‘अकबर’ से ‘तानाजी’ तक ऐतिहासिक रोल में कौन हिट, कौन फ्लॉप?

एंटरटेनमेंट के साथ-साथ इतिहास से जुड़ी कहानियां दर्शकों की भी पहली पसंद बनती जा रहीं हैं.

Published
बॉलीवुड
3 min read
 एंटरटेनमेंट के साथ-साथ इतिहास से जुड़ी कहानियां दर्शकों की भी पहली पसंद बनती जा रहीं हैं.
i

बॉलीवुड में आजकल ऐतिहासिक किरदारों पर कई फिल्में बन रही हैं. अजय देवगन तानाजी बनकर आने वाले हैं, तो वहीं पानीपथ में संजय दत्त और अर्जुन कपूर भी ऐतिहासिक किरदार निभाते नजर आएंगें. बॉलीवुड में दशकों से ऐतिहासिक किरदारों पर फिल्में बनती रही हैं. दर्शकों ने कुछ एक्टर्स को खूब पसंद किया तो वहीं कुछ बड़े स्टार्स को ऐतिहासिक किरदार में फैंस पचा नहीं पाए.

जोधा अकबर

2008 में ऋतिक रौशन अकबर बनकर रुपहले पर्दे पर आए, तो वहीं उनकी जोधा बनीं ऐश्वर्या राय. इस ऐतिहासिक प्रेम कहानी को आशुतोष गोवारीकर ने पर्दे पर उतारने की पूरी कोशिश की. अकबर के किरदार में ऋतिक लोगों को पसंद आए, लेकिन जोधा बनीं ऐश्वर्या उनपर थोड़ी भारी पड़ीं. ये किरदार ऐश्वर्या के बेस्ट किरदारों में से एक कहा जा सकता है.

इस पीरियड फिल्म में अकबर के उस दौर को लार्जर देन लाइफ बनाने की पूरी कोशशि की गई. इस फिल्म को अमेरिका में 115 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था. 2008 तक ये अमेरिका में किसी हिंदी फिल्म की सबसे बड़ी रिलीज थी. ऋतिक रोशन और एश्वर्या राय की ये फिल्म उनके करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक थी.

अशोका

2001 में शाहरुख खान की फिल्म अशोका में सम्राट अशोक के किरदार में दिखे.. दिवाली पर रिलीज हुई फिल्म ‘अशोका’ शाहरुख की होम प्रॉडक्शन की फिल्म भी थी, जिसमें शाहरुख के साथ करीना कपूर बतौर लीड एक्ट्रेस थीं.

लेकिन शाहरुख की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई और दर्शकों ने इस किरदार में शाहरुख को सिरे से नकार दिया.

पद्मावत

फिल्म पद्मावत रानी पद्मावती और महाराजा रतन सिंह की कहानी है, जिसमें दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मावती और शाहिद कपूर ने रतन सिंह का किरदार निभाया था. इस फिल्म में रणवीर सिंह ने दिल्ली के सुल्‍तान अलाउद्दीन ख‍िलजी का किरदार निभाया था. दर्शकों के इन तीनों किरदार को बेहद पसंद किया. तमाम विरोधों के बावजूद इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की.

संजय लीला भंसाली की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस भी किया. इस फिल्म ने कई अवॉर्ड अपने नाम किए किए. जिसमें रणवीर और दीपिका ने बेस्ट एक्टर और एक्ट्रेस का अवॉर्ड अपने नाम किया था.

मणिकर्णिका

'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’ में कंगना रनौत पहली बार ऐतिहासिक किरदार में नजर आईं. फिल्म के पोस्टर से लेकर ट्रेलर तक में उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरीं. फिल्म में मणिकर्णिका बनीं कंगना का जबरदस्त एक्शन अवतार दिखा. इमोशन, एक्शन और ड्रामा से लबरेज इस फिल्म में कंगना की एक्टिंग को दर्शकों ने खूब पसंद किया.

रानी लक्ष्मी बाई के किरदार में ढलने के लिए कंगना ने खूब पसीना बहाया और उनकी मेहनत पर्दे पर भी नजर आई.

यह भी पढ़ें: ‘मणिकर्णिका’औसत,लेकिन रानी लक्ष्मीबाई के किरदार में कंगना बेमिसाल

बाजीराव मस्तानी

रणवीर सिंह, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण के साथ संजय लीला भंसाली ने फिल्म बनाई बाजीराव मस्तानी. फिल्म की कहानी 1700 के दौर थी, जिसमें रणवीर बाजीराव के किरदार में थे. पेशवा के रोल में रणवीर ने जबरदस्त एक्टिंग की. वहीं काशीबाई के किरदार में प्रियंका ने भी अपनी दमदार एक्टिंग दिखाई.

मुगल-ए-आजम

1960 में एक फिल्म आई मुगल-ए-आजम. के आशिफ की ये फिल्म 60 के दशक में भी अपने दौर से काफी आगे थी. इस फिल्म को बनाने में करीब 14 साल लग गए. फिल्म में सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी को दिखाया गया. सलीम के किरदार में थे, ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार और अनारकली बनीं थीं मधुबाला. फिल्म के सेट से लेकर म्यूजिक तक हर चीज पर बारीकी से काम किया गया था, तो वहीं हर किरदार ने एक्टिंग में अपनी छाप छोड़ी फिल्म की शूटिंग के लिए इंडियन आर्मी के हाथी, घोड़ों की इस्तेमाल किया गया था. वहीं फिल्म का गाना जब प्यार किया तो डरना क्या? आज भी लोगों को याद हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!