हमसे जुड़ें
ADVERTISEMENTREMOVE AD

National Nutrition Week: घर का खाना नहीं मिलने पर ट्राई करें ये हेल्दी खाने की गाइड

बाहर खाना हमेशा टाला नहीं जा सकता. यहां स्वस्थ तरीके से बाहर खाना खाने के लिए बीस पॉइंट की चेक लिस्ट दी गई है.

Published
फिट
3 min read
National Nutrition Week: घर का खाना नहीं मिलने पर ट्राई करें ये हेल्दी खाने की गाइड
i
Hindi Female
listen
छोटा
मध्यम
बड़ा

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

Healthy Food Guide: बाहर का खाना खाते समय सैकड़ों कैलोरी के बिना खा पाना एक कठिन काम है. इतने सारे ऑप्शन होते हैं कि हम इस टेम्प्टेशन से बच नहीं पाते हैं! और ऐसे में कार्बोहाइड्रेट ओवरलोड से बचना लगभग असंभव है.

यह एक सच्चाई है कि जितने अधिक विकल्प होंगे, स्वस्थ खाना उतना ही कठिन होगा. हम सभी यह जानते हैं.

बाहर खाने से बचना का वास्तव में कोई विकल्प नहीं है. पिछले महीने में आपको कितने जन्मदिन/शादी/सालगिरह/ऑफिस पार्टी में जाना पड़ा और आपको पता चल जाएगा कि मैं क्या कह रही हूं.

वजन कंट्रोल करने के लिए, बाहर सही खाना खाने का तरीका सीखना आपके लिए एक आवश्यक स्किल है. और मेरा विश्वास करें, यह संभव है! वास्तव में यह सब सेल्फ-डिसिप्लिन और कॉमन सेन्स पर निर्भर करता है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

बाहर खाने पर ध्यान देने के लिए एक सरल गाइड

  • खाना जल्दी-जल्दी न खाएं: खाने धीरे-धीरे खाते हुए उसका आनंद लेने पर ध्यान दें.

  • हर चीज में से थोड़ा-थोड़ा न लें: इस तरह आप वास्तव में किसी भी चीज का स्वाद और आनंद नहीं ले पाएंगे और पेट में दर्द होगा वो अलग.

  • जितना हो सके उतना खाने की कोशिश न करें: पांच की जगह, एक फ्राइड अंडे का रोल लें. अधिक खाने को "अच्छी डील" न समझें. सोचें कि एक और हेल्पिंग की आपको कितनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी.

  • सरल कैलोरी-नियंत्रण नियम का पालन करें: अपनी प्लेट को 1/4 प्रोटीन, 1/4 कार्बोहाइड्रेट, और 1/2 सब्जियों से संतुलित रखें और केवल तीन प्रकार के खाद्य पदार्थों पर टिके रहने का प्रयास करें. ऊपर बताए गए तीन प्रकार के खाद्य पदार्थों में से एक-एक.

यह जरुरी है क्योंकि जब आप सभी में से थोड़ा-थोड़ा खाने की कोशिश करते हैं, तो सेन्सरी और टेक्सचर ओवरलोड हो जाता है, और हर बार जब आप स्वाद बदलते हैं, तो आपके मस्तिष्क को लगता है कि आप नया भोजन शुरू कर रहे हैं और 'पेट भर जाने’ की भावना कभी नहीं आती है.

  • तैयार रहें: अगर आप उस स्थान से परिचित हैं, तो रेस्टोरेंट पहुंचने से पहले तय कर लें कि आप क्या ऑर्डर करने जा रहे हैं, क्योंकि रेस्टोरेंट के दृश्य और गंध आपके अच्छे इरादों को भी उड़ा दे सकते हैं.

  • ऑर्डर करने वाले पहले व्यक्ति बनें: दूसरों की पसंद के प्रभाव से बचने के लिए सबसे पहले ऑर्डर करें.

  • स्वस्थ विकल्पों के लिए स्कैन करें: हर रेस्टोरेंट के मेनू में कुछ हेल्दी विकल्प छिपे होते हैं. उन्हें ढूंढने में कुछ समय बिताएं और फिर ऑर्डर करें. जानबूझकर स्टीम्ड/ग्रील्ड सब्जी या बैक्ट पोटेटो जैसे बेहतर विकल्प चुनें. अपने सलाद के साथ लीन मीट (जैसे चिकन या टर्की ब्रेस्ट) मिलाना भी एक अच्छा विचार है!

ADVERTISEMENTREMOVE AD

स्वस्थ विकल्प चुनें

  • तली हुई, बैटर्ड, मलाईदार, पेस्ट्री-आधारित, चीज या मक्खन वाली या ऑइली ड्रेसिंग वाली चीजों से बचें. स्वस्थ तरीकों से पकी हुई चीजें चुनें. ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो ग्रिल्ड, उबले हुए, स्टर-फ्राइड, स्टीम्ड या पोच्ड हों.

  • विशेष अनुरोध करने में शर्मिंदगी महसूस न करें: जैसे कि

क्या आप चीज टॉपिंग छोड़ सकते हैं? कृपया मेरे सैंडविच के साथ फ्राइज न डालें...

इसके अलावा, जब संदेह हो, तो कर्मचारी या शेफ से पूछें कि पकवान में क्या है और इसे कैसे तैयार किया गया है. यह आपके स्वास्थ्य की बात है, इसलिए शर्मिंदा न हों.

  • पोर्शन का साइज: पोर्शन की साइज से निपटने के लिए, अपनी इच्छा शक्ति से निपटें. दोस्तों के बीच शेयर करना सीखें. ऐसा करने से आप संतुष्ट भी होंगे और बहुत सारी कैलोरी से भी बचेंगे.

  • बचा हुआ खाना पैक करवा लें: इस तरह आप कैलोरी को दो मील में बांट सकते हैं.

  • कुछ चीजें छोड़ें: ऐपेटाइजर या डेजर्ट खाने से बचें क्योंकि ये वास्तव में कैलोरी और फैट जमा करते हैं. दोनों में से किसी एक को चुनें.

  • सूप समझदारी से चुनें: स्टार्टर के रूप में सूप लेना एक अच्छा विचार है, लेकिन केवल तभी जब यह गाढ़ा और मलाईदार न हो. क्लेयर माइनस्ट्रोन-स्टाइल के सूप या ब्रॉथ का विकल्प चुनें.

अतिरिक्त चर्बी कम करने के लिए, चिप्स की बजाय सलाद, बेक्ड पोटेटो या सादा चावल मांगें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

और सोच समझ कर पियें...

अपने भोजन के साथ सोडा के बजाय, पानी पीना सबसे अच्छा है. लिक्विड कैलोरी वास्तव में तेजी से जमा हो सकती है.

  • अगर आप शराब पीना चुनते हैं, तो शराब का सेवन सीमित रखें. एक मील के साथ एक से अधिक ड्रिंक न लें क्योंकि शराब आपके फूड चॉइस और खाने की मात्रा के संबंध में आपके निर्णय को खराब कर सकता है.

  • सीखें: अपनी आंखें और कान खुले रखें, क्या स्वस्थ है और क्या नहीं, इसके बारे में सीखें.

  • प्रैक्टिकल बनें: आप आखिरी बार बाहर खाना नहीं खा रहे हैं. आप फिर से खाने के लिए बाहर जाएंगे, शायद उसी स्थान पर इसलिए आपको इस बार वह सब कुछ खाने की जरूरत नहीं है, जो आपको अच्छा लगता है.

अंत में, इससे भी मदद मिलती है: फिटिंग वाले, सिले हुए कपड़े पहनें! इलास्टिक वाले कपड़े पहनकर बाहर खाना खाने जाना मुसीबत मोल लेने जैसा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
और खबरें
×
×