ADVERTISEMENT

CoWin पोर्टल पर 18+ के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन शुरू,आ रही शिकायतें

कई लोग लॉगइन ही नहीं कर पा रहे तो कई लोगों को ओटीपी भरने के लिए जगह नहीं दिख रही

Updated
भारत
2 min read
CoWin पोर्टल पर 18+ के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन शुरू,आ रही शिकायतें

18 से 45 साल के उम्र के लोगों के लिए 28 अप्रैल शाम 4 बजे से कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कोविन पोर्टल पर शुरू होनी थी. लेकिन 4 बजे से ही कोविन पोर्टल पर सर्वर डाउन होने की शिकायत आ रही है. कई लोगों को ओटीपी नहीं मिल रहा, कई लोग लॉगइन ही नहीं कर पा रहे तो कई लोगों को ओटीपी भरने के लिए जगह नहीं दिख रही. सोशल मीडिया पर सरकार की वैक्सीनेशन की तैयारियों पर फिर से सवाल उठने लगे हैं. इसके पहले भी सरकार वक्त आगे बढ़ा चुकी है.

सोशल मीडिया पर लोग कोविन पोर्टल का सर्वर डाउन होने को लेकर शिकायत कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

करीब साढ़े 4 बजे आरोग्य सेतु ने ट्वीट कर जानकारी दी कि कोविन पोर्टल काम करने लगा है.

लेकिन बावजूद इसके जब हमने कोविन पर रजिस्टर करने की कोशिश की तो ओटीपी नहीं आ रहा था.

वैक्सीनेशन पर काम कर रही नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने कहा था-

कई दिन हमारे अकाउंट पर 50 लाख लोग रजिस्टर करते हैं. हमारा अनुमान था आज करीब दोगुने लोग रजिस्टर करेंगे. लेकिन हमें उम्मीद है कि जब रजिस्ट्रेशन शुरू होगा तो हमारा सिस्टम लोड ले लेगा.
आरएस शर्मा, सीईओ, नेशनल हेल्थ अथॉरिटी

रजिस्ट्रेशन के समय में बदलाव की सरकार ने दी थी जानकारी

इससे पहले @MyGovIndia पर 27 अप्रैल को ट्वीट करके जानकारी दी गई थी कि वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल रात 12 बजे शुरू होगी, लेकिन बुधवार सुबह कई यूजर्स पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए. इसके बाद केंद्र सरकार ने रजिस्ट्रेशन के लिए 28 अप्रैल शाम 4 बजे का समय निर्धारित किया. हालांकि अब फिर से पोर्टल क्रैश कर गया है.

ADVERTISEMENT

सरकार ने ऐलान किया था कि 1 मई से 18 साल से ऊपर सभी लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध होगी. बता दें कि तमाम विपक्षी दल और एक्सपर्ट पिछले कई दिनों से इसकी मांग कर रहे थे. सरकार ने कहा है कि 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होगा, जिसमें सभी को वैक्सीन दी जाएगी. सरकार ने बताया था कि कोविड वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए www.cowin.gov.in CoWin पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है.

www.cowin.gov.in पर जाकर अपने मोबाइल नंबर से लॉगइन करना होगा. इसके बाद ‘Get OTP’ पर क्लिक करना होगा. OTP डालने के बाद वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन का पेज खुलेगा.जब ‘रजिस्ट्रेशन फॉर वैक्सीन’ पेज खुल जाएगा तो आपको अपनी जानकारियां भरनी होंगी. लेकिन कई यूजर्स को ये प्रक्रिया फॉलो करने में दिक्कत आ रही है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT