ADVERTISEMENT

Skin and Hair Care: गर्मियों में त्वचा और बालों की देखभाल का सही तरीका

अपने समर के स्किन केयर रूटीन में गर्मी और धूल पर ध्यान रखें. जानिए आवश्यक बातें.

Published
फिट
4 min read
Skin and Hair Care: गर्मियों में त्वचा और बालों की देखभाल का सही तरीका
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

एक आम गलती जो अधिकांश लोग करते हैं, कि पूरे साल एक ही तरह के स्किन केयर और हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना. कुछ लोगों के लिए यह सुविधा की बात हो सकती है, लेकिन मौसम के बदलाव के साथ त्वचा और बालों की देखभाल में बदलाव की आवश्यकता होती है.

ठंड के मौसम में, त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए भारी क्रीम और तेल लगाना चाहिए. गर्मी का मौसम शुरू होते ही जरूरत बदल जाती है. लोग गर्मी से बचने के लिए बॉब और पिक्सी कट करते हैं. लेकिन जरूरत है सिर्फ बाल कटवाने के अलावा भी बहुत कुछ करने की.

ADVERTISEMENT

आइए कुछ महत्वपूर्ण बदलावों पर नजर डालते हैं.

फेस वॉश बदलें

विंटर मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक फेस वॉश की मांग करता है, लेकिन गर्मियों के दौरान, आपको हल्के फेस वॉश की जरूरत होती है, जो आपके पीएच (PH) संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं. यदि आपकी ऑयली त्वचा है, तो ऐसे तेल मुक्त क्लींजर चुनें जो त्वचा से प्राकृतिक तेल को न छीनें.

पुणे की एक प्रमुख हेयर और स्किन केयर विशेषज्ञ, कृष्णा गाला राजपूत, स्किन केयर के लिए क्रीमी से हल्के टेक्सचर पर स्विच करने के महत्व पर बात करती हैं.

“जेल या फोम-आधारित क्लींजर और हल्के मॉइस्चराइजर का विकल्प चुनें क्योंकि वे छिद्र बंद नहीं करते हैं. अगर आपको सीरम का इस्तेमाल करना ही है, तो इसे शाम के लिए रखें. और सनस्क्रीन के बिना कभी बाहर न निकलें!"
कृष्णा गाला राजपूत, स्किन केयर विशेषज्ञ

टोनर + स्प्रिट्ज इस्तेमाल करें

टोनर का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि आपकी त्वचा के तेल संतुलन को बनाए रखने के लिए इसकी आवश्यकता होती है. इसके अतिरिक्त, यह पीएच संतुलन को बनाए रखता है. हाइड्रोसोल (hydrosols) और स्प्रिटर्स (spritzers) भी यह करते हैं. जब आप अपनी त्वचा को हाइड्रेशन देना चाहते हैं, तो स्प्रिटर्स आपके लिए सबसे अच्छा समाधान है. खासकर, जब आप बाहर हों. यह आपकी त्वचा को तुरंत ठंडा और ताजा कर देगा.

ADVERTISEMENT

स्क्रब जरूरी है

न केवल डेड सेल्स को दूर करने के लिए, बल्कि पसीने वाली त्वचा के साथ जमी हुई गंदगी को हटाने के लिए गर्मियों की देखभाल की दिनचर्या में एक बॉडी स्क्रब बहुत जरूरी है.

चेहरे के लिए बॉडी स्क्रब का उपयोग न करें, इसके बजाय लैक्टिक एसिड (lactic acid) और AHA, PHA, और BHA से भरे एक्सफॉलिएटिंग क्लींजर (gentle exfoliating cleansers) प्रयोग करें. अपनी त्वचा को अच्छी गहरी सफाई देने के लिए सप्ताह में एक बार जेन्टल मास्क का उपयोग करें.

सीरम का प्रयोग करें

बाजार में एक्टिव (active) एक नई हिट हैं. एक्टिव वाले सीरम चुनें, जो आपको न केवल चमकदार त्वचा देने में मदद कर सकते हैं, बल्कि प्राकृतिक तेलों का संतुलन भी बनाए रखते हैं. बाजार में विभिन्न सीरम उपलब्ध हैं; प्रत्येक प्रकार की त्वचा के लिए ऑइल-बेस्ड (oil based) से लेकर वाटर-बेस्ड (water based) सीरम मिलते हैं. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप चुनें. और जब आप उनका उपयोग करते हैं, तो अपने उत्पादों को परतों में लगाना न भूलें.

गर्मियों में बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों पर स्विच करना भी आपके बालों के प्रकार पर निर्भर करता है. कोमल सफाई, अपने बालों को गुनगुने पानी से धोना और इसे मास्क करना एक दिनचर्या है, जिसका पालन गर्मियों में स्वस्थ बाल रखने के लिए करना चाहिए.

शैंपू और कंडीशनर

ये बालों की देखभाल के लिए बहुत जरूरी हैं, चाहे मौसम कोई भी हो, सही चुनना महत्वपूर्ण है.

“अपने बालों के लिए, भारी क्रीम-आधारित शैंपू और कंडीशनर को छोड़ दें. उनकी जगह कोमल और केमिकल-फ्री शैम्पू और कंडीशनर चुनें क्योंकि आपको सप्ताह में कम से कम तीन बार अपने बालों को धोने की आवश्यकता होती है".
कृष्णा गाला राजपूत, स्किन केयर विशेषज्ञ

“बिना किसी झंझट के अपने बालों को मैनेज करने के लिए, मैं एक समर कट की सिफारिश करूंगी!", पुणे स्थित सैलून की एक लोकप्रिय लक्जरी श्रृंखला की कृष्णा गाला राजपूत कहती हैं.

ADVERTISEMENT

मास्क अप

एक हेयर मास्क आपके बालों को तुरंत पोषण देता है. ज्यादा खर्च किए बिना घर पर सैलून जैसा उपचार पाने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल करें. हेयर मास्क एक गहरी कंडीशनिंग उपचार प्रदान करता है, जो सूखेपन से निपटने में मदद करता है और बालों को पुनर्जीवित करता है. यह बहुत जरूरी है, खासकर यदि आप अधिक समय बाहर बिताते हैं.

अच्छी तरह से साफ करने के बाद, हेयर मास्क की एक बड़ी मात्रा निकाल लें और इसे बालों के जड़ से लेकर सिरे तक लगाएं. ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए सिर की मालिश करें और इसे धोने से पहले कम से कम कुछ मिनटों तक छोड़ दें. अपने बालों को थपथपाकर सुखाएं या धूप में सुखाएं.

बालों के लिए भी सीरम इस्तेमाल करें

सीरम सिर्फ आपकी त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी अच्छा है. बाल वाले सीरम अत्यधिक केंद्रित तरल पदार्थ होते हैं, जो पौष्टिक एजेंटों से भरे होते हैं, जो आपके बालों को तुरंत चमक देते हैं, फ्रिज कम करते हैं, और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देते हैं. अर्ध-गीले बालों पर लगाएं और अपने बालों में कंघी करें.

हीटिंग टूल्स से बचें

ड्रायर या स्ट्रेटनर जैसे हीटिंग टूल्स आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसी तरह रासायनिक उपचार भी नुकसान पहुंचाते हैं. इनका अधिक उपयोग करने पर आपका स्कैल्प शुष्क और सूजित हो सकता है.

यदि आपके पास पहले से ही रासायनिक रूप से उपचारित बाल हैं, तो स्कैल्प को शांत करने के लिए नियमित रूप से मास्क का उपयोग करें ताकि आपके बाल को पोषित और नरम रहें.

अच्छी त्वचा और बालों की देखभाल के साथ-साथ, अपने आहार और स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है.

पानी का सेवन बढ़ाएं और हाइड्रेटेड रहें. यह आपके शरीर से किसी भी विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है, जो शरीर को स्वस्थ रखता है. ताजे फल और सब्जियां आहार में शामिल करें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो, जो न केवल आपको संतुष्ट करें, बल्कि आपके भोजन की मात्रा को भी नियंत्रित रखे.

इन आसान कदमों से मौसम के लिए तैयार रहें.

(प्रतिभा पाल ने अपना बचपन रमणीय स्थानों में बिताया है, जिनके बारे में केवल फौजी बच्चों ने सुना होगा. वह कई तरह की किताबें पढ़कर बड़ी हुई हैं, जो उनकी कल्पना को भटकने में मदद करते हैं और वे अभी भी मैजिक फारवे ट्री तक पहुंचने की उम्मीद रखती हैं. आप उनका ब्लॉग यहाँ देख सकते हैं - www.pratsmusings.com या ट्विटर पर भी उन तक पहुंच सकते हैं @ मायेपिका.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×