ADVERTISEMENTREMOVE AD

CTET Answer Key 2023: सीटीईटी आंसर-की जल्द होगी जारी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

CTET Answer Key 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) ने रविवार, 20 अगस्त 2023 को दो शिफ्ट में आयोजित की थी.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

CTET 2023 Answer Key: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 की आंसर-की जारी करेगा. जो उम्मीदवार सीटीईटी जुलाई 2023 में शामिल हुए थें, वें अपनी आंसर-की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर डाउनलोड कर सकेंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) ने रविवार, 20 अगस्त 2023 को दो शिफ्ट में आयोजित की थी. पहली शिफ्ट में पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 के लिए) के लिए कुल 15,01,719 उम्मीदवार रजिस्टर्ड थे और पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 तक) के लिए 14,02,184 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था.

0

CTET 2023 Answer Key: ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

  • इसके बाद आंसर-की के लिंक पर क्लिक करना होगा.

  • पर्सनल डिटेल्स दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें

  • इसके बाद आंसर-की आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी.

  • आंसर की डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सीबीएसई जल्द ही सीटेट पेपर-1 और पेपर-2 की प्रोविजनल आंसर-की जारी करने वाला है. सीटेट प्रोविजनल आंसर-की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा. उम्मीदवरा प्रोविजनल आंसर-की डाउनलोड करके आपत्ति दर्ज सकेंगे.

सीटेट प्रोविजनल आंसर-की के आधार पर प्राप्त आपत्तियों के निस्तारण के बाद सीबीएसई सीटेट फाइनल आंसर-की और रिजल्ट जारी करेगा. उम्मीद है कि बोर्ड सितंबर के आखिरी सप्ताह में सीटेट रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि बोर्ड ने अभी रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की पुष्टि नहीं की है. उम्मीदवार ताजा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सीटेट मार्कशीट और सर्टिफिकेट कहां मिलेगा?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2023 की मार्कशीट और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट डिजीलॉकर के माध्यम से जारी किए जाएंगे. उम्मीदवार, डिजीलॉकर प्लेटफॉर्म को वेबसाइट digilocker.gov.in और ऐप दोनों के माध्यम से इसे एक्सेस कर सकेंगे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×