ADVERTISEMENTREMOVE AD

नवरात्रि पर वैष्णो देवी यात्रा के लिए IRCTC ने निकाला खास पैकेज

नवरात्रि पर वैष्णो देवी दर्शन के लिए IRCTC ने निकाला खास पैकेज

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

भारतीयों का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार नवरात्रि आज से शुरू हो चुका है. इस पर्व पर वैष्णो देवी के मंदिर में भारी संख्या में भक्त हाजिरी लगाने जाते हैं. इस खास मौके पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म (IRCTC) ने भक्तों के लिए विशेष पैकेज निकाला है.

अगर आप इस दौरान वैष्णो देवी की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो ये पैकेज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. वैष्णो देवी के लिए इस पैकेज में तीन रात, चार दिन और एसी होटल में रहने की सुविधा दी जा रही है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस पैकेज के लिए राजधानी एक्सप्रेस नई दिल्ली से रविवार से गुरुवार रोजाना 20:40 पर चलेगी. पैकेज के तहत 3एसी क्लास में यात्रा की सुविधा दी जा रही है. साथ ही वैष्णो देवी के दर्शन के अलावा कांड कंडोली मंदिर, रघुनाथ मंदिर और बागे बहु गार्डन भी कवर करवाए जाएंगे.

देखें नवरात्रि पर मिलने वाले IRCTC पैकेज की कीमत

  • एक व्यक्ति के लिए 7,535 रुपये, दो व्यक्तियों के लिए 6,010 रुपये, तीन व्यक्तियों के लिए 5,845 रुपये है.
  • वहीं अगर आपके साथ बच्चा है जिसकी उम्र 5-11 वर्ष की है तो बेड के साथ 4,995 रुपये और बिना बेड के 4385 रुपये है.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

आईआरसीटीसी के मुताबिक, पैकेज की कीमत बुकिंग की तिथि के अनुसार है. अगर किसी भी वजह से रेलवे का किराया या अन्य खर्च बढ़ जाते हैं तो ग्राहकों को यात्रा शुरू होने से पहले अतिरिक्त राशि देनी होगी. IRCTC यात्रा के दौरान किसी भी दर्शन वाली जगह में वीआईपी ट्रीटमेंट की सुविधा नहीं दी जाएगी.

इन सबसे के अलावा यात्रा के दौरान अगर आपका सामान खो या चोरी हो जाता है तो ऐसे में IRCTC जिम्मेदार नहीं होगा. साथ ही अगर यात्री IRCTC के जरिए व्यवस्थित की गई बस में नहीं चढ़ पाता है तो उन्हें अगले स्थान पर अपने ही किराए से पहुंचना होगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

कैंसिलेशन की प्रक्रिया

टिकट का कैंसिलेशन करने के लिए, यात्री को अपने अकाउंट में लॉग-इन करना होगा. इसके बाद उस टिकट का टूर कंफर्मेशन नंबर सेलेक्ट करना होगा जिसे वे कैंसल करना चाहते हैं. अब वे ऑनलाइन बुक किए गए टिकट कैंसल कर सकते हैं. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि टिकट का कैंसिलेशन सिर्फ www.irctctourism.com पर ही किया जा सकता है. पीआर काउंटर पर ये सुविधा उपलब्ध नहीं है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×