DU छात्र संघ चुनाव: अध्यक्ष-उपाध्यक्ष सीट पर NSUI का कब्जा


दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ (डूसू) चुनाव के नतीजे बुधवार को आएंगे
दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ (डूसू) चुनाव के नतीजे बुधवार को आएंगे (फोटो: The Quint)

DU छात्र संघ चुनाव: अध्यक्ष-उपाध्यक्ष सीट पर NSUI का कब्जा

दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ (डूसू) चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. कांग्रेस की छात्र संघ एनएसयूआई ने प्रेसिडेंट और वाइस प्रेसिडेंट पोस्ट पर जीत दर्ज की है. वहीं एबीवीपी ने सेक्रेटरी और जॉइंट सेक्रटरी पोस्ट को अपने नाम किया. एनएसयूआई के रॉकी तुसीद ने प्रेसिडेंट पद का चुनाव जीता है.

चार साल बाद एनएसयूआई ने डूसू में वापसी की है. आखिरी बार 2012 में एनएसयूआई के अरुण हुड्डा ने जीता था प्रेसिडेंट पोस्ट का चुनाव.

ये रहे चुनाव नतीजे

  • प्रेसिडेंट - रॉकी तुसीद (एनएसयूआई)
  • वाइस प्रेसिडेंट - कुणाल सहरावत (एनएसयूआई)
  • सेक्रेटरी - महामेधा नागर (एबीवीपी)
  • जॉइंट सेक्रटरी - उमा शंकर

मंगलवार को हुए चुनाव में कुल 43% वोटिंग हुई थी. इस चुनाव में एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच कड़ा मुकाबला था. हाल ही में रामजस कॉलेज में एबीवीपी और बाकी पार्टियों के बीच हुए विवाद के बाद इस चुनाव पर सबकी नजर थी.

तुसीद ने 16, 299 वोट हासिल करके एबीवीपी के रजत चौधरी को 1,590 वोटों से हराया है. वहीं, सेहरावत 16, 431 वोट प्राप्त कर पार्थ राणा को केवल 175 वोटों से मात देने में कामयाब रहे. नागर को 17,156 वोट मिले हैं. उन्होंने 2, 264 वोटों से जीत हासिल की, जबकि शंकर ने 16,691 वोट हासिल करके अपने प्रतिद्वंद्वी को 342 वोटों से मात दी है.

NSUI के विजेता छात्रों से मिलीं सोनिया गांधी

एनएसयूआई की जीत पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विजयी छात्रों से मुलाकात की. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बधाई देते हुए कहा, कांग्रेस की सोच पर भरोसा करने के लिए शुक्रिया.

कांग्रेसी नेताओं ने दी बधाई

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने एनएसयूआई की जीत पर बधाई दी. सुरजेवाला ने कहा, “दिल्ली के छात्रसंघ में कांग्रेस-NSUI की जीत ने साबित किया है की युवा मोदीजी के अच्छे दिन के झूटे वादों को नकार चुका है.”

दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने भी दी बधाई

डूसू में एबीवीपी का रहा है कब्जा

वहीं पिछले साल हुए डूसू के चुनाव में एबीवीपी ने अध्यक्ष समेत तीन पोस्ट पर कब्जा किया था. जबकि एनएसयूआई ने जॉइंट सेक्रेटरी का पद जीता था.

एनएसयूआई के लिए मुश्किल भरा चुनाव

एनएसयूआई प्रेसिडेंड पोस्ट के उम्मीदवार रॉकी तुसीद का नॉमिनेशन डीयू चुनाव अधिकारी ने अनुशासनात्मक मामला दर्ज होने को आधार बनाते हुए रद्द कर दिया था.

लेकिन चुनाव अधिकारी के फैसले के खिलाफ रॉकी ने हाईकोर्ट में अपील की. जिसके बाद हाईकोर्ट ने रॉकी को चुनाव लड़ने की परमिशन दे दी.

किस पार्टी से कौन थे मैदान में?

एबीवीपी

डूसू चुनाव में एबीवीपी ने प्रेसिडेंट पोस्ट के लिए रजत चौधरी को उतारा है. साथ ही वाइस प्रेसिडेंट पोस्ट पर पार्थ राणा. जनरल सेक्रेटरी के लिए महामेधा नागर और सेक्रेटरी पोस्ट के उम्मीदवार उमा शंकर हैं.

एनएसयूआई

वहीं एनएसयूआई की तरफ से प्रेसिडेंट की पोस्ट के लिए रॉकी तुसीद उम्मीदवार हैं. वाइस प्रेसिडेंट पोस्ट पर कुणाल सहरावत चुनाव लड़ रहे हैं. जनरल सेक्रेटरी के लिए मीनाक्षी मीना और सेक्रेटरी पोस्ट के लिए अविनाश यादव चुनाव मैदान में हैं.

एसएफआई

एसएफआई ने प्रेसिडेंट पोस्ट के लिए रफात आलम को उम्मीदवार बनाया है, जबकि वाइस प्रेसिडेंट पोस्ट के लिए जितेन्द्र कुमार. जनरल सेक्रेटरी पोस्ट के लिए कोलीशेट्टी लक्ष्मी और सेक्रेटरी पोस्ट के लिए रोशन को उम्मीदवार बनाया है.