CAA: दिल्ली में प्रदर्शन, जामिया छात्रों का धरना खत्म, बड़ी बातें
नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा
नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा(फोटो: PTI)

CAA: दिल्ली में प्रदर्शन, जामिया छात्रों का धरना खत्म, बड़ी बातें

देशभर में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार को दिल्ली के जंतर मंतर में भी इस एक्ट के खिलाफ जमकर प्रदर्शन हुआ. लोग तख्तियां लेकर प्रदर्शन करने पहुंचे. हालांकि जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने अपना प्रदर्शन वापस ले लिया है.

Loading...

नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन से संबंधित बड़ी बातें-

  • नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ दिल्ली के जंतर मंतर पर शनिवार को बड़ा विरोध प्रदर्शन हुआ, जिसमें कई सामाजिक कार्यकर्ता भी पहुंचे. तख्तियों के साथ लोग नारे भी लगा रहे हैं.
  • जंतर-मंतर पर हुए इस विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर DMRC ने जनपथ मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट गेट बंद कर दिए हैं.
  • वहीं दिल्ली की जामिया यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों के प्रदर्शन और तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए शनिवार को पांच जनवरी तक छुट्टी का ऐलान कर दिया और सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया.
  • छात्रों ने जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी बंद रखने का आह्वान किया था. उन्होंने संशोधित नागरिकता कानून और शुक्रवार के मार्च के दौरान पुलिस के साथ हिंसक संघर्ष के विरोध में परीक्षाओं का बहिष्कार करने की योजना बनाई थी.
  • CAA के खिलाफ पश्चिम बंगाल में हिंसक प्रदर्शन के अगले दिन शनिवार को तनाव बढ़ गया है, जिससे सड़कों पर यातायात और रेल परिवहन बाधित हो गया है.
  • बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने रेल पटरियों पर जाम लगा दिया, जिससे लालगोला और कृष्णा नगर के बीच ट्रेनों का परिचालन ठप्प पड़ गया. सड़क पर टायर जलाए और कुछ वाहनों को भी क्षति पहुंचाई.
  • पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य के नागरिकों से हिंसा न करने का अनुरोध किया है. ममता बनर्जी ने कहा, "बंगाल में CAA और NRC लागू नहीं किया जाएगा, क्योंकि हम इसकी अनुमति नहीं देंगे. कृपया हिंसा न करें, कानून हाथ में न लें."
  • अमेरिका ने नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए भारत यात्रा पर जाने वाले अपने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है और उन्हें हिदायत दी है कि पूर्वोत्तर की यात्रा के दौरान वे ‘‘एहतियात’’ बरतें.
  • अमेरिकी दूतावास ने पूर्वोत्तर राज्यों में रह रहे अपने नागरिकों से सावधान रहने के लिए कहा है. उनसे ‘‘प्रदर्शनों और जन अशांति’’ वाले इलाकों में जाने से बचने, अपने आस-पास की स्थिति से अवगत रहने का निर्देश दिया है.
  • दिल्ली में 'भारत बचाओ रैली' में कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला और दावा किया कि यह कानून भारत की आत्मा को तार-तार कर देगा.

ये भी पढ़ें : असम से दिल्ली तक...नागरिकता कानून पर बवाल, विरोध की 10 तस्वीरें

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

Loading...