SII ने बताई कोरोना वैक्सीन की कीमत, पहले चरण में देगा 1 करोड़ डोज

कोरोना वैक्सीन की कीमतों को लेकर लगातार लग रही थीं अटकलें 

Updated
भारत
2 min read
कोरोना वैक्सीन की कीमतों को लेकर लगातार लग रही थीं अटकलें 
i

पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने आखिरकार उन तमाम अटकलों पर विराम लगा दिया है, जिनमें कोरोना वैक्सीन की कीमतों को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे थे. न्यूज एजेंसी एएनआई ने SII अधिकारियों के हवाले से बताया है कि कोरोना वैक्सीन की एक डोज की कीमत 200 रुपये होगी. साथ ही बताया गया है कि भारत सरकार की तरफ से सीरम इंस्टीट्यूट को वैक्सीन खरीदने का ऑर्डर मिल चुका है.

पूनावाला ने बताई थी रिटेल कीमत

हालांकि भले ही अब न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया है कि वैक्सीन की कीमत 200 रुपये प्रति डोज है, लेकिन इससे पहले एक इंटरव्यू के दौरान सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया था कि वैक्सीन की रिटेल बिक्री की इजाजत मिल जाती है तो इसकी कीमत 1000 रुपये प्रति डोज होगी.

यानी सरकार को मिलने वाली वैक्सीन की कीमत 200 रुपये है और जब मार्केट में वैक्सीन आएगी तो उसकी कीमत ज्यादा होगी. सरकार की वैक्सीन ड्राइव के अलावा जो लोग बाजार से वैक्सीन खरीदेंगे उन्हें हजार रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं.

सीरम इंस्टीट्यूट ने ऑक्सफोर्ड-AstraZeneca की वैक्सीन को भारत में Covishield नाम से बनाया है. इसे फिलहाल सरकार खरीद रही है और बाजार में बिक्री की इजाजत नहीं मिली है.

देशभर में पहुंचेगी वैक्सीन की पहली खेप

बताया गया है कि सीरम इंस्टीट्यूट पहले चरण में 1 करोड़ वैक्सीन देने जा रहा है. पहला ऑर्डर 1 करोड़ 10 लाख डोज का मिला है. इसके बाद वैक्सीन की करोड़ों डोज लगातार भेजी जाएंगीं. प्रति डोज सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को 200 रुपये दिए हैं. अब आधिकारिक तौर पर ऑर्डर मिलने के बाद मंगलवार सुबह पुणे एयरपोर्ट पर वैक्सीन की पहली खेप पहुंच जाएगी. इसके बाद यहां से इसे देश के अलग-अलग राज्यों में भेजा जाएगा. बता दें कि 16 जनवरी से भारत में मेगा वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!