किसकी बगिया से बादशाह ने ‘चुराया’ ‘गेंदा फूल’,कौन है इसका मालिक?

बादशाह पर बंगाली फोक गायक रतन कहार का गाना चुराने का आरोप है

Updated03 Apr 2020, 01:20 PM IST
एंटरटेनमेंट
4 min read

अगर आपको लगता है कि बादशाह ने ए. आर. रहमान के गाने 'गेंदा फूल' का रीमिक्स बनाया है, तो हम आपको बता दें, कि ऐसा कुछ नहीं है.बादशाह का गाना 'गेंदा फूल', यूट्यूब पर नंबर 3 पर ट्रेंड कर रहा है और उसमें जैकलीन फर्नांडीज हैं जो बहुत खूबसूरत लग रही हैं. इस गाने को इस तरह प्रेजेंट किया गया है, कि इसके ऊपर लिखने के लिए बहुत कुछ है.

अब इससे पहले कि मैं इस गाने के बारे में कई सारे पॉइंट्स लिखूं, आप इस गाने को एक बार देखिये और उन लाखों लोगों में शामिल हो जाइये जिनकी वजह से 5 दिनों में ही वीडियो को लाखों व्यूज मिल गए.

अब अगर इस गाने को देखने के बाद, आपको ये महसूस हो रहा है कि "वाह! क्या गाना है यार!", तो आप शायद आगे नहीं पढ़ना चाहेंगे. लेकिन अगर आपको ये महसूस हुआ है कि "हे भगवान! क्या गाना है....तो फिर आप मेरे ऑडियंस हैं और यहां चिपके रहेंगे. मुझे पता है कि आप में से कुछ ऐसे भी लोग हो सकते हैं जिन्हें ये गाना पसंद आया हो, लेकिन ये जानने के लिए भी उत्सुक हैं कि आखिर मुझे कहना क्या है, तो मतलब मैंने आपको भी यहां चिपका लिया है.

जरा रुकिए, ये गाना ओरिजनल नहीं है
जरा रुकिए, ये गाना ओरिजनल नहीं है
(फोटो: GIPHY) 

गाने की चोरी?

सच बताऊं, तो मैं फोक म्यूजिक में ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखती. लेकिन अगर इंटरनेट पर ढूंढें तो पता चलता है कि कितनी बार संगीतकार असली फोक म्यूजिक को भुला कर, कैसे कुछ कुछ ट्यून उठा लेते हैं और उसमें सिर्फ ढिंचक ढिंचक मिक्स कर देते हैं जिनपे हम और आप नाचते हैं और उनकी जेबें भरते हैं. नहीं, मैं इल्जाम नहीं लगा रही हूं. और हां, आपको पूरा हक है कि आप रीमिक्स गानों से प्रेरित हों, लेकिन क्रेडिट नाम की भी कोई चीज होती है या नहीं?

नीचे दिए गए वीडियो लिंक के मुताबिक, रतन कहार के गाने को स्वप्ना क्रवर्ती ने 1976 में अपनी तरह से गाया था. उसके बाद ये गाना कई बंगाली फिल्मों और म्यूजिक में नजर आया, लेकिन इसका क्रेडिट हमेशा स्वप्ना चक्रवर्ती को ही मिला, ना कि रतन कहार को. अगर आप यूट्यूब पर ‘बोड़ो लोकेर बीटी लो’ सर्च करेंगे, तो आपको ओरिजिनल फोक गाना मिलेगा जो आपको बादशाह के नए गाने 'गेंदा फूल' में भी सुनाई देगा.

रतन कहार को क्रेडिट ना देने पर बेरुखी की तरफ इशारा करते हुए, कमेंट सेक्शन में आपको भारी संख्या में लोग दिख जाएंगे. कुछ लोगों ने ये भी कहा है कि कैसे बादशाह ने कहा था कि वो रीमिक्स गाने नहीं बनाएंगे, लेकिन अब ये काम कर रहे हैं.

कई कमेंट्स में से एक... 
कई कमेंट्स में से एक... 
(फोटो: स्क्रीनशॉट)

जब 2019 में, आयुष्मान खुराना की फिल्म 'बाला' पर ये इल्जाम लगा था कि उस फिल्म के गाने के राइट्स खरीदे बिना ही फिल्म में यूज किए गए, तब बादशाह ने ये सफाई दी थी:

“हमने ‘बाला’ में ‘डोंट बी शाय’ नाम से एक गाना बनाया था और भगवान का शुक्र है कि मुझे स्पष्ट करने के लिए ये मंच मिला. लेकिन डॉक्टर जीयस, जिन्होंने ओरिजिनल गाना बनाया है, उनको ये बात बुरी लग गई. लेकिन मैं, एक संगीतकार होते हुए, कभी गाने को ना छूता. मुझे लगा कि सब चीजों का (राइट्स का)ध्यान रख लिया गया है. क्योंकि ये मेरे साथ हो चुका है. मेरी जानकारी के बगैर ही मेरे गाने ‘वखरा स्वैग’ का रीमेक बनाया गया था. मुझे ठेस पहुंची थी.”
बादशाह

अब कहार को ठेस पहुंची है, पर उनके पास इतने पैसे नहीं कि वो बादशाह या सपना से लड़ें.

बादशाह का दावा, रतन कहार से संपर्क की कोशिश की लेकिन लॉकडाउन है...

अब बादशाह ने इस बात का दावा किया है कि उन्होंने कहार से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन देशभर में लॉकडाउन के चलते उन्हें सफलता नहीं मिल पाई है.

बादशाह ने अपने एक ट्वीट में लिखा, "बंगाली समुदाय के बारे में इतनी ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के बाद, मैं लगातार उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहा हूं, ताकि इस पूरी स्थिति के साथ न्याय कर सकूं. हालांकि लॉकडाउन के चलते बात नहीं बन पा रही है. रतन कहार के गांव तक पहुंचना भी अभी मुश्किल है, लेकिन मैं कोशिश कर रहा हूं."

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए आगे लिखा, उनकी तरफ से बात करने वाले किसी भी प्रतिनिधि से मेरा अनुरोध है कि वह कहार तक पहुंचने में मेरी मदद करें, ताकि मुझसे जो कुछ भी संभव हो, मैं वह कर सकूं.

रतन कहार इन दिनों पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के सिउरी में गरीबी में अपनी जिंदगी गुजार रहे हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 03 Apr 2020, 11:37 AM IST
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!