ADVERTISEMENTREMOVE AD

गुरुग्राम में कोरोनावायरस का केस, देश में कुल 30 मामले, बड़ी बातें

कोरोनावायरस को लेकर देशभर में डर का माहौल है. भारत में अबतक कोरोनावायरस के 28 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं.

Updated
भारत
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

कोरोनावायरस को लेकर देशभर में डर का माहौल है. ताजा खबरों के मुताबिक, हैदराबाद से एक नया केस सामने आया है. DSM शेयर्ड सर्विसेस कंपनी का एक कर्मचारी पॉजिटिव पाया गया है. वहीं गुरुग्राम में पेटीएम के एक कर्मचारी का कोरोनावायरस का टेस्ट पॉजिटिव आया है. कंपनी ने एक बयान जारी कर ये जानकारी दी है. बयान में कहा गया है कि कर्मचारी हाल ही में इटली से छुट्टियां बिताकर लौटा था, जो कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है.

भारत में अबतक कोरोनावायरस के 30 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. जिसमें 3 केरल के केस हैं जो ठीक हो चुके हैं यानी अब भी 27 लोग ऐसे हैं जो इससे संक्रमित हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

कोरोनावायरस: डॉक्टर राजेश चावला से जानिए अपने सवालों के जवाब

  1. कोरोनावायरस के कम से कम 25 संदिग्ध मरीजों को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डॉ.राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कोरोनावायरस के 4 संदिग्ध मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.
  2. दिल्ली में जिस कोरोनावायरस संक्रमित मरीज की पहचान हुई थी, वो कुल 66 लोगों के संपर्क में था, आगरा में ही उसने अपने परिवार के 6 लोगों को संक्रमित कर दिया.
  3. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि एयरपोर्ट पर आने वाले हर यात्री की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है. जिनमें भी थोड़े बहुत लक्षण मिल जाते हैं उन्हें राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भेज दिया जा रहा है. अभी तक 1,16,589 यात्रियों को एयरपोर्ट पर स्क्रीन किया जा चुका है.
  4. 1 शख्स जो इटली से दिल्ली में सफर करके आया उसने अपने 6 रिश्तेदारों को संक्रमित किया और 16 इटलियन ग्रुप के लोग और 1 भारतीय ड्राइवर और 1 तेलंगाना में.
  5. राजस्थान: जयपुर में इतालवी जोड़े का टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद 7 जिलों में हाईअलर्ट. राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को सात जिला अधिकारियों को उस बस को गहन सफाई कराने का निर्देश दिया, जिसमें कोरोनवायरस से संक्रमित इटली के दो मरीजों ने दिल्ली से राज्य की यात्रा की थी. कोरोनावायरस की जांच में दोनों का टेस्ट पॉजिटिव आया है.
  6. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के मुताबिक राज्य में अन्य देशों से आए 152 लोगों में कोरोना के लक्षणों का पता चला है. उनमें से 149 लोगों के टेस्ट निगेटिव आये हैं. बाकी के रिपोर्ट आने बाकी हैं. टोपे ने कहा कि मुंबई के कस्तूरबा समेत कई अस्पतालों में इस वायरस के रोगियों के लिए अलग से वॉर्ड बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि जो लोग ज्यादा दाम पर मास्क बेच रहे हैं , उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.
  7. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने कहा है कि उसके पास ऐसी तकनीक नहीं है कि वह ताजमहल देखने आने वाले प्रतिदिन लगभग 30,000 पर्यटकों की कोरोनावायरस की स्क्रीनिंग कर सके. आगरा में कोरोनावायरस की चपेट में छह लोग आ गए हैं. इन लोगों को बेहतर इलाज के लिए मंगलवार को दिल्ली भेज दिया गया.
  8. उत्तर प्रदेश: चीन समेत कई देशों के लिए घातक बन चुके कोरानावायरस ने अब उत्तर प्रदेश में दस्तक दे दी है. सऊदी अरब से लौटे अयोध्या के एक युवक में कोरोनावायरस के लक्षण मिलने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जांच के लिए नमूने को केजीएमसी भेजा गया है. वहीं आगरा से लौटे 13 में से छह लोगों में भी कुछ लक्षण दिखे हैं. इसके अलावा बुलंदशहर के सिकंदराबाद में एक परिवार के चार सदस्यों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं.
  9. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब तक 12 देशों से भारत आने वाले लोगों की यूनिवर्सल स्क्रीनिंग हो रही थी. लेकिन अब सरकार ने फैसला किया है कि बाहर से आने वाले हर देश के लोगों की यूनिवर्सल स्क्रीनिंग होगी. भारत में जांच के लिए पहले चरण में 15 लैब बनाई गईं, 19 और बनाएंगे.
  10. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि ईरान से मदद की उम्मीद है और भारत कोशिश कर रहा है कि अगर ईरान की सरकार सहयोग करे तो वहां एक लैब शुरू किया जाएगा. जिसके लिए भारत से एक साइंटिस्ट ईरान जा चुके हैं, और तीन वैज्ञानिक ईरान रवाना होंगे. भारत में कोरोनावायरस के 19 नए टेस्टिंग लैब बनाने का फैसला कैबिनेट मीटिंग में लिया गया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×