CSK VS RR: चेन्नई के कप्तान धोनी ने IPL में बनाया अनूठा ‘स्कोर’

धोनी के बाद रोहित शर्मा IPL में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाने वाले हैं

Published
IPL 2020
2 min read
CSK VS RR: चेन्नई के कप्तान धोनी ने IPL में बनाया अनूठा ‘स्कोर’

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Sing Dhoni) आईपीएल (IPL) में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. 39 साल के धोनी ने सोमवार को यहां शेख जाएद स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के 37वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की.

धोनी इसके साथ ही आईपीएल में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इससे पहले 199 मैचों में 4568 रन बनाए हैं. धोनी के बाद अब मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा जल्द ही अपने 200 मैच पूरा करने वाले हैं. रोहित ने आईपीएल में अब तक 197 मैच खेले हैं.

धोनी ने आईपीएल में अपने 200 मैच खेलने की उपलब्धि पर टॉस के दौरान कहा-

आप इसके बारे में बात करते हैं, लेकिन मैं ही जानता हूं कि मैंने इसे कैसे हासिल किया है. यह एक अच्छा अहसास है, लेकिन साथ ही यह एक नंबर है. मैं बहुत ही भाग्यशाली हूं कि बिना किसी चोट के मैं इतने लंबे समय से खेल रहा हूं.

धोनी के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सुरेश रैना (193), कोलकाता राइट राइडर्स के दिनेश कार्तिक (191) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली (186) हैं.

धोनी ने बतौर कप्तान आईपीएल में अब तक 184 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 107 मैच जीते हैं जबकि 75 हारे और एक का कोई परिणाम नहीं निकला है.

आईपीएल में 100 से अधिक मैच जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के दो साल के लिए निलंबित रहने के दौरान धोनी ने दो सीजन तक राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स टीम की भी कप्तानी की थी. धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को अब तक तीन बार 2010, 2011 और 2018 में चैंपियन बनाया है.

धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. इस साल 15 अगस्त को धोनी ने संन्यास की घोषणा की थी लेकिन वह घरेलू क्रिकेट में खेलते रहेंगे.

इनपुट IANS से

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!