50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, DA में 5% की बढ़ोतरी
दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है.
दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है.(फोटो: ANI)

50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, DA में 5% की बढ़ोतरी

दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है. मोदी सरकार ने करीब 50 लाख सरकारी कर्मचारियों का डीए पांच फीसदी तक बढ़ा दिया है. डीए 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है. दिल्ली में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है, बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे. इस फैसले से सरकार पर 16,000 करोड़ का बोझ पड़ेगा.

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीटिंग में लिए गए फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बढ़े हुए पैसे जुलाई 2019 से लागू किए जाएंगें.

सरकार के इस फैसले से 50 लाख कर्मचारियों के साथ करीब 65 लाख पेंशनर्स को भी फायदा मिलेगा. कैबिनेट की बैठक में कई और फैसले भी किए गए हैं. सरकार ने पीओके से भारत के कई राज्यों में बसे परिवारों को 5 लाख रुपये की सहायता देने का भी ऐलान किया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर विस्थापितों के लिए मुआवजे का ऐलान करते हुए कहा कि ये कदम ऐतिहासिक गलती को सुधारने के लिए लिया गया है.

कैबिनेट की बैठक में आयुष्मान भारत योजना में और तेजी लाने पर ही चर्चा की गई. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अभी तक सिर्फ दो राज्य पश्चिम बंगाल और दिल्ली ही ऐसे हैं, जिन्होंने इस योजना को शुरू नहीं किया है. अभी तक देश में करीब 31 लाख लोगों का कार्ड बन चुका है.

ये भी पढ़ें- राफेल पर नींबू-नारियल- कांग्रेस ने ली चुटकी, सोशल मीडिया पर चर्चा

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

वीडियो

Loading...