ADVERTISEMENT

1 फरवरी से बदल रहे हैं ये नियम, जानिए आप पर क्‍या होगा असर

1 फरवरी से बदल जाएंगे ये नियम-कानून

Updated
भारत
3 min read
1 फरवरी से बदल रहे हैं ये नियम, जानिए आप पर क्‍या होगा असर
i

मोदी सरकार 1 फरवरी 2020 को अपना बजट पेश करने वाली है. सरकार कई चीजों पर टैक्स बढ़ाने या घटाने का ऐलान कर सकती है. लेकिन इसके अलावा देश में 1 फरवरी 2020 से देश में कुछ अहम बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलाव का सीधा असर आम लोगों पर पड़ेगा. तो आइए आपको ऐसे ही कुछ नए नियमों के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानना बेहद जरूरी है.

ADVERTISEMENT

LIC की 23 पॉलिसी बंद

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) 31 जनवरी की रात अपनी 23 पॉलिसी बंद करने जा रही है. जीवन आनंद, जीवन लक्ष्‍य, जीवन तरुण, जीवन उमंग समेत एलआईसी की 23 पॉलिसियां एक फरवरी से मिलना बंद हो जाएगी. एलआईसी ने यूनिट लिंक्ड प्लान न्यू एनडाउमेंट प्लस को भी बंद करने का फैसला किया है.

IRDA ने जीवन बीमा कंपनियों को उन पॉलिसी को वापस लेने का आदेश दिया है, जो नए प्रोडक्ट नए गाइडलाइंस के अनुरूप नहीं है. आईआरडीए ने पहले 30 नवबंर तक का समय दिया था, लेकिन बीमा कंपनियों के अनुरोध पर उन्हें दो महीने का समय दे दिया था.

पुराने मोबाइल फोन पर काम नहीं करेगा WhatsApp

पॉपुलर मैसेजिंग ऐप WhatsApp कंपनी अपने ग्राहकों के लिए लगातार नए-नए फीचर्स लेकर आ रही है. इसी के तहत अब 1 फरवरी 2020 से पुराने मोबाइल फोन पर व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं करेगा. इनमें 2.3.7 वर्जन वाले एंड्रॉयड और आईओएस 8 वर्जन वाले मोबाइल फोन शामिल हैं. माइक्रोसॉफ्ट, विंडोज के लूमिया फोन्स, एंड्रॉयड के जिंजरब्रेड पर व्हाट्सऐप पहले ही काम करना बंद कर चुका है.

ADVERTISEMENT

पुराने मैग्नेटिक कार्ड नहीं करेंगे काम

बंद हो जाएंगे मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड
(फोटो:Twitter)

अगर आपका पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट है और पुराना मैग्नेटिक स्ट्रिप ATM कार्ड है, तो 31 जनवरी तक नया कार्ड ले लीजिए. नहीं तो, एक फरवरी से अपना पुराना मैग्नेटिक कार्ड इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. भारतीय डाक ने पुराने मैग्नेटिक ATM कार्ड की जगह अपने ग्राहकों को ईएमवी चिप वाले ATM कार्ड देने का फैसला किया है. कहा जा रहा है कि सुरक्षा के लिहाज से आरबीआई ने यह फैसला लिया है. मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड्स को सेफ नहीं माना जा रहा है.

अगर आपके पास भी मैग्नेटिक स्ट्रिप वाला कार्ड है तो आप जल्द से जल्द अपने बैंक से संपर्क करें. इसके लिए आप फिजकली बैंक जाकर या फिर ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए अपना कार्ड बदल सकते हैं.

ADVERTISEMENT

गोवा के लोगों का कसीनो जाना बैन

गोवा के लोगों की एक फरवरी से कसीनो में एंट्री बैन हो जाएगी. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि राज्य बिक्री कर आयुक्त को गेमिंग मशीन के रूप में नियुक्त किया जाएगा, जो कसीनो इंडस्ट्री के लिए नियम बनाएंगे और विनिमय करेंगे. इसी दिन से कसीनो में गोवा के लोगों के प्रवेश पर रोक रहेगी.

सावंत ने यह भी कहा कि गेमिंग मशीन के एक बार प्रभावी होने से कसीनो इंडस्ट्री को चलाने के लिए नियम बनाने का अधिकार होगा. इसके साथ ही गोवा के निवासियों को कसीनो में एंट्री करने और खेलने को रोका जा सकेगा. फिलहाल गोवा में कुल 15 कसीनो हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  बजट   Whatsapp   1 फरवरी 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×