CBSE 10वीं के छात्र के लिए सैंपल पेपर, करें सोशल साइंस की तैयारी

स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड एग्जाम डेट सीट 2020 दिसंबर 2019 तक जारी कर दी जाएगी

Published09 Nov 2019, 10:34 AM IST
शिक्षा
2 min read

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) साल 2020 के फरवरी-मार्च महीने के बीच कक्षा 10वीं के बोर्ड एग्जाम कराने जा रहा है. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड दिसंबर 2019 तक बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी कर सकता है. फिलहाल, बोर्ड की ओर से अभी तक एग्जाम डेट को लेकर कुछ भी ऐलान नहीं हुआ है. बीते साल बोर्ड एग्जाम के लिए सीबीएसई ने दिसंबर महीने में ही डेट सीट जारी की थी. ऐसे में माना जा रहा है कि इस साल भी स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड एग्जाम डेट सीट 2020 दिसंबर 2019 तक जारी कर दी जाएगी.

छात्रों के लिए फाइनल एग्जाम से पहले के कुछ महीने महत्वपूर्ण होते हैं. इस दौरान छात्र सभी विषयों का रिवीजन करने के साथ ही कठिन विषयों की भी तैयारी करते हैं. छात्रों को एग्जाम से पहले तैयारी में मदद के लिए सीबीएसई एग्जाम पैटर्न और सैंपल पेपर जारी करता है. सैंपल पेपर के जरिए छात्रों को तैयारी में आसानी हो जाती है. आज हम आपको कक्षा 10वीं के सोशल साइंस का सैंपल पेपर उपलब्ध करा रहे हैं.

CBSE Class 10th Social Science Exam Pattern

सीबीएसई क्लास 10 के सोशल साइंस टेस्ट पेपर को हल करने के लिए छात्रों को 3 घंटे का समय दिया जाता है. यह पेपर कुल 80 अंकों का होता है. जिसमें 35 प्रश्न पूछे जाते हैं.

Section A: पेपर के पहले सेक्शन में वेरी शॉर्ट टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं. सभी प्रश्न 1 अंक के होते हैं.

Section B: दूसरे सेक्शन में 7 प्रश्न होते हैं. छात्रों को इन सभी प्रश्नों के जवाब 80 शब्दों में ही देने होते हैं. यह प्रश्न 3 अंकों के होते हैं.

Section C: पेपर के तीसरे सेक्शन में पांच प्रश्न होते हैं. सभी प्रश्न 5 अंकों के होते हैं. प्रश्नों का उत्तर 120 शब्दों में छात्रों को लिखना होता है. यह सभी 5 अंकों के होते हैं.

इसके अलावा मानचित्र आधारित (Map Based) प्रश्न भी पूछे जाते हैं. यह दो पार्ट में बंटे होते हैं: 35a (इतिहास) और 35b (भूगोल). यह प्रश्न 6 अंकों के होते हैं.

CBSE Class 10th Board Exam Social Science Sample Paper 2020

सैंपल पेपर के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!