वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए भारत की ये 5 जगह हैं बेस्ट
इंडिया में कई ऐसी डेस्टिनेशंस हैं जहां आप अपनी शादी प्लान कर सकते हैं
इंडिया में कई ऐसी डेस्टिनेशंस हैं जहां आप अपनी शादी प्लान कर सकते हैं(फोटो:RajasthaTourism)

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए भारत की ये 5 जगह हैं बेस्ट

एक बार फिर शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. लोगों ने अपनी शादी के लिए कई तरह की प्लानिंग भी शुरू कर दी हैं. लेकिन आजकल लोगों में सबसे ज्यादा एक्साइटमेंट वेडिंग डेस्टिनेशन को लेकर होती है. इसीलिए किसी ऐसी डेस्टिनेशन की तलाश होती है, जो दिखने में काफी खूबसूरत हो साथ ही बजट में भी फिट हो. हम आपको इंडिया की कुछ ऐसी पांच जगहों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपनी वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर चुन सकते हैं.

केरल

केरल भी वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए एक खूबसूरत प्लेस है
केरल भी वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए एक खूबसूरत प्लेस है
(फोटो:KeralaTourism)

अगर आप अपनी वेडिंग डेस्टिनेशन की तलाश में हैं तो आपके लिए खूबसूरती से भरा केरल एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. यहां कई ऐसी जगहें हैं, जहां पर अलग-अलग थीम से शादी करवाई जाती है. अगर आपको यहां की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप वेडिंग प्लानर भी हायर कर सकते हैं. जो आपकी इस वेडिंग डेस्टिनेशन को हमेशा के लिए यादगार बनाने में मदद करेगा. केरल में अलेप्पी को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. जिसे वेनिस ऑफ ईस्ट भी कहा जाता है. यहां डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए आपको 15 लाख से लेकर 50 लाख तक खर्च करने पड़ेंगे.

गोवा

गोवा भी वेडिंग डेस्टिनेशन का एक अच्छा ऑप्शन है
गोवा भी वेडिंग डेस्टिनेशन का एक अच्छा ऑप्शन है
(फोटो:GoaTourism)

अगर इंडियन डेस्टिनेशन वेडिंग्स की बात हो तो गोवा को हम कैसे मिस कर सकते हैं. यहां इंडिया की सबसे ज्यादा डेस्टिनेशन वेडिंग होती हैं. जिन यंगस्टर्स को खुला आसमान, बीच, पानी और मस्ती से प्यार है उनके लिए यह सबसे बेहतर जगह है. समंदर किनारे खूबसूरत बीच पर सात फेरे लेने का सपना कई इंडियन कपल्स रखते हैं. इसके अलावा कई फाइव स्टार होटल्स भी शादी के लिए कई ऑफर्स देते हैं. यहां 12 लाख से लेकर 80 लाख तक के बजट में शादियां होती हैं.

ये भी पढ़ें : प्रियंका-निक की शादी की तैयारियों के लिए मधु चोपड़ा जोधपुर पहुंची

अंडमान निकोबार

अंडमान-निकोबार की खूबसूरती से भरी लोकेशंस भी वेडिंग के लिए परफेक्ट हैं
अंडमान-निकोबार की खूबसूरती से भरी लोकेशंस भी वेडिंग के लिए परफेक्ट हैं
(फोटो:AndamanNicobar Tourism)

गोवा की तरह ही अंडमान निकोबार का भी यूथ में काफी क्रेज है. यह एक आइलैंड है, जहां डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए कई खूबसूरत रिजॉर्ट बनाए गए हैं. यहां की खूबसूरत लोकेशन और बीच की वजह से यह एक पिक्चर परफेक्ट वेडिंग डेस्टिनेशन है. यहां नारियल के पेड़ों के बीच बने रिजॉर्ट में आप अपना यूनीक फोटोशूट भी करवा सकते हैं. यहां शादी का बजट 20 से लेकर 60 लाख तक हो सकता है.

राजस्थान

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान के पैलेस भी लोगों की पहली पसंद हैं
डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान के पैलेस भी लोगों की पहली पसंद हैं
(फोटो:Rajasthan Tourism)

रॉयल स्टेट राजस्थान भी डेस्टिनेशन वेडिंग्स के लिए एक फेवरेट जगह है. हर साल यहां सैकड़ों शादियां होती हैं. राजस्थान के कई शहरों में डेस्टिनेशन वेडिंग्स होती हैं. जिनमें से सबसे ज्यादा मशहूर उदयपुर सिटी है. यहां कई खूबसूरत रिजॉर्ट, पैलेस, फोर्ट, हवेली और रॉयल होटल हैं, जहां आप अपनी शादी को यादगार बना सकते हैं. रॉयल शादी का ख्वाब रखने वाले लोगों का यह फेवरेट प्लेस है. आप राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, पुष्कर और उदयपुर में से किसी भी शहर को अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग के तौर पर चुन सकते हैं. यहां आपको जगह के मुताबिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. अगर आपका बजट कुछ ज्यादा है तो आपके लिए ये डेस्टिनेशन बेहतर हैं. यहां पर 30 लाख लेकर 1 करोड़ तक की शादियां होती हैं.

मांडू (एमपी)

मध्य प्रदेश के टूरिस्ट प्लेस मांडू भी काफी पसंद किया जाता है
मध्य प्रदेश के टूरिस्ट प्लेस मांडू भी काफी पसंद किया जाता है
(फोटो:MP Tourism)

मध्य प्रदेश में भी कुछ ऐसी खूबसूरतजगहें हैं, जहां आप शादी कर सकते हैं. यहां भी कुछ होटल ऐसे हैं जिन्हें पैलेस की तरह बनाया गया है. इसके अलावा यहां एक फेमस टूरिस्ट प्लेस मांडू है, जो वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए कई लोगों की पसंद है. यहां कई खूबसूरत पहाड़ और किले हैं, जो आपकी शादी में चार चांद लगाने का काम कर सकते हैं. अगर आपका बजट बहुत ज्यादा नहीं है तो भी आप यहां शादी प्लान कर सकते हैं. इसके लिए आपको 25 से 30 लाख रुपये खर्च करने होंगे.

ये भी पढ़ें : डेस्टिनेशन से रिसेप्शन तक दीपिका-अनुष्का का सब कुछ ‘सेम टु सेम’ 

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our फैशन section for more stories.

    वीडियो