CLAT Exam 2020 : क्लैट परीक्षा एक बार फिर टली, जल्द आएगी नई तारीख

दो घंटे की परीक्षा है जहां उम्मीदवारों को 150 प्रश्नों को हल करना होता है. 

Published
शिक्षा
2 min read
CLAT 2020 Exam: क्लैट परीक्षा एक बार फिर टली, जल्द आएगी नई तारीख
i

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2020) की परीक्षा एक बार फिर टल गई है. यह परीक्षा 22 अगस्त को आयोजित होनी थी जिसे अब अगली सूचना तक के लिए टाल दिया गया है. बता दें इस वर्ष यह परीक्षा कई बार स्थगित हो चुकी है.

हालांकि इस बार परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है. CLAT को पहली बार 10 मई को आयोजित करने की घोषणा की गई थी और तब से इसे स्थगित कर दिया गया था. कोरोना वायरस महामारी के कारण देरी हो रही है.

यह दो घंटे की परीक्षा है जहां उम्मीदवारों को 150 प्रश्नों को हल करना होता है. कम से कम 40 फीसदी अंक पाने वालों को परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाता है. स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्य माना जाता है.

नियमानुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ 35 प्रतिशत है. पिछले साल CLAT 26 मई को आयोजित किया गया था और रिजल्ट जून में घोषित किया गया था. इस साल कोरोना के चलते देरी हो रही है.

रिजल्ट की घोषणा के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर स्थान दिया जाएगा. प्रत्येक कॉलेज अपने कट-ऑफ की घोषणा करेगा. जो लोग किसी संस्थान के लिए कट-ऑफ या न्यूनतम आवश्यकता से मेल खाते हैं, उन्हें काउंसलिंग के लिए उपस्थित होना होगा.

अन्य स्नातक स्तरीय कानून प्रवेश परीक्षाओं में ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET), LSAT इंडिया, UPES के द्वारा ULSAT और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) UET आयोजित करता है. कोरोना महामारी के कारण LSAT इंडिया को ऑनलाइन स्थानांतरित कर दिया गया है.

CLAT में अंग्रेजी कॉम्प्रीहेन्सिव, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर, एलिमेंट्री मैथ (संख्यात्मक क्षमता), लीगल एप्टीट्यूड, और लॉजिकल रीजनिंग सहित विषयों के आधार पर उम्मीदवारों का आकलन किया जाता है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!