ADVERTISEMENTREMOVE AD

भारत के बाद, अमेरिका का टारगेट- VPN सेवा प्रदाताओं पर कसी जाएगी नकेल

VPN एक ऑनलाइन सेवा है जो इंटरनेट से कनेक्ट होने पर यूजर्स को अधिक सुरक्षा प्रदान करती है.

Published
न्यूज
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female
ADVERTISEMENTREMOVE AD

(आईएएनएस)। भारत के बाद, अब अमेरिकी सांसदों ने लीना खान के नेतृत्व वाले संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) से व्यक्तियों के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) सेवाएं प्रदान करने वाली सैकड़ों कंपनियों द्वारा अपमानजनक और भ्रामक डेटा प्रथाओं नकेल कसने को कहा है।

वीपीएन एक ऑनलाइन सेवा है जो इंटरनेट से कनेक्ट होने पर यूजर्स को अधिक सुरक्षा प्रदान करती है।

हालांकि, सांसदों ने कहा कि उपभोक्ता वीपीएन उद्योग भ्रामक विज्ञापन और अपमानजनक डेटा प्रथाओं से भरा हुआ है।

अन्ना जी. ईशू (डी-सीए) और रॉन वेडेन (डी-ओआर) के पत्र में उपभोक्ता वीपीएन उद्योग में कई अपमानजनक प्रथाओं का वर्णन किया गया है, जिसमें उनकी सेवाओं के बारे में झूठे और भ्रामक दावों को बढ़ावा देना, उपयोगकर्ता डेटा बेचना और कुल गुमनामी के वादों और सामान्य रूप से उद्योग की निगरानी की कमी के बावजूद, कानून प्रवर्तन को उपयोगकर्ता गतिविधि लॉग प्रदान करना शामिल है।

उन्होंने कहा, हम आपसे आग्रह करते हैं कि उपभोक्ता वीपीएन उद्योग में समस्याग्रस्त अभिनेताओं के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई करने के लिए अपने अधिकार का उपयोग करें, विशेष रूप से उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जो भ्रामक विज्ञापन और डेटा संग्रह प्रथाओं में संलग्न हैं।

सांसदों ने कहा कि वीपीएन उद्योग बेहद अपारदर्शी है और कई वीपीएन प्रदाता अनजाने उपभोक्ताओं का फायदा उठाते हैं, गुमराह करते हैं और उनका फायदा उठाते हैं।

भारत में भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) के एक निर्देश ने उन सभी वीपीएन प्रदाताओं के लिए अतिरिक्त अनुपालन आवश्यकताओं की मांग की है, जिनके उपयोगकर्ता देश में हैं।

नए नियम, 25 सितंबर से प्रभावी होने के लिए डेटा केंद्रों और क्लाउड सेवा प्रदाताओं के साथ-साथ वीपीएन सेवा प्रदाताओं को अपने ग्राहकों के नाम, ईमेल आईडी, संपर्क नंबर और आईपी पते (अन्य बातों के अलावा) जैसी पांच साल की अवधि की जानकारी संग्रहीत करने की जरूरत है।

अग्रणी वीपीएन सेवा प्रदाता नॉर्डवीपीएन, सर्फशार्क और एक्सप्रेसवीपीएन ने नई दिशाओं में अपने सर्वरों को भारत से हटा दिया है।

अमेरिकी सांसदों ने कहा कि किसी के लिए यह समझना बेहद मुश्किल है कि खासकर संकट की स्थिति में किस वीपीएन सेवा पर भरोसा किया जाए।

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×