ADVERTISEMENT

CAT 2022: कैट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन डॉक्‍यूमेंट्स की होगी जरूरत

CAT 2022: आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर 2022 हैं.

Published
CAT 2022: कैट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन डॉक्‍यूमेंट्स की होगी जरूरत
i

CAT Registration 2022: कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन आज, 03 अगस्त से शुरू हो गए हैं. जो उम्‍मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट- iimcat.ac.in के माध्यम से कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर 2022 हैं. रिजस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार के पास कक्षा 10वीं, 12वीं की मार्कशीट, स्नातक की डिग्री/ मास्टर डिग्री, डिप्लोमा, अन्य सर्टिफिकेट, स्कैन किया हुआ पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर आवेदन के समय होना चाहिए.

ADVERTISEMENT

CAT 2022: आवेदन कौन कर सकता

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री पास होनी चाहिए, या मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष शैक्षिक योग्यता जरूरी है.

जनरल और ओबीसी गैर क्रीमी लेयर के कैंडिडेट्स के लिए कम से कम 50 फीसदी के साथ बैचलर डिग्री पास होना जरूरी है. आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स का कम से कम 45 फीसदी के साथ बैचलर पास होना जरूरी है.

जो उम्मीदवार अंडरग्रेजुएट कोर्स के फाइनल ईयर में है वे भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. हालांकि, यदि वे चयनित हो तो उन्हें कार्यक्रम में प्रोविजनल रूप से शामिल हो सकते हैं, यदि वे अपने विश्वविद्यालय/प्रिंसिपल/रजिस्ट्रार से यह बताते हुए एक लेटर सबमिट करते हैं कि उन्होंने यूजी डिग्री प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है.

ADVERTISEMENT

CAT Registration 2022: ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाएं.

  • अब होमपेज पर दिख रहे आवेदन के लिंक पर क्लिक करें.

  • अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉग इन करें.

  • अब अपना नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता व अन्य डिटेल दर्ज करें.

  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें.

  • भरे हुए आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट लेकर रख लें.

ADVERTISEMENT

CAT 2022: आवेदन शुल्क

CAT परीक्षा के माध्यम से ही IIM और अन्य टॉप B-School में एडमिशन मिलेगा. अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए कैट आवेदन शुल्क 2,300 रुपये है जबकि आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए फीस 1,150 रुपये है.

CAT 2022 परीक्षा का आयोजन 27 नवंबर को दो-दो घंटे के तीन सेशंस में होगा. कैट 2022 के प्रश्न मात्रात्मक क्षमता, मौखिक क्षमता और पढ़ने की समझ, तथा डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल थिंकिंग से होंगे. कैट परीक्षा के एडमिट कार्ड 27 अक्टूबर से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे, परीक्षा लगभग 150 शहरों में फैले परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और education के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  CAT 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×