अक्षय-आयुष्मान में कौन है बिग बॉस, किसका है बॉक्स ऑफिस पर टशन?

अक्षय ने 1991 में अपना फिल्मी करियर शुरू किया था और तबसे लगातार फिल्में कर रहे हैं.

Updated
एंटरटेनमेंट
4 min read
अक्षय या आयुष्मान कौन है बॉक्स ऑफिस का बॉस?
i

अक्षय कुमार के सितारे पिछले कुछ सालों से बुलंदी पर हैं. 90 के दशक में करियर शुरू करने वाले बॉलीवुड के बड़े स्टार्स सलमान, शाहरुख और आमिर जहां साल में मुश्किल से एक फिल्म करते हैं, वहीं अक्षय कुमार एक साल में 2 से तीन फिल्में करते हैं, पिछले दो सालों में उनकी जो भी फिल्में रिलीज हुई हैं उन्होंने खूब कमाई की है. वहीं दूसरी तरफ आयुष्मान खुराना हैं, जिनका बॉलीवुड में सफर भले ही अक्षय से छोटा हो, लेकिन उन्होंने भी लगातार 7 हिट फिल्में दी हैं.

अक्षय ने 1991 में अपना फिल्मी करियर शुरू किया था और तबसे लगातार फिल्में कर रहे हैं. उन्होंने करीब 111 फिल्मों में काम किया है. जिसमें करीब 15 फिल्में हिट रही हैं और 9 फिल्में सुपर हिट. वहीं आयुष्मान का करियर 2009 में फिल्म विकी डोनर से शुरू हुआ और महज 13 फिल्में करने वाले आयुष्मान की 7 फिल्में हिट हो चुकी हैं और 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी हैं.

पूरे करियर में आयुष्मान की 54% और अक्षय की 13% फिल्में हिट हुई हैं.

फिल्मों का बजट और कमाई?

अक्षय कुमार बॉलीवुड के बड़े स्टार हैं, उनकी फिल्मों का बजट भी भारी भरकम होता है. उनकी पिछली कुछ फिल्मों पर नजर डालें तो करीब 75 करोड़ के बजट से बनी हाउसफुल 4 ने वर्ल्डवाइड 250 करोड़ से ज्यादा की कमाई की. वहीं मिशन मंगल का बजट था 32 करोड़ और इस फिल्म ने 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई की. 80 करोड़ के बजट से बनी केसरी ने भी करीब 200 करोड़ की कमाई की.

वहीं दूसरी तरफ आयुष्मान की पिछली फिल्मों पर नजर डालें, तो उनकी फिल्मों का बजट कम होता है और मुनाफा ज्यादा. उनकी हालिया रिलीज फिल्म बाला का बजट 25 करोड़ का था और अभी तक इस फिल्म ने करीब 140 करोड़ की कमाई कर ली है. यानी बजट से 4 गुना से भी ज्यादा. बाला से पहले रिलीज हुई थी ड्रीम गर्ल 30 करोड़ के बजट में बनी थी और अभी तक इस फिल्म ने करीब 141 करोड़ कमा लिए हैं.

विषय का चयन

अक्षय एक तरफ जहां, हाउसफुल 4 जैसी मसाला फिल्में फिल्में करते हैं, तो वहीं ‘केसरी’, ‘मिशन मंगल’ और एयरलिफ्ट जैसी फिल्में करके देशभक्ति का बिगुल भी बजाते हैं.अक्षय ने पैडमैन और टॉयलेट एक प्रेमकथा जैसी सामाजिक मुद्दों पर भी फिल्में बनाई, जिसे लोगों ने तो पसंद किया ही साथ ही बॉक्स ऑफिस पर पैसे भी खूब बरसे.

वहीं आयुष्मान आर्टिकल 15 जैसे सामाजिक मुद्दे पर भी फिल्म करते हैं, तो वहीं बाला जैसी फिल्म लेकर आते हैं, जो मिडिल क्लास नौजवान की कहानी है, जो गंजेपन का शिकार है.

ये भी पढ़ें- इस साल 100 करोड़ी फिल्में तो और भी आईं, लेकिन ‘केसरी’ जैसी नहीं

अक्षय हैं बॉक्स ऑफिस के बॉस
अक्षय हैं बॉक्स ऑफिस के बॉस
(फोटो: क्विंट)
एक तरफ अक्षय, ऋतिक रोशन, सलमान खान, रणवीर सिंह जैसे माचो छवि वाले स्टार्स हैं, दूसरी तरफ चुलबुले आयुष्मान हैं, जो मिडिल क्लास से आते हैं, उसे भाते हैं.
अक्षय-आयुष्मान में कौन है बिग बॉस, किसका है बॉक्स ऑफिस पर टशन?
(फोटो: क्विंट)

आयुष्मान की फिल्मों को देखें तो हर किरदार कुछ हटके है, 2012 में आयुष्मान की पहली फिल्म आई थी ‘विक्की डोनर’. इस फिल्म में आयुष्मान ने एक ऐसे नौजवान का किरदार निभाया था, जो स्पर्म डोनर है. एक बोल्ड और सेंसटिव सब्जेक्ट पर बनी इस फिल्म को बेहद कॉमिक अंदाज में पेश किया गया था, पंजाबी मुंडे के किरदार में आयुष्मान और उनके डॉक्टर अनु कपूर की जुगलबंदी देखकर लोग हंसते-हंसते लोट-पोट हो गए. इसके बाद आयुष्मान हर फिल्म के साथ निखरते गए. अलग-अलग किरदारों चुनाव.

जो रोल करने का रिस्क दूसरे एक्टर कभी नहीं लेते हैं, वो किरदार आयुष्मान ने निभाए. दम लगाके हईशा में अपनी पत्नी के मोटापे से शर्मिंदगी में डूबा पति, तो बरेली की बर्फी में एक बिंदास नौजवान. अंधाधुन में एक ऐसा नौजवान जो नेत्रहीन होने की एक्टिंग कर रहा है, इस फिल्म के लिए आयुष्मान को नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया.

ये भी पढ़ें- अक्षय कुमार बन गए हैं बॉक्स ऑफिस के ‘बॉस’,एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर

इसी साल रिलीज हुई आयष्मान की फिल्म आर्टिकल 15 आर्टिकल. आयुष्मान पहली बार वर्दी पहने नजर आए एक सच्चे और ईमानदार पुलिस अफसर के रोल में आयुष्मान खुराना ने कमाल का काम किया .  

फिर आई आयुष्मान खुराना की फिल्म ड्रीम गर्ल. इस फिल्म में आयुष्मान ने एक ऐसे किरदार का रोल निभाया था, जो लड़की बनकर लोगों से फोन पर बात करता है, इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया और ये फिल्म आयुष्मान की सबसे बड़ी हिट साबित हुई,

ये भी पढ़ें- पर्दे की ‘ड्रीम गर्ल’,एक्टिंग का ‘गोलमाल’,अमोल से खास हैं आयुष्मान

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!