ADVERTISEMENT

Healthy Food| एक हेल्दी शॉपिंग लिस्ट में होने चाहिए ये 13 आवश्यक खाद्य पदार्थ

Healthy Food Shopping Tips: अब स्वस्थ ग्रोसरी शॉपिंग आसान हुई. यह सूची आपको स्वस्थ आहार की खरीदारी में मदद करेगी.

Published
फिट
4 min read
Healthy Food| एक हेल्दी शॉपिंग लिस्ट में होने चाहिए ये 13 आवश्यक खाद्य पदार्थ
i

अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए आसान नुस्खा खोज रहे हैं? यह अब आसान है - बस अपने फ्रिज को सही तरीके से स्टॉक करें!

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी टेबल स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों से भरी हुई है, जो अच्छे स्वाद वाले हैं और आपके लिए सही भी हैं, सुनिश्चित करें कि आप इन 13 जरूरी चीजों को अपने फ्रिज में रखते हैं.

ADVERTISEMENT

पानी

सुनिश्चित करें की हमेशा ठंडे पानी के बोतल फ्रिज में हों. इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे. डीहाइड्रेटेड होना आसान है, खासकर यदि आप शारीरिक रूप से ऐक्टिव हैं.

पानी पीने के लिए प्यास लगने का इंतजार मत करें - बस नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें.

दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं; यदि आप गर्म मौसम में व्यायाम कर रहे हैं, तो और भी अधिक. एक घंटे के गहन व्यायाम में आप डेढ़ लीटर तक पसीना बहा सकते हैं.

दूध

स्किम्ड या कम फैट वाला दूध हमेशा पहुंच के भीतर होना चाहिए. यह कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है और जब इसे सीरियल में मिलाया जाता है, तो यह एक आसान और स्वस्थ नाश्ता बनाता है.

नोट: लैक्टोस इन्टोलेरेंट? कोई बात नहीं. कैल्शियम के अन्य अच्छे स्रोत हैं, जिनमें शामिल हैं:

हरी सब्जियां

इनका भरपूर सेवन करें. अपने दैनिक मेनू में गोभी, ब्रोकली या पालक की कुछ सर्विंग्स जोड़ने से आप कई प्रकार के कैंसर का जोखिम कम कर सकते हैं. क्रूसिफेरस सब्जियां (जैसे कि फूलगोभी) कैंसर से लड़ने वाले पदार्थों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं.

ADVERTISEMENT

नारंगी और पीली सब्जियां

नारंगी और पीली सब्जियां बीटा-कैरोटीन के पावरहाउस हैं, टमाटर लाइकोपीन (एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट) से भरा होता है और गाजर विटामिन ए के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं (वे सूप और स्टू में या कच्चे में भी बहुत अच्छे लगते हैं). ये रोग से लड़ने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

फल

सभी फलों में कुछ न कुछ अच्छा होता है

(फोटो:iStock)

अचानक मेहमानों के आने पर उन्हें फल दे सकते हैं क्योंकि यह एक लगभग बिना तैयारी वाला नाश्ता है. लोकप्रिय फलों में अंगूर, पपीता, सेब, केले और संतरे शामिल हैं. कोई भी मौसमी फल चुनें, जो आपको पसंद हो - सभी फलों में कुछ न कुछ अच्छा होता है.

रस

इसके कई विकल्प हैं. ताजा, शुद्ध, बिना मीठा बनाया हुआ जूस आमतौर पर स्वास्थ्यप्रद होता है. ताजा निचोड़ा हुआ जूस सबसे अच्छा है.

अंडे

बेकिंग के लिए, प्रोटीन भरे नाश्ते में या एक आमलेट या स्टर-फ्राइ के रूप में, अंडे बहुमुखी और पूरी तरह से स्वस्थ हैं यदि आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या नहीं है.

स्क्रैम्बल, बेक, पोच, हार्ड बॉइल, सॉफ्ट बॉइल, या अपने फ्रिज में पाए जाने वाले कुछ अन्य सामान में मिलकर (क्रेप्स, एग रोल, फ्रेंच टोस्ट) पकाएं.

अंडे प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस (जो दांतों और हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं) का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं.

दही

फ्रूट स्मूदी बना कर, ताजे फल और ग्रेनोला के साथ, या बिना किसी और चीज के नाश्ते के रूप में - यह आसान और स्वस्थ भोजन विकल्पों में से एक है. सादे या फ्लेवर्ड किस्मों पर स्टॉक करें - लेकिन बिना चीनी वाले.

ADVERTISEMENT

ताजा नींबू

इसके बहुत सारे उपयोग हैं: एक गिलास ठंडे पानी में एक ताजा स्लाइस डालें या कम फैट वाले सलाद ड्रेसिंग के ऊपर नींबू का रस निचोड़ें. पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें विटामिन सी, आयरन और प्रोटीन होता है.

लो-फैट चीज

अगर आपके पास लो-फैट चीज और होल-व्हीट पास्ता (या ब्रेड) है, तो आप हमेशा एक पल में हेल्दी भोजन बना सकते हैं.

ताजा अदरक

अदरक के हैं कई फायदे 

(फोटो:iStock)

फ्रिज में छिलका हटा कर स्टोर करें. अदरक मैरिनेड और स्टर-फ्राई में डालने के लिए बहुत अच्छा होता है.

ताजा लहसुन

लहसुन को कैंसर पैदा करने वाले रसायनों का मुकाबला करते और कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करते देखा गया है.

ताजे हर्ब

पत्तियों की थोड़ी सी टहनी कैलोरी को बढ़ाए बिना भोजन में भरपूर स्वाद ला सकती है. एक साधारण दाल (मसूर दाल) जिसमें तेजपत्ता, सेज डाला गया हो, न केवल फैट में कम होती है, बल्कि स्वाद और स्वास्थ्य से भरपूर होती है.

ग्रिल्ड चिकन में ताजा टेरागॉन या रोजमेरी डालें - और आप सॉस की कमी महसूस नहीं करेंगे. बेशक सबसे अच्छी खबर यह है कि अधिकांश जड़ी-बूटियाँ और मसाले सुपर हेल्दी होते हैं.

टिप: जड़ी-बूटियों को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए उन्हें एक कप पानी में रखें. या लंबी अवधि के लिए, उन्हें अपनी बर्फ ट्रे में पानी के साथ फ्रीज करें और सूप या करी पकाते समय एक क्यूब डाल दें.

ADVERTISEMENT

कोल्ड कट्स

ठीक है, जरूरी नहीं कि वे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ हों, लेकिन आप समय-समय पर घर के बने हैम या टर्की सैंडविच का आनंद ले सकते हैं. टेकअवे या ऑर्डर-इन जंक-फूड से ये निश्चित रूप से बेहतर होते हैं. और हम सभी को समय-समय पर ये सब खाने का मन करता है, इसलिए तैयार रहना अच्छा है.

सलाद ड्रेसिंग

इस सूची में पहले से ही कई सलाद की सामग्री शामिल है, इसलिए अब आपको बस उन्हें स्पाइस-उप करने के लिए कुछ चाहिए. घर पर अपना सलाद ड्रेसिंग बनाएं और अगर बाजार से खरीदते हैं, तो प्रति सर्विंग फैट की मात्रा के लिए लेबल जांचें, और कम कैलोरी, कम फैट वाले ड्रेसिंग चुनें.

(कविता देवगन दिल्ली में स्थित एक न्यूट्रिशनिस्ट, वेट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और हेल्थ राइटर हैं. वह द डोन्ट डाइट प्लान: ए नो-नॉनसेंस गाइड टू वेट लॉस, फिक्स इट विथ फूड, अल्टीमेट ग्रैंडमदर हैक्स और डोन्ट डाइट! 50 हैबिट्स ऑफ थिन पीपल की लेखिका हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×