ADVERTISEMENT

International Yoga Day 21 जून को, जानें इस साल की थीम व आहार

International Yoga Day 2021:  इस साल की थीम Be with Yoga, Be at Home यानी योग के साथ रहें, घर पर रहें है.

Updated
International Yoga Day 2021 Theme
i

International Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल दुनिया भर में 21 जून को मनाया जाता है. पहली बार योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था. जिसके बाद इस साल सातवां योग दिवस मनाया जाएगा.

बता दें योग दिवस की पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में की थी. जिसके बाद 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 देशों ने 21 जून को "अंतरराष्ट्रीय योग दिवस" (International Yoga Day 2021) मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी.

ADVERTISEMENT

इस साल के योग दिवस की थीम

योग दिवस की हर साल एक अलग थीम होती है. इस साल की थीम Be with Yoga, Be at Home यानी योग के साथ रहें, घर पर रहें. वहीं पिछले साल 2020 की थीम थी घर में रहकर योग करें थी.

ADVERTISEMENT

योग से पहले हल्का आहार लें

योग करने से पहले हल्का आहार लेना सबसे अच्छा है, इसलिए अपने कसरत से पहले भारी भोजन खाने से बचें. विशेषज्ञों का सुझाव है कि योग शुरू करने से एक घंटे पहले एक छोटा नाश्ता करें जैसे कि बीज, जामुन या सूखे मेवे.

योग करने के बाद शरीर के तरल पदार्थों की पूर्ति के लिए खूब पानी पीना अच्छा होता है. योग सत्र के बाद अधिक भोजन न करें और न ही अपना पेट भर लें. स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करें जो हल्का और पचाने में आसान हो.

ADVERTISEMENT

योग से मिलेगी रोग से मुक्ति

स्वस्थ्य रहने के लिए योग हमारे लिए जरूरी है. योग के जरिए आपकों कई तरह के रोगों अस्थमा, मधुमेह, ब्लड प्रेशर, गठिया के रोगों से फायदा मिल सकता है. योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है. योग के जरिए ही शरीर के फैट को कम किया जा सकता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT