ADVERTISEMENTREMOVE AD

अनसूया सेनगुप्ता कौन हैं? कांस फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड जीत रचा इतिहास

अनसूया सेनगुप्ता ने कांस फिल्म फेस्टिवल में फिल्म "द शेमलेस" के लिए अन सर्टन रिगार्ड कैटेगरी में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

कांस फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival) में दुनिया भर के कलाकारों का हुजूम लगा हुआ है. जहां भारतीय एक्टर-एक्ट्रेस रेड कार्पेट पर अपना जलवा बिखेर रहे हैं. इसी बीच एक भारतीय एक्ट्रेस ने इतिहास रच दिया है. फिल्म "द शेमलेस" की लीड एक्ट्रेस अनसूया सेनगुप्ता (Anasuya Sengupta) ने 2024 कांस फिल्म फेस्टिवल में अन सर्टन रिगार्ड कैटेगरी में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है. "द शेमलेस" बल्गेरियाई निर्देशक कॉन्स्टेंटिन बोजानोव की हिंदी भाषा की फिल्म है. कोलकाता की रहने वाली एक्ट्रेस अनसूया सेनगुप्ता इस कैटेगरी का टॉप अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय कलाकार हैं.

आइए यहां जानते हैं कि इतिहास रचने वाली अनसूया सेनगुप्ता कौन हैं और यह अवार्ड जीतने के बाद उन्होंने क्या कहा?

ADVERTISEMENTREMOVE AD
एक्ट्रेस अनसूया सेनगुप्ता को फिल्म "द शेमलेस" के लिए यह टॉप कैटेगरी का अवार्ड मिला है. इस फिल्म में अनसूया ने एक सेक्स वर्कर की भूमिका निभाई है. यह फिल्म एक सेक्स वर्कर रेणुका पर आधारित है, जो एक रात एक पुलिसवाले का कत्ल कर फरार हो जाती है.

अवार्ड जीतने के बाद एक्ट्रेस ने क्या कहा?

अनसूया सेनगुप्ता ने 24 मई की रात को अवार्ड जीतने के बाद यह अवॉर्ड दुनिया भर में अपने अधिकारों और हक के लिए बहादुरी से लड़ने के लिए "Queer कम्यूनिटी और हाशिए पर रहने वाले दूसरी कम्यूनिटी" को समर्पित किया.

अनसूया सेनगुप्ता कौन हैं?

बीबीसी रिपोर्ट के अनुसार, अनसूया सेनगुप्ता का जन्म कोलकाता में हुआ है. उन्होंने जादवपुर यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी साहित्य में बैचलर की डिग्री हासिल की है. एक्ट्रेस की रूचि शुरुआती दिनों में फिल्मों की ओर नहीं जाना था, बल्कि वह पत्रकारिता करना चाहती थीं.

परंतु साल 2013 में वो मुंबई पहुंची और यहां उन्होंने फिल्मों के लिए प्रोडक्शन डिजाइनर का काम करना शुरू कर दिया.

हालांकि, इससे पहले अनसूया, अंजन दत्त की बंगाली फिल्म "मैडली बंगाली" में अभिनय कर अपने फिल्मी करियर की शुरूआत कर चुकी थी.

इस साल हो रहे 77वें कांस फिल्म फेस्टिवल में ऐश्वर्या राय बच्चन, कियारा आडवाणी, जैकलीन फर्नांडिस, सुनंदा शर्मा सहित कई भारतीय एक्टर- एक्ट्रेस ने रेड कार्पेट पर अपना जलवा बिखेरा है.

वहीं इस साल हो रहे 77वें कांस फिल्म फेस्टिवल का समापन शनिवार, 25 मई को होगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×