चुनाव 2019: साउथ दिल्ली से बॉक्सर विजेंदर सिंह को कांग्रेस का टिकट
चुनाव 2019: साउथ दिल्ली से बॉक्सर विजेंदर सिंह को कांग्रेस का टिकट

चुनाव 2019: साउथ दिल्ली से बॉक्सर विजेंदर सिंह को कांग्रेस का टिकट

लोकसभा चुनाव 2019 के बीच देश के सियासी गलियारों में तेज हलचल देखने को मिल रही है. आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला भी जारी है. ऐसे में इस लाइव ब्लॉग में आपको मिलेंगे देश की राजनीति से जुड़े पल-पल के हर अपडेट:

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

मेनका गांधी के खिलाफ प्रचार के लिए उतरेंगे राहुल गांधी

राहुल गांधी आज सुल्तानपुर में अपनी पार्टी के उम्मीदवार संजय सिंह के लिए चुनावी जनसभा करेंगे. यहां से बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर मेनका गांधी भी चुनावी मैदान में हैं. ऐसे में राहुल गांधी मेनका गांधई के खिलाफ प्रचार करने चुनावी मैदान में उतरेंगे.

अंतिम चरण के लिए आज से नामांकन शुरू

लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण के लिए आज से नामांकन शुरू हो जाएगा. पीएम मोदी भी वाराणसी में आखिरी चरण में होने वाले मतदान के लिए नामांकन करेंगे. उनके नामांकन के लिए तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं. नामांकन से पहले ग्रैंड रोड शो की तैयारियां हैं.

जया प्रदा पर हुआ मामला दर्ज

रामपुर से बीजेपी उम्मीदवार जया प्रदा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. यह मामला उनके उस बयान पर दर्ज हुआ है जिसमें उन्होंने कहा था, ‘जैसे कमेंट आजम खान मुझ पर कर रहे हैं, मायावती जी आपको जरूर सोचना चाहिए कि उनकी एक्स-रे जैसी आंखे आपके ऊपर भी कहां-कहां डालकर देखेंगी.’

ये भी पढ़ें : रामपुर में मोदी की GST आजम खान को कैसे पहुंचा रही है ‘मुनाफा’ ?

आजम खान के बेटे ने जया प्रदा को लेकर दिया बयान

रामपुर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे आजम खान अपनी विपक्षी उम्मीदवार जया प्रदा को लेकर कई तरह की बयानबाजी कर चुके हैं, लेकिन अब उनके बेटे अब्दुल्ला खान ने जया प्रदा को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा, ‘हमें अली भी चाहिए और बजरंगबली भी चाहिए लेकिन अनारकली नहीं चाहिए.’

आज महाराष्ट्र राजस्थान में रैलियां करेंगे पीएम मोदी

लोकसभा 2019 के लिए पीएम मोदी लगातार चुनावी रैलियां कर रहे हैं. इसी सिलसिले में आज पीएम मोदी महाराष्ट्र और राजस्थान में जनसभाओं को संबोधित करेंगे. राजस्थान के उदयपुर और जोधपुर जबकि महाराष्ट्र के डिंडौरी और नंदुरबार जिले में पीएम मोदी की रैलियां हैं.

अमित शाह बोले, बांग्लादेश से आए लोगों को देंगे नागरिकता

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कोलकाता में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, बांग्लादेश से आए हिंदू, मुस्लिम, बौद्ध, सिख, जैन और क्रिश्चियन शरणार्थियों को हम नागरिकता देंगे. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में भी यह बात कही है.

पीएम मोदी नहीं लड़ेंगे बंगाल से चुनाव: अमित शाह

अमित शाह ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पीएम मोदी का बंगाल से चुनाव लड़ने का अभी कोई भी प्लान नहीं है. इससे पहले खबरें सामने आई थीं कि बीजेपी समर्थक चाहते हैं कि पीएम मोदी बंगाल से चुनाव लड़ें.

दिल्ली के लिए कांग्रेस ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट

दिल्ली के लिए कांग्रेस ने आखिरकार अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. दिल्ली की 7 सीटों में से 6 सीटों पर कांग्रेस ने उम्मीदवार उतार दिए हैं. चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से शीला दीक्षित, ईस्ट दिल्ली से अरविंदर सिंह लवली, नई दिल्ली से अजय माकन, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से राजेश लिलोथिया और वेस्ट दिल्ली से महाबल मिश्रा को टिकट दिया गया है.

शीला बोलीं, जिम्मेदारियों को करूंगी पूरा

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार और दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित ने कहा है कि वो उन्हें दी गई जिम्मेदारियों को पूरा करेंगी. उन्होंने कहा, मैंने यहां से पहले भी चुनाव लड़ा है. मुझे यहां के लोगों के बारे में पता है और वो मुझे अच्छी तरह से जानते हैं. हमने यहीं से मेट्रो की शुरुआत की थी.

बाराबंकी से राहुल गांधी की रैली

राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया जवाब

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने उस बयान को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया चौकीदार ही चोर है. राफेल मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उन्होंने ये बयान दिया था. राहुल का कहना है कि ये बयान उन्होंने चुनाव प्रचार के आवेश में आकर दिया.

इस मामले में बीजेपी नेता मीनाक्षी लेखी ने उनके खिलाफ कंटेंप्ट ऑफ कोर्ट का मामला दर्ज कराया था. जिसके बाद अब राहुल ने इस पर खेद जताया है. अब कल सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई होगी.

महाराष्ट्र के दिंडोरी से पीएम मोदी की रैली

अब्दुल्ला खान पर जया प्रदा बोलीं, जैसे पिता वैसा बेटा

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला खान के अनारकली वाली बयान पर रामपुर से बीजेपी उम्मीदवार जया प्रदा ने कहा है कि जैसे पिता हैं वैसा ही बेटा भी है. उन्होंने कहा, मैं तय नहीं कर पा रही हूं कि इस बयान पर हंसू या रोऊं. अब्दुल्ला से ऐसी उम्मीद नहीं थी. वो पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं.

वकील बोले, राहुल के पास सिर्फ भारतीय नागरिकता

राहुल गांधी के वकील केसी कौशिक ने कहा है कि राहुल के पास सिर्फ भारत की ही नागरिकता है. राहुल गांधी के नामांकन पर उठ रहे सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, राहुल भारत में पैदा हुए हैं और उनके पास भारतीय पासपोर्ट है. उन्होंने कभी भी किसी अन्य देश की नागरिकता नहीं ली. उनका पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड और उनका इनकम टैक्स सब कुछ भारत का ही है.

राहुल गांधी का नामांकन वैध

अमेठी से राहुल गांधी का नामांकन वैध पाया गया है. निर्वाचन अधिकारी ने राहुल गांधी के नामांकन को वैध करार दिया है. इससे पहले राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत की गई थी. जिसे अब नकार दिया गया है.

अमेठी में राहुल गांधी की रैली

कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व बीजेपी सांसद सुरेश चंदेल

हमीरपुर से पूर्व बीजेपी सांसद सुरेश चंदेल ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली है. उन्होंने राहुल गांधी की मौजूदगी में पार्टी ज्वाइन की.

(फोटो:ANI)

सपना चौधरी बोलीं, नहीं कर रही बीजेपी ज्वाइन

हरियाणवी एक्टर और डांसर सपना चौधरी ने बीजेपी उम्मीदवार मनोज तिवारी के साथ रोड शो में हिस्सा लिया. जिसके बाद एक बार फिर उनके बीजेपी में शामिल होने की खबरें तेज हो गईं. लेकिन सपना चौधरी का कहना है कि उन्होंने सिर्फ एक दोस्त के नाते रोड शो में हिस्सा लिया. वो बीजेपी ज्वाइन नहीं करने जा रही हैं.

अब्दुल्ला खान पर केस दर्ज

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला खान पर केस दर्ज हुआ है. उन्होंने जया प्रदा को अनारकली बताया था. रामपुर के डीएम के मुताबिक, जया प्रदा को अनारकली बुलाने को लेकर अब्दुल्ला पर मामला दर्ज किया गया है और उनके बयान की वीडियो रिकॉर्डिंग सुबूत के तौर पर पुलिस को दी गई है.

अमित शाह बोले, पाक से गोली आएगी यहां से गोला जाएगा

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पश्चिम बंगाल में एक रैली के दौरान कहा, जो हमारे 40 जवानों को मार दे उसके साथ बातचीत करनी चाहिए या बम गिराना चाहिए. क्या करना चाहिए? ममता दी आपको आतंकवाद के साथ इलू-इलू करना है तो करिए. ये बीजेपी की सरकार है, पाकिस्तान से गोली आएगी तो यहां से गोला जाएगा.

महाराष्ट्र के नंदुरबार में पीएम मोदी की रैली

प्रज्ञा ठाकुर ने किया नामांकन

मध्य प्रदेश के भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर ने अपना नामांकन दाखिल कर लिया है. प्रज्ञा भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को टक्कर दे रही हैं.

सुरजेवाला ने कहा, बीजेपी ने की कोर्ट की अवमानना

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बीजेपी पर कंटेंप्ट ऑफ कोर्ट का आरोप लगाया है. सुरजेवाला ने बीजेपी पर राहुल गांधी के सुप्रीम कोर्ट में दिए जवाब को गलत तरीके से पेश करने का आरोप लगाया है. उन्होंने लिखा, ‘झूठ की कोई सीमा नहीं, सुप्रीम कोर्ट में राहुल जी के जवाब को बीजेपी का गलत तरीके से पेश करना भी कोर्ट की अवमानना है. आज ही फैसला देना बंद करें.’

मनोज तिवारी ने किया नामांकन

बीजेपी उम्मीदवार मनोज तिवारी ने नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से अपना नामांकन दाखिल कर लिया है. उन्होंने नामांकन दाखिल करने से पहले एक रोड शो भी किया. जिसमें उनकी दोस्त सपना चौधरी ने भी हिस्सा लिया.

राहुल गांधी बोले, 23 मई को मिलेगी चौकीदार को सजा

राहुल गांधी ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर हमला बोला है. उन्होंने लिखा, ‘23 मई को जनता की अदालत में फैसला होकर रहेगा कि कमलछाप चौकीदार ही चोर है. न्याय होकर रहेगा. गरीबों से लूटकर अमीर मित्रों को लाभ देने वाले चौकीदार को सजा मिलेगी.’ राहुल ने सुप्रीम कोर्ट में दिए जवाब के बाद ये ट्वीट किया है.

चुनाव 2019 | कांग्रेस ने UP से 3 कैंडिडेट के नाम घोषित किए

चुनाव का डेली डोजः देखिए लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़ी दिनभर की सियासी उठापटक

चुनाव 2019 | समाजवादी पार्टी ने मिर्जापुर से उम्मीदवार बदला, रामचरित्र निषाद को टिकट

आप उम्मीदवार आतिशी ने नामांकन दाखिल किया

आम आदमी पार्टी उम्मीदवार आतिशी ने नामांकन दाखिल किया. नामांकन के वक्त दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे. आतिशी पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं.

हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने ज्वाइन की बीजेपी

मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है. जावेद हबीब ने इस मौके पर कहा, 'आज तक मैं बालों का चौकीदार था, आज मैं देश का चौकीदार बन गया हूं.'

अपनी बहन के लिए लगातार कैंपेन कर रहे हैं सजय दत्त

संजय दत्त अपनी बहन और कांग्रेस नेता प्रिया दत्त के लिए लगातार कैंपेन करते दिख रहे हैं. प्रिया दत्त नॉर्थ-वेस्ट मुंबई से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं.

  • 03
  • 02
  • 01

वाराणसी से शालिनी उम्मीदवार

समाजावदी पार्टी ने दो उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. आज ही कांग्रेस से समाजवादी पार्टी में आईं शालिनी यादव को पार्टी ने वाराणसी से अपना उम्मीदवार बनाया है. चंदौली से संजय चौहान उम्मीदवार हैं.

ईस्ट दिल्ली से गौतम गंभीर होंगे बीजेपी उम्मीदवार

ईस्ट दिल्ली से गौतम गंभीर होंगे बीजेपी उम्मीदवार, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी को उम्मीदवार बनाया गया है.

चुनाव आयोग ने सिद्धू पर लगाया 72 घंटे का बैन

चुनाव आयोग ने नवजोत सिंह सिद्धू पर 72 घंटे तक प्रचार न करने का प्रतिबंध लगाया है. ये प्रतिबंध 23 अप्रैल सुबह 10 बजे से लागू होगा. आयोग ने ये बैन सिद्धू के कटिहार में दिए गए विवादित बयान की वजह से लगाया है.

दिल्लीः कांग्रेस ने साउथ दिल्ली से बॉक्सर विजेंद्र सिंह को दिया टिकट

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our चुनाव section for more stories.

    वीडियो