ADVERTISEMENT

मुंबई का एक फ्लाईओवर क्यों बना बाइकरों का दुश्मन?

30 अगस्त को, 34 वर्षीय युसूफ खान की घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड़ फ्लाई ओवर पर बाइक फिसलने से जान चली गई.

Published

महाराष्ट्र के मुंबई में घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड का उद्घाटन 1 अगस्त 2021 को महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने किया था. हालांकि, इस परियोजना में तीन साल की देरी हुई थी, लेकिन लगातार हो रही है दुर्घटनाओं के कारण ये फ्लाईओवर अब जांच के घेरे में है. लोग इसके निर्माण को लेकर सवाल उठा रहें है. 30 अगस्त को 34 वर्षीय युसूफ खान की सड़क पर बाइक फिसलने से जान चली गई थी.

ADVERTISEMENT

सिटिजन जर्नलिस्ट मुश्ताक अंसारी ने अपनी इस रिपोर्ट में बताया कि लोग इस रोड को लेकर काफी उत्साहित थे क्योंकि इस रोड से घाटकोपर और मानखुर्द के बीच यात्रा का समय 30 मिनट से घटकर सिर्फ 3 मिनट हो जाएगा, लेकिन एक महीने में ही इस रोड ने लोगों को मायूस कर दिया, क्योंकि बीएमसी ने कई दुर्घटनाओं के बाद बुधवार 1 सितंबर से इस रोड को मरम्मत के लिए फ्लाई ओवर को बंद करने का फैसला लिया है.

आपको बता दें, सोमवार 30 अगस्त को, 34 वर्षीय युसूफ खान की घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड फ्लाई ओवर पर बाइक फिसलने से जान चली गई. जब सिटीजन जर्नलिस्ट मुश्ताक अंसारी ने, युसूफ के एक दोस्त से बातचीत की, तो उसने अपने दोस्त की मौत के लिए सड़क निर्माण में इस्तेमाल की गई सामग्री की गुणवत्ता और सरकार को जिम्मेदार ठहराया. युसूफ के दोस्त ने बताया कि एक परिवार ने अपना बेटा खो दिया.

मैंने अपना दोस्त खो दिया. वह बाइक से गिर गया और सिर में चोट आई. हम सरकार से परिवार की मदद करने का आग्रह करते हैं. और इस दुर्घटना की जांच होनी चाहिए. इस सड़क को बनाने में जल्दबाजी की गई है. यह फ्लाईओवर 2018 में पूरा होने वाला था, लेकिन इसका उद्घाटन 2021 में ही हुआ था. इसके बावजूद, बीएमसी द्वारा फ्लाईओवर को खराब तरीके से बनाया गया था”
ADVERTISEMENT

स्थानीय निवासियों ने भी इस सड़क के बारे में शिकायत की है, उन्होंने कहा - सड़क से तैलीय पदार्थ निकलता है, जिससे सतह फिसलन भरी हो जाती है. और वाहनों के टायर अपनी पकड़ खो देते हैं, जिससे दुर्घटना होती है.

वहीं , बीएमसी ने इस दावे का खंडन किया है कि सड़क से तैलीय पदार्थ निकलता है. बुधवार, 1 सितंबर को, बीएमसी ने मरम्मत के लिए उत्तर की ओर जाने वाले हिस्से को बंद करने का फैसला किया. यह रविवार तक बंद रहेगा. उत्तर की ओर जाने वाले हिस्से पर काम पूरा होने के बाद मरम्मत के लिए दक्षिण की ओर जाने वाले हिस्से को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा.

ADVERTISEMENT

जारी अधिसूचना में बीएमसी ने कहा कि उसने बीएमसी द्वारा बनाए गए नए फ्लाईओवर पर वाहनों की गति को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त उपाय करने का फैसला किया है. उपायों में फ्लाईओवर के दोनों ओर प्रत्येक 500 मीटर पर स्पीड बम्प जोड़ना, सीसीटीवी कैमरे लगाना, वाहनों को फिसलने से रोकने के लिए सतह की मिलिंग और अतिरिक्त रंबलर लगाना शामिल हैं.

(सभी 'माई रिपोर्ट' ब्रांडेड स्टोरिज सिटिजन रिपोर्टर द्वारा की जाती है, जिसे क्विंट पेश करता है. हालांकि, क्विंट प्रकाशन से पहले सभी पक्षों के दावों / आरोपों की जांच करता है. रिपोर्ट और ऊपर व्यक्त विचार सिटिजन रिपोर्टर के निजी विचार हैं. इसमें क्‍व‍िंट की सहमति होना जरूरी नहीं है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT