस के उम्मीदवार मनोज कुमार ने बीजेपी के उम्मीदवार खेमाराम को 35611 वोटों से हरा दिया है.

राजसमन्द विधानसभा सीट

यहां से पूर्व बीजेपी विधायक किरण माहेश्वरी के कोरोना से निधन के बाद यहां उप चुनाव हो रहे हैं. इसमें उनकी पत्नी और बीजेपी की प्रत्याशी दीप्ति किरण माहेश्वरी ने कांग्रेस के प्रत्याशी तनसुख बोहरा को 5310 वोटों से हरा दिया है.

सहाड़ा विधानसभा सीट

पूर्व कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी के पिछले साल कोरोना से निधन के बाद यहां उपचुनाव हो रहा है. इसमें उनकी पत्नी और कांग्रेस उम्मीदवार गायत्री त्रिवेदी ने बीजेपी के उम्मीदवार डॉ रतनलाल जाट को 42200 वोटों से हरा दिया.

मिजोरम

सेरछिप विधानसभा सीट

यहां जोरम पीपुल्स मूवमेंट के उम्मीदवार लालदुहोमा ने मिजो नेशनल फ्रंट के उम्मीदवार वानललजोमा को 2950 वोटों से हरा दिया है.

महाराष्ट्र

पंढरपुर विधानसभा सीट

यहां से NCP के विधायक के निधन के बाद एनसीपी ने उनके बेटे भालके भगीरथ भारत को उम्मीदवार खड़ा किया था ,लेकिन बीजेपी के उम्मीदवार अवताडे समाधान महादेव ने उनको 3733 वोटों से हरा दिया.

नागालैंड

नोकसेन विधानसभा सीट

नोकसेन से अकेले नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के एच चुबा चांग उम्मीदवार थे और वह निर्विरोध चुने गए.

झारखंड

मधुपुर विधानसभा सीट

यहां से झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार हफीजूल हसन ने बीजेपी के उम्मीदवार गंगा नारायण सिंह को 5247 वोटों से हरा दिया है.

गुजरात

मोरवा हडप विधानसभा क्षेत्र

यहां बीजेपी के प्रत्याशी सुथार निमिषाबेन मनहरसिंह ने कांग्रेस के उम्मीदवार कटारा सुरेशभाई छगनभाई को 45649 वोटों से हरा दिया है.

उत्तराखंड

सल्ट विधानसभा सीट

यहां से बीजेपी के उम्मीदवार महेश जीना ने कांग्रेस की उम्मीदवार श्रीमती गंगा पंचोली को 4697 वोटों से हरा दिया है.

मध्य प्रदेश

दमोह विधानसभा सीट

यहां कांग्रेस के उम्मीदवार अजय कुमार टंडन ने बीजेपी के उम्मीदवार राहुल सिंह को हरा दिया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!