ADVERTISEMENTREMOVE AD

Roasted Chana Health Benefits: रोज खाएं भुना चना, इन बीमारियों से रहोगे दूर

Roasted Chana Health Benefits: इससे कई और फायदे (Roasted Chickpeas Benefits) भी होते हैं. आइए जानते हैं भुना चना सेहत को किस तरह फायदा पहुंचाता है.

Published
फिट
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

Roasted Chana Health Benefits: भुना चना (roasted Chana) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर प्रोटीन व पोषण तत्व रहते है जो कि कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं. भुने हुए चने में प्रोटीन के अलावा फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए इसे हेल्दी सुपरफूड माना जाता है. रोस्टेड चना खाने से वजन तेजी से कम हो सकता है. इससे कई और फायदे (Roasted Chickpeas Benefits) भी होते हैं. आइए जानते हैं भुना चना सेहत को किस तरह फायदा पहुंचाता है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

Health Benefits Roasted Chana: भुना चना खाने के फायदे

1. ब्लड शुगर

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च की माने तो, भुने चने शरीर में अतिरिक्त ब्लड शुगर को कम करने का कार्य करते हैं.

2. वेट लॉस

वजन कम करने में भुना चना मददगार होता है. इसमें प्रोटीन की हाई मात्रा होती है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, चने में मौजूद फाइबर और प्रोटीन क्रेविंग को शांत कर वजन को कम करते हैं.

3. डायबिटीज

भुना चना डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है. दरअसल, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स और इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी होता है.

4. दिल की सेहत को रखे दुरुस्त

भुना चना दिल की सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है. दरअसल, इसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ यानी हार्ट की हेल्थ के लिए अच्छी होती है. यह दिल की बीमारियों को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.

0

5. कैंसर के खतरे करे कम

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट और नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भुने चने में ब्यूटी रेट नाम का फैटी एसिड पाया जाता है, जो कैंसर सेल्स को रोकने का काम करता है. इसलिए माना जाता है कि चना कैंसर जैसी बीमारियों से बचा सकता है.

6. दिमाग के लिए फायदेमंद है

हावर्ड यूनिवर्सिटी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, भुने चने या नॉर्मल चलने के सेवन से दिमाग तेजी से काम करता है. इससे ब्रेन पावर बूस्ट होती है. इसमें मौजूद ल्यूटिन और दूसरे फाइटोन्यूट्रिएंट्स दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

7. हार्ट हेल्थ और कोलेस्ट्रॉल

भुने चने का सेवन हृदय के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. एनसीबीआई की साइट पर पब्लिश एक शोध से पता चलता है कि भुने चने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है. जिससे हृदय स्वस्थ रहता है.

8. आंखों के लिए

भुने चने में बीटा-कैरोटीन और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×