ADVERTISEMENTREMOVE AD

Himachal Election: BJP हारी, लेकिन सिराज से जयराम ठाकुर की रिकॉर्ड जीत

Himachal Election Result: सिराज सीट से जयराम ठाकुर को 76% वोट मिले हैं.

story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Election 2022) में कांग्रेस (Congress) को 68 विधानसभा सीटों में से 40 पर जीत मिली है, वहीं, बीजेपी 25 सीटों पर सिमट गई. हालांकि बीजेपी भले हारी है, लेकिन जयराम ठाकुर ने सबसे ज्यादा अंतर से चुनाव जीता.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

जयराम ठाकुर ने सबसे ज्यादा अंतर से जीता चुनाव

सिराज सीट से CM जयराम ठाकुर ने कांग्रेस के चेतराम ठाकुर को रिकॉर्ड 38,183 हजार वोटों से हरा दिया है. वे रिकॉर्ड 7वीं बार जीते हैं. उन्हें इस बार के चुनाव में 76% वोट मिले हैं.

Himachal Election Result: सिराज सीट से जयराम ठाकुर को 76% वोट मिले हैं.

हिमाचल में सबसे ज्यादा मार्जिन से जीतने वाले उम्मीदवार

(ग्राफिक्स: क्विंट)

सबसे ज्यादा मार्जिन से जीत की सूची में दूसरे नंबर कांगड़ा से बीजेपी उम्मीदवार पवन कुमार हैं. उन्होंने कांग्रेस के सुरेंद्र कुमार को 19,834 वोटों से हराया है. रोहड़ू सीट से कांग्रेस के मोहन लाल ने 19,339 वोटों से जीत दर्ज की है.

हिमाचल चुनाव में सबसे ज्यादा मार्जिन से जीतने वालों में नूरपुर से बीजेपी उम्मीदवार रनबीर सिंह का ना भी है. उन्होंने 18,752 वोटों से जीत दर्ज की है. इस सूची में 5वें नंबर पर नगरोटा सीट से कांग्रेस के आर.एस. बाली हैं. उन्होंने 15,892 सीटों से बीजेपी के अरुण कुमार को हराया है.

भोरंज में सबसे कम मार्जिन से जीत

हिमचाल प्रदेश चुनाव में जीत का मार्जिन 100 वोटों से भी कम का रहा है. भोरंज सीट पर कांग्रेस के सुरेश कुमार ने मात्र 60 वोटों से जीत हासिल की है. उन्होंने बीजेपी के अनिल धीमान को हराया है. इसके बाद बीजेपी के रणधीर शर्मा हैं. इन्होंने श्रीनैना देवी सीट पर 171 वोटों से जीत दर्ज की है.

Himachal Election Result: सिराज सीट से जयराम ठाकुर को 76% वोट मिले हैं.

हिमाचल में सबसे कम मार्जिन से जीतने वाले उम्मीदवार

(ग्राफिक्स: क्विंट)

बिलासपुर से बीजेपी के त्रिलोक जामवाल ने 276 वोटों से कांग्रेस के बम्बर ठाकुर को हराया है. तो वहीं शिलाई से कांग्रेस के हर्षवर्धन ने 382 वोटों के मार्जिन से सीट अपने नाम की है. सुजानपुर से कांग्रेस के ही राजेंद्र सिंह ने 399 वोटों से जीत हासिल की है.

बीजेपी को कांग्रेस से मात्र 0.9% कम वोट मिले

Himachal Election Result: सिराज सीट से जयराम ठाकुर को 76% वोट मिले हैं.

हिमाचल प्रदेश चुनाव 2022 में वोट शेयर

(फोटो: ECI)

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने बीजेपी के मुकाबले 60 फीसदी ज्यादा सीटों पर कब्जा जमाया है. लेकिन गौर करने वाली बात है कि दोनों पार्टियों के बीच वोट प्रतिशत का अंतर एक फीसदी से भी कम का है. कांग्रेस को 43.9% वोट मिले हैं तो वहीं बीजेपी के खाते में 43 फीसदी वोट आए हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×