कौन हैं Man Vs Wild वाले बेयर ग्रिल्स,जिनके साथ PM जा रहे हैं जंगल
पीएम नरेंद्र मोदी डिस्कवरी चैनल के सबसे बड़े शो में से एक ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में नजर आने वाले हैं
पीएम नरेंद्र मोदी डिस्कवरी चैनल के सबसे बड़े शो में से एक ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में नजर आने वाले हैं(फोटो: Instagram/ Bear Grylls)

कौन हैं Man Vs Wild वाले बेयर ग्रिल्स,जिनके साथ PM जा रहे हैं जंगल

पीएम नरेंद्र मोदी डिस्कवरी चैनल के सबसे बड़े शो में से एक 'मैन वर्सेज वाइल्ड' में नजर आने वाले हैं. इस एपीसोड को भारत में सोमवार रात 9 बजे दिखाया जाएगा. इस शो की सबसे खास बात है इसके होस्ट बेयर ग्रिल्स, जो दुनिया के सबसे बड़े एडवेंचरर हैं. उनके नाम कई रिकॉर्ड्स भी दर्ज हैं.

साल 2015 में व्हाइट हाउस ने बेयर ग्रिल्स को एप्रोच किया था कि वो तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा को अलास्का में एडवेंचर के लिए ले जाएं. अब वो पीएम मोदी के साथ जिम कॉर्बेट में नजर आने वाले हैं.

ब्रिटिश सेना में तीन साल सेवाएं दे चुके बेयर ग्रिल्स के जीवन के 10 बड़े फैक्ट्स हम आपको यहां बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें: बेयर ग्रिल्स के साथ PM मोदी का Man vs Wild एपिसोड कहां-कैसे देखें

Loading...


  • बेयर ग्रिल्स का नाम ‘बेयर’ (जो अंग्रेजी में भालू होता है) उनकी बड़ी बहन ने रखा था, जब वो महज 1 हफ्ते के थे. जनाब का असली नाम एडवर्ड माइकल ग्रिल्स है.
  • बेयर ग्रिल्स ने अपने मेमॉयर में लिखा था कि एक बार उन्हें कराटे सीखने की इच्छा हुई, दोस्तों के साथ सीखने गए. दोस्तों ने 2-3 हफ्तों में ही कराटे क्‍लास छोड़ दी, लेकिन बेयर ग्रिल्स ने 3 साल की ट्रेंनिंग की और ब्लैक बेल्ट हासिल किया.
  • छोटी उम्र में ही बेयर ग्रिल्स को एडवेंचर स्पोर्ट्स सीखने का मन हुआ. पिता से पहाड़ पर चढ़ने और नांव चलाने की ट्रेनिंग मिली. कॉलेज में पढ़ने के दौरान माउंटेनि‍यरिंग क्लब भी शुरू किया था.
  • बेयर ग्रिल्स भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते थे और अपना स्कूल खत्म करने के बाद वो जब 18 साल के थे, तब भारत में भी रहे. इस दौरान ग्रिल्स ने सिक्किम और पश्चिम बंगाल के हिमायलन रेंज में हाइकिंग भी की.
  • कॉलेज से निकलने के बाद बेयर ग्रिल्स ने ब्रिटिश आर्मी जॉइन की, ब्रिटिश आर्मी की 21 A स्पेशल एयर सर्विस में 3 साल सेवाएं दीं. लेकिन एक पैराशूट एक्सीडेंट में उनकी रीढ़ की हड्डी टूट गई. बता दें कि ये एक्सीडेंट जांबिया में हुआ था, जहां बेयर ग्रिल्स 16 हजार फुट की उंचाई से छलांग रहे थे.
  • छलांग के एक्सीडेंट की वजह से पड़े रहना शायद बेयर ग्रिल्स को पसंद नहीं आया. इसलिए एक्सीडेंट के 18 महीने बाद ही वो दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ गए और रिकॉर्ड बनाया. हालांकि माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही का रिकॉर्ड 1998 के बाद 4 बार टूट चुका है.
  • बेयर ग्रिल्स के नाम पर एक और रिकॉर्ड है कि उन्होंने साल 2005 में दुनिया में सबसे उंची जगह पर डिनर पार्टी रखवाई थी. ये पार्टी 7600 मीटर की उंचाई पर एक हॉट एयर बैलून में रखी गई थी.
  • साल 2006-2007 के दौरान डिस्कवरी चैनल ने बेयर ग्रिल्स को अप्रोच किया था कि ग्रिल्स ग्रिल्स के एडवेंचर को फिल्माना चाहते हैं. इसके लिए डिस्कवरी चाहता था कि दुनिया की दुर्गम जगहों पर जाया जाए और वहां शूट किया जाए. शो का नाम रखा गया Man Vs Wild और अब तक इसके 7 सीजन आ चुके हैं.
  • एक इंटरव्यू में बेयर ग्रिल्स ने कहा था कि अगर जंगल में वो और उनके बेटे बचे हों, तो वो अपने बेटे से जिद करते कि वो उनको (बेयर ग्रिल्स को) खा जाए और अगर कभी उनको इंसान का गोश्त खाने का मौका मिलता है, तो वो बिना सोचे खाने को तैयार रहेंगे.
  • बियर ग्रिल्स अपने शो में कीड़े-मकोड़े, सांप, जानवरों को खाने के लिए भी पॉपुलर हैं. एक बार उनसे पूछा गया कि सबसे अजीब चीज उन्होंने क्या खाई है. तो इसके जवाब में ग्रिल्स ने बताया ‘बकरे के कच्चे अंडकोश’. वैसे खाया तो ग्रिल्स ने याक (बर्फीली पहाड़ियों में पाया जाने वाला बैस) की आंखें, ऊंट की अंतड़ियों का जूस, कई तरह के सांप आदि भी.

ये भी पढ़ें : MAN vs WILD: ‘बाघ हमला करे तो भाला मारना’, सलाह पर क्या बोले मोदी?

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

    Loading...